ताज़ा खबर
 

BHIM समेत किसी भी प्लेटफॉर्म से डिजीटल पेमेंट करने में आए समस्या तो डायल करें यह टोल फ्री नंबर, हर सवाल का मिलेगा जवाब

डिजिटल भुगतान पर मुख्यमंत्रियों की समिति की चौथी बैठक के बाद यह सामने आई थी कि डिजिटल भुगतान से जुड़े किसी भी समस्या, संशय या सवाल का जवाब देने के लिए एक नयी हेल्पलाइन ‘14444’ की तैयारी चल रही है।

BHIM, BHIM App, BHIM Download, BHIM App Play Store, BHIM Google Play, BHIM Modi Download, BHIM UPI download, BHIM apk, BHIM android app, BHIM Play Store, BHIM NPCI, BHIM App free download, Technology, Narendra modi, Digital transactions, Cashless, Less Cash, Digidhan winner, Digidhan Lucky Draw, India, Jansattaप्‍ले स्‍टोर पर मौजूद BHIM ऐप (Source: Google Play Store)

केंद्र की मोदी सरकार ने डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ ग्राहकों के सवालों के जवाब देने, समस्याओं के निराकरण के लिए बुधवार को हेल्पलाइन सर्विस शुरू की। यह नंबर (14444) टोल फ्री है। टेलिकॉम सेक्रेटरी जे एस दीपक ने बताया कि इस हेल्पलाइन के जरिए भीम (BHIM) सहित विभिन्न पेमेंट प्लेटफॉर्म, ई-वॉलेट, यूपीआई बेस्ट सिस्टम और यूएसएसडी से जुड़े समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह सर्विस हिंदी और इंग्लिश दो भाषाओं मे उपलब्ध है। आगे चलकर इसे सभी भारतीय भाषाओं में शुरू किया जाएगा। उद्योग संगठन नासकॉम, दूरसंचार कंपनियों व नीति आयोग ने इसके लिए हाथ मिलाया है।

डिजिटल भुगतान पर मुख्यमंत्रियों की समिति की चौथी बैठक के बाद यह सामने आई थी कि डिजिटल भुगतान से जुड़े किसी भी समस्या, संशय या सवाल का जवाब देने के लिए एक नयी हेल्पलाइन ‘14444’ की तैयारी चल रही है। बैठक के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया की ओर से कहा गया था कि आईटी उद्योग के संगठन नासकॉम, दूरसंचार कंपनियों व आयोग मिलकर एक हेल्पलाइन तैयार कर रहे हैं जो डिजिटल भुगतान से जुड़े सवालों का जवाब देगी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर जल्द ही परिचालन में आएगा।

समिति के समन्वयक चंद्र बाबू नायडू ने देश भर में नकदी रहित भुगतान को बढावा देने के लिए 10 लाख पीओएस मशीनें आयात करने के प्रयास किए जा रहे हैं। नायडू ने कहा कि देश में डिजिटल भुगतान आंदोलन पर अंतरिम रपट सप्ताह भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दी जाएगी। नायडू ने कहा कि देश में प्रोत्साहनों के जरिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए टिकाऊ व दीर्घकालिक नीति की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि समिति चाहेगी कि कार्ड के जरिए भुगतान पर देय प्रोत्साहन 31 दिसंबर के बाद भी जारी रहें।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में लॉन्च किए BHIM ऐप के जरिए ट्रांजकेशन करने पर लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था। लोगों ने इस संबंध में ऐप के ट्विटर अकाउंट पर शिकायत भी दर्ज कराई थी। कुछ यूजर्स का दावा है कि पूरी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘फरवरी मेंं नीतिगत दरों में कटौती नहीं करेगा रिजर्व बैंक’
2 एचएसबीसी ने कहा- नोटबंदी से पड़ेगा जीडीपी पर असर, घटकर हो जाएगी पांच फीसद
3 सेंसेक्स 245 अंक चढ़कर 26878 पर बंद
ये पढ़ा क्या?
X