ताज़ा खबर
 

रात बारह से सुबह पांच बजे तक सीएनजी बिकेगी डेढ़ रुपए किलो सस्ती

राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के लिए कम व्यस्त समय (मध्य रात्रि से सुबह पांच बजे तक) सीएनजी की कीमत 1.5 रुपए प्रति किलो कम होगी.

Author नई दिल्ली | January 1, 2016 02:16 am
कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) भराते वाहन। (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के लिए कम व्यस्त समय (मध्य रात्रि से सुबह पांच बजे तक) सीएनजी की कीमत 1.5 रुपए प्रति किलो कम होगी। यह व्यवस्था गुरुवार मध्यरात्रि से प्रभाव में आएगी। पेट्रोल के दाम गुरुवार को 63 पैसे प्रति लीटर घटा दिए गए हैं। साथ ही डीजल भी एक रुपए छह पैसे सस्ता हो गया है। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए र्इंधन के मूल्यों में इस महीने यह तीसरी कटौती है। नए दाम गुरुवार आधी रात से लागू हो जाएंगे।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि कम भाव पर सीएनजी देने का मकसद पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारों को कम करना है। यह पहला मौका है जब सीएनजी के लिए व्यस्त समय और कम व्यस्त समय के लिए अलग-अलग मूल्य व्यवस्था लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड कम व्यस्त समय में कम मूल्य पर सीएनजी देगी। दिल्ली में वाहनों के लिए सीएनजी की लागत 37.20 रुपए प्रति किलो बैठती है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का भाव 42.60 रुपए प्रति किलो है।

आइजीएल के प्रबंध निदेशक नरेंद्र कुमार ने कहा कि वाहनों के लिए सीएनजी और पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस की एकमात्र खुदरा विक्रेता मध्य रात्रि 12 बजे से सुबह पांच बजे तक ईंधन बिक्री पर छूट देगी। उन्होंने कहा कि कम व्यस्त समय में यह छूट 1.50 रुपए प्रति किलो होगी। प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वितरण क्षमता 68 लाख किलो प्रतिदिन है जबकि मांग 22 लाख किलो है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद कतारें देखी गई। इसीलिए मैंने आइजीएल से भीड़ को कम करने के लिए नई विपणन योजना तैयार करने को कहा। नई योजना शुक्रवार से प्रभाव में आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App