ताज़ा खबर
 

e-PAN Card अब मिलेगा महज 10 मिनट में, जानें Income Tax Department की क्या है तैयारी

रियल टाइम में पैन/टैन कार्ड बनवाने के लिए भविष्य में प्रोसेसिंग सेंटर बनाए जाएंगे, जहां से आधार कार्ड के आधार पर ई-केवाईसी कर रियल टाइम बेस (10 मिनट से भी कम समय में) पर पैन कार्ड जारी किए जाएंगे।

e-PANरियल टाइम बेस पर मिलेगा e-PAN कार्ड।

आयकर विभाग e-PAN कार्ड जारी करने की योजना पर काम कर रहा है। खास बात ये है कि ये e-PAN कार्ड कुछ ही मिनटों में रियल टाइम बेस पर मिल सकेंगे। Income Tax Department ई-पैन कार्ड जारी करने के लिए प्रोसेसिंग सेंटर बनाने की योजना पर काम कर रहा है। केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में दिए अपने एक लिखित जवाब में बताया कि “रियल टाइम में पैन/टैन कार्ड बनवाने के लिए भविष्य में प्रोसेसिंग सेंटर बनाए जाएंगे, जहां से आधार कार्ड के आधार पर ई-केवाईसी कर रियल टाइम बेस (10 मिनट से भी कम समय में) पर पैन कार्ड जारी किए जाएंगे।”

अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा कि सरकार आयकर विभाग में तकनीक को बेहतर करने की दिशा में भी विचार कर रही है, ताकि टैक्स जमा करने की प्रक्रिया को ज्यादा तेज किया जा सके। बता दें कि TAN (Tax Deduction and Collection Account Number) एक 10 अल्फान्यूमैरिक डिजिट का नंबर होता है। इस नंबर का इस्तेमाल टैक्स पेमेंट करते समय प्रत्येक टैक्स डिडक्टर को करना अनिवार्य होता है। वहीं PAN (Permanent Account Number) एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमैरिक कोड होता है, जिसे आयकर विभाग द्वारा आयकरदाता को दिया जाता है।

गौरतलब है कि सरकार इन्कम टैक्स रिटर्न भरने के लिए पैन नंबर और आधार कार्ड को इंटरचेंज करने की योजना पर भी काम कर रही है। ऐसा होने पर पैन कार्ड ना होने की स्थिति में लोग आधार कार्ड की मदद से भी इन्कम टैक्स जमा कर सकेंगे। इस प्रावधान के बाद 50,000 से अधिक का लेन-देन आधार नंबर की मदद से ही किया जा सकेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बजट 2019: अटल की ‘नदी जोड़ो’ परियोजना के लिए मात्र एक लाख रुपए
2 बड़े बिजली बिल वालों को भरना होगा आयकर रिटर्न
3 ट्रेन टकराने की एक भी घटना नहीं! Indian Railways हुई और सेफ, ये आंकड़े दे रहे गवाही
ये पढ़ा क्या?
X