ताज़ा खबर
 

Budget 2019: पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने बढ़ाया सेस, जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: इस एलान के बाद यह तय माना जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी तय है।

पेट्रोल-डीजल पर यूपी में वैट बढ़ा दिया गया है। फोटो: फाइनेंनशियल एक्सप्रेस

Budget 2019 for Common Man: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार (5 जुलाई 2019) को पेश किया। बजट में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक-एक रुपए अतिरिक्त सेस बढ़ा दिया है। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी होगी।

देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और रोड ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का एलान किया। इस एलान के बाद यह तय माना जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी तय है। सरकार की तरफ से यह घोषणा ऐसे समय पर की गई है जब पिछले कुछ समय में तेल की कीमतों में कटौती की जा चुकी है।

मौजूदा समय में पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी 17.98 रुपए प्रति लीटर है जबकि वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) 14.98 प्रति लीटर है। वहीं बात करें डीजल की तो सरकार इसपर 13.83 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है जबकि 9.47 प्रति लीटर की दर से वैल्यू एडेड टैक्स वसूलती है।

मालूम हो कि जब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत में बढ़ोतरी होती है तो सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती करके कीमत को संतुलित करने की कोशिश करती है। पेट्रोल-डीजल महंगा होने से जरूरत की सारी चीजें महंगी हो सकती हैं क्योंकि ट्रैवल एक्सपेंस बढ़ जाएगा। सामान को लाने ले जाने में ज्यादा खर्च करना होगा। इस खर्च की भरपाई कीमतें बढ़ाकर की जाएगी।

यही नहीं सरकार ने गोल्ड अन्य बेशकीमती धातूओं पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है इससे आभूषण महंगे हो जाएंगे। सरकार ने कस्टम ड्यूटी को 2.5 फीसदी बढ़ाने का एलान किया है। अभी इनपर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती है जो कि बढ़कर 12.5 फीसदी हो जाएगी। मालूम हो कि आम चुनाव के मद्देनजर सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था जिसके बाद अब पूर्ण बजट पेश किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2019: फरवरी में गरीब, किसान का जिक्र 15 और 24 बार, अब 2 और 10 बार, टैक्स का उल्लेख 114 बार
2 Budget 2019 Public Transport Sector Updates: पीपीपी मॉडल पर होने रेलवे का विकास, 50 लाख करोड़ के निवेश की जरूरत
3 Budget 2019 updates: आम बजट में रईसों पर टैक्स, मिडिल क्लास को हाउसिंग लोन में छूट