ताज़ा खबर
 

Budget 2019: बजट में वित्‍त मंत्री ने दिए गलत आंकड़े? बीजेपी सांसद ने उठाए सवाल

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: बजट पेश के होने के बाद स्वामी बीजेपी के एकमात्र सांसद हैं जिन्होंने अपनी ही सरकार के बजट पर तंज कसा है।

Loksabha Elections 2019, Subramanian Swamy, BJP, Rajya Sabha MP, Mazdoor, Chowkidaar, Name, India News, National News, Jansatta Newsबीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः रेणुका पुरी)

Budget 2019 for Common Man, Income Tax Slab Rate Changes: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार (5 जुलाई 2019) को पेश किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट भाषण दिया। अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सीतारमण के भाषण पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट के जरिए भाषण में पेश किए गए आकंड़ों पर आपत्ति जताई है।

भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि भारत वर्तमान में विश्व की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पांच साल पहले , इसका स्थान 11वां था। क्रय शक्ति की समानता की दृष्टि से हम वासत्व में पहले से ही चीन और अमेरिका के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। स्वामी ने भाषण के इन आंकड़ों पर ही सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा ‘यह (जीडीपी) विश्व में छठी सबसे बड़ी है…क्रय शक्ति की समानता की दृष्टि से…हम पहले ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। तो इनमें से कौन-सा आंकड़ा सही है? छठां और तीसरा? यह दोनों तो नहीं हो सकते।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में पूछा ‘भारत को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने में 55 साल लगे। हमने पिछले पांच साल में ही 1 ट्रिलियन डॉलर जोड़ दिए। आज हम तीन ट्रिलियन की तरफ के करीब हैं। 55 साल कहां से जोड़े गए? 26 मई 2019 तक एक ट्रिलियन जोड़ गए? और आज तीन ट्रिलयन के करीब हैं। तो हमने महज 6 हफ्तों में ही अर्थव्यवस्था में एक ट्रिलियन जोड़ लिए। हरे राम!

निर्मला सीतारमण ने बजट में कहा है कि ‘भारतीय अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 55 साल से भी अधिक समय लगा। लेकिन हमने 5 साल में ही एक ट्रिलियन की राशि जोड़ दी। आज हम तीन ट्रिलयन डॉलर के स्तर के करीब हैं। इसलिए अब हम पांच ट्रिलियन डॉलर की ओर बढ़ रहे हैं।’

हालांकि निर्मला सीतारमण ने भाषण के दौरान कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया कि 55 साल कब से कब तक जोड़े गए हैं। ऐसे में स्वामी के ट्वीट पर भी सवाल खड़े होते हैं। मालूम हो कि बजट पेश के होने के बाद स्वामी बीजेपी के एकमात्र सांसद हैं जिन्होंने अपनी ही सरकार के बजट पर तंज कसा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2019: जिस योजना को पीएम मोदी ने बनाया था जनांदोलन, लगाया था सेस- तीन साल में घटा दिया 6783 करोड़ बजट
2 Budget 2019: वित्‍त मंत्री ने बजट भाषण में ‘नारी तू नारायणी’ नाम से लिख दिया पूरा चैप्‍टर, पर देने के नाम पर थमाया झुनझुना
3 ‘टैक्स बोझ से भरा हुआ है यह बजट’, आप सांसद बोले- आमजन होंगे परेशान
ये पढ़ा क्या?
X