ताज़ा खबर
 

BLOG: हर बात के लिए निहलानी को न कोसें, अनुराग कश्यप भी लीक करवा सकते हैं ‘उड़ता पंजाब’

सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग इसके लिए सेंसर बोर्ड और पहलाज निहलानी को कोस रहे हैं।

Author June 16, 2016 8:19 PM
उड़ता पंजाब 17 जून को रिलीज होगी।

‘उड़ता पंजाब’ रिलीज से पहले लीक हो गई। सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग इसके लिए सेंसर बोर्ड और पहलाज निहलानी को कोस रहे हैं। क्या यह नहीं हो सकता कि उड़ता पंजाब को अनुराग कश्यप ने ही लीक करवाया हो।

इसकी कई वजह हो सकती है

1.अनुराग कश्यप बेहद जिद्दी (प्लीज पॉजिटिव लें) हैं। वे अपनी फिल्म ‘अगली’ में स्मोकिंग से जुड़े कुछ सीन्स को धुंधला करने या डिस्क्लेमर दिखाने के सेंसर बोर्ड के आदेश के खिलाफ कोर्ट चले गए थे। हालिया मुद्दे पर भी उन्होंने सेंसरबोर्ड से कैसे टक्कर ली, यह हम सबने देखा। क्या यह नहीं हो सकता कि उड़ता पंजाब में कोर्ट के निर्देश के मुताबिक फिल्म में एक कट लगाना और तीन बार डिस्क्लेमर दिखाना भी उन्हें नागवार गुजरा हो। ऐसे में दर्शकों को ऑरिजनल कंटेंट का स्वाद दिलाने के लिए फिल्म लीक कर दी गई?

Read Also: उड़ता पंजाब मामले पर अब AIB ने ली चुटकी, जारी किया फिल्म का नया पोस्टर

2.अनुराग कश्यप वही शख्स हैं, जो हॉट स्टार मोबाइल ऐप पर अपनी फिल्म ‘मसान’ में सीन्स काटे जाने से इतने नाराज हो गए कि उन्होंने यह फिल्म टॉरेंट से डाउनलोड करके देखने की अपील कर डाली।

Read Also: ‘उड़ता पंजाब’ विवाद: शत्रुघ्न सिन्हा ने किया पहलाज निहलानी का समर्थन, केंद्र पर साधा निशाना

3.अनुराग कश्यप यह मानते हैं कि उनका करियर पायरेसी और टॉरेंट साइट्स की वजह से ही बना है। उनका कहना है कि उनकी पांच, ब्लैक फ्राइडे जैसी फिल्में सेंसरबोर्ड के पचड़े में फंसने के बाद टॉरंट पर ही लोगों ने पहली बार देखी। इन्हीं फिल्मों से उन्हें पहचान मिली। जाहिर है, टॉरेंट के प्रति उनका यह प्रेम साबित करता है कि उन्हें फिल्मों के ऑनलाइन लीक होने पर कोई खास ऐतराज नहीं है। पायरेसी और टॉरेंट साइट्स पर अनुराग की राय इस पॉडकास्ट में (6:55) सुनें।

4.कहा जा रहा है कि जो फिल्म लीक हुई है, वो सेंसरबोर्ड को दी गई कॉपी है। इसी वजह से सेंसर बोर्ड और निहलानी पर शक जताया जा रहा है। तकनीकी बातें मुझे ज्यादा नहीं पता, पर एक आम इंसान की तरह सोचने पर मैं यह पाता हूं कि सेंसर बोर्ड को यह कॉपी तो फिल्म के निर्माताओं ने ही दी होगी। क्या यह मुमकिन है कि जो कॉपी सेंसरबोर्ड के पास है, उसकी एक कॉपी निर्माताओं के पास न हो।

Read Also: उड़ता पंजाब के CBFC सर्टिफिकेट में स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की जगह हाईकोर्ट के जजों का नाम, लिखा- HC ने की मूवी पास

5.फिल्मों की पायरेटेड कॉपी इंटरनेट से आज से डाउनलोड नहीं की जा रहीं। फिल्म के रिलीज होने के 24 घंटे के अंदर उसकी पायरेटेड कॉपी इंटरनेट पर उपलब्ध होती हैं। मुझे नहीं लगता कि पायरेसी से फिल्ममेकर बर्बाद हो जाते हैं। हाल फिलहाल में बजरंगी भाईजान हो, बाहुबली हो या एवेंजर्स, सभी फिल्में रिलीज के तुरंत बाद इंटरनेट पर उपलब्ध थीं। इसके बावजूद, इन फिल्मों ने हजारों करोड़ का बिजनेस किया।

Read Also: रिलीज से दो दिन पहले ऑनलाइन लीक हुई Udta Punjab, विवादास्‍पद सीन्‍स भी आए नजर

अनुराग पर आरोप लगाना इस आर्टिकल का मकसद नहीं है। अनुराग की फिल्मों का फैन होने के नाते मैं तो यही चाहता हूं कि ऊपर लिखी बातें उसी तरह ‘आधारहीन’ साबित हों, जैसा कि निहलानी का आरोप कि अनुराग कश्यप ने फिल्म बनाने के लिए आम आदमी पार्टी से पैसे लिए। अनुराग कश्यप हमारे देश के सबसे टैलेंटेड फिल्ममेकर्स में से एक हैं। अगर उन्होंने कहा है कि उड़ता पंजाब एक ईमानदार कोशिश है, तो उनकी बात सुनी जानी चाहिए। किसने फिल्म लीक की, पूरे मामले से किसे फायदा हुआ, किसे नुकसान हुआ, इस तरह की फालतू की बातों में अब समय व्यर्थ न करें। कल पर्दे पर उड़ता पंजाब देखें और तय करें कि सेंसरबोर्ड और फिल्ममेकर्स का यह टकराव जायज था या नहीं?

(ये लेखक के निजी विचार हैं।)

आपको हंसने को मजबूर कर देंगे उड़ता पंजाब मामले पर बने ये जोक्स

Udta Punjab, Udta Punjab ban, Udta Punjab censor board

Read Also: उड़ता पंजाब पर चल रहे विवाद पर कार्टूनिस्‍टों ने कैसे किया कटाक्ष, देखें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App