ताज़ा खबर
 

Blog: पीएम नरेंद्र मोदी अपनी माँ से प्यार करते हैं या “पीआर” करते हैं?

पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीरा बा ने बैंक जाकर साढ़े चार हजार रुपये के पुराने नोट बदले।
Author November 15, 2016 16:20 pm
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी माँ हीरा बा के साथ।

मंगलवार (15 नवंबर) को जब पूरे देश से नोटबंदी के कारण लोगों के सामने पेश आ रही परेशानियों और हो रही मौतों की खबर आ रही थी तभी समाचार चैनलों के टीवी स्क्रीन पर ब्रेकिंग चलने लगी कि “पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीरा बा बैंक जाकर बदल रही हैं पुराने नोट।” भारतीय साहित्य में माँ को सर्वोच्च स्थान देने का श्रेय आदिकवि वाल्मीकि को जाता है। वाल्मीकि ने रामायण में राम के मुख से कहलवाया था, “…जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी” ( मेरे लिए माँ और जन्मभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर हैं)। जब सिनेमा का दौर आया तो महबूब खान ने ‘मदर इंडिया’ बनाकर भारतीय माँ की आदर्श छवि पेश की। उसके बाद  1975 में दीवार फिल्म में लेखकों द्वय सलीम-जावेद के माँ पर लिखा संवाद “मेरे पास माँ है!” हिंदी सिनेमा इतिहास का कालजयी संवाद साबित हुआ। ये तो साहित्य और सिनेमा की बातें हो गईं। लेकिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में किसी राजनेता की माँ लगातार चर्चा में रही हैं तो वो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माँ है।

नरेंद्र मोदी को जब मई 2014 में लोक सभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिला तो वो सबसे पहले अपनी माँ का आशीर्वाद लेने पहुंचे। उसके बाद जब पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत आए तो वो पीएम मोदी की माँ के लिए साड़ी लाए। जब मोदी पाकिस्तान गए तो वो शरीफ की माँ के लिए शॉल लेकर गए। मोदी करीब 21 साल की उम्र में अपना घरबार छोड़कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पूर्णकालिक प्रचारक बन गए थे। लेकिन वो अपनी माँ से मिलने हर साल जाते हैं।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी हर साल अपने जन्मदिन (17 सितंबर) पर आशीर्वाद लेने जाते हैं। हालांकि पीएम बनने के बाद 2015 में वो अपनी माँ का आशीर्वाद लेने नहीं जा सके थे।

Narendra Modi, Modi Mother, Heeraben Modi, Demonetisation, Narendra Modi Family, Loksabha Elections 2014, Modi with Mother, Modi Birthday, Note Ban, India, Jansatta जन्‍मदिन के मौके पर मां से आशीर्वाद लेते पीएम मोदी। (Photo: PTI)

पीएम मोदी की माँ हीरा बा की उम्र 90 साल से अधिक है। वो अपने एक अन्य बेटे के साथ गांधीनगर में रहती हैं। अपने पीएम बेटे के सरकारी आवास 7 रेसकोर्स रोड (अब लोक कल्याण मार्ग) में हीरा बा पहली बार मई, 2016 में आईं। माँ के जाने के बाद पीएम मोदी ने माँ के साथ अपनी कई तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट कीं। तस्वीरों में पीएम मोदी माँ को बगीचे में घुमाते हुए दिखे। पीएम मोदी की ये तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो गईं। सभी मीडिया संस्थानों ने इन्हें “माँ का प्यार” और “आदर्श बेटा” से मिलती-जुलती शीर्षकों से प्रकाशित किया। 2016 में पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे। माँ से मिलने के बाद उन्होंने उनके साथ अपनी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “मां की ममता, मां का आशीर्वाद जीवन जीने की जड़ी-बूटी होता है.”

Narendra Modi, Modi Mother, Heeraben Modi, Demonetisation, Narendra Modi Family, Loksabha Elections 2014, Modi with Mother, Modi Birthday, Note Ban, India, Jansatta लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद गुजरात पहुंचे पीएम मोदी। (Photo: Twitter)

नोटबंदी के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आम लोगों को रही तकलीफों को लेकर आलोचनाओं से घिर रहे थे। सोशल मीडिया पर लोग रोजमर्रा के जीवन में आ रही कठिनाइयों का रोना रो रहे थे। कई लोग बैंकों और एटीएम के बाहर रात से ही लाइन में लग गए तो कई लोगों की जान पांच सौ और हजार के नोट न होने की वजह से चली गई। ऐसे में पीएम की बूढ़ी माँ का बैंक में जाकर “साढ़े चार हजार” के पुराने नोट बदलने की खबर उनके प्रति लोगों की दिल में हमदर्दी पैदा करेगी। संदेश साफ है कि जब पीएम की माँ “तकलीफ” उठा सकती हैं तो बाकी लोग क्यों नहीं? और शायद इसी वजह से कुछ लोग शक होता है कि पीएम मोदी अपनी माँ से प्यार करते हैं या “पीआर” करते हैं?

वीडियो: पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीरा बा ने बैंक जाकर नोट बदलवाए-

वीडियो: जानिए क्या है विमुद्रीकरण और क्या लिया जाता है इसका फैसला-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. X
    Xavier toppo
    Nov 15, 2016 at 2:46 pm
    apne Maa ke kothe se Kali kamai ko barbad hota dekh writer baukhla a hai
    (0)(1)
    Reply
    1. R
      radheshyam
      Nov 15, 2016 at 11:05 am
      ये लोग मुझे ज़िंदा नहीं छोड़ेंगे... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे जीवट वाले व्यक्ति ने जिस अंदाज़ में सार्वजनिक मंच से कहा है कि... ये लोग मुझे ज़िंदा नहीं छोड़ेंगे... इससे यह स्पष्ट हो गया है कि स्थिति बहुत भयंकर और अनीय रूप ले चुकी है.....एक अकेला व्यक्ति 125 करोड़ हिंदुस्तानियों के हिस्से का ज़हर "नीलकण्ठ" महादेव बनकर पी रहा है. अतः अब हमारी आपकी यह जिम्मेदारी बढ़ गयी है कि 8 नवम्बर के बाद से प्रधानमंत्री के खिलाफ पूरी ताक़त से सक्रिय हो चुके मीडियाई कुत्तों और सियासी भेड़ियों के झुण्ड पर अपने पास उपलब्ध सोशलमीडिया के हर माध्यम को हथियार बनाकर भूखे शेरों की तरह टूट पड़ें...और उनके कपडे ही नहीं खाल तक उतार लें. जनसत्ता (The Indian Express) भी हिंदुओं और भाजपा के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त है, इसकी भी हालत जल्द ही NDTV की तरह होने वाली है।इसके लिए आइये आज अभी प्रण करें कि अगले एक महीने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विषय में हम कुछ लिखें या ना लिखें किन्तु इन कुत्तों और भेड़ियों के खिलाफ रोज कम से कम दो पोस्ट जरूर लिखेंगे.और अपने अपने गृहक्षेत्र कार्यक्षेत्र में इन कुत्तों और भेड़ियों के खिलाफ जनमानस तैयार करेंगे.
      (0)(3)
      Reply
      1. R
        radheshyam
        Nov 15, 2016 at 11:01 am
        ये लोग मुझे ज़िंदा नहीं छोड़ेंगे... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे जीवट वाले व्यक्ति ने जिस अंदाज़ में सार्वजनिक मंच से कहा है कि... ये लोग मुझे ज़िंदा नहीं छोड़ेंगे... इससे यह स्पष्ट हो गया है कि स्थिति बहुत भयंकर और अनीय रूप ले चुकी है.....एक अकेला व्यक्ति 125 करोड़ हिंदुस्तानियों के हिस्से का ज़हर "नीलकण्ठ" महादेव बनकर पी रहा है. अतः अब हमारी आपकी यह जिम्मेदारी बढ़ गयी है कि 8 नवम्बर के बाद से प्रधानमंत्री के खिलाफ पूरी ताक़त से सक्रिय हो चुके मीडियाई कुत्तों और सियासी भेड़ियों के झुण्ड पर अपने पास उपलब्ध सोशलमीडिया के हर माध्यम को हथियार बनाकर भूखे शेरों की तरह टूट पड़ें...और उनके कपडे ही नहीं खाल तक उतार लें.जनसत्ता भी हिन्दुओ और भाजपा के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त है,इसकी हालत भी जल्द ही NDTV की तरह हीने वाली है।इसके लिए आइये आज अभी प्रण करें कि अगले एक महीने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विषय में हम कुछ लिखें या ना लिखें किन्तु इन कुत्तों और भेड़ियों के खिलाफ रोज कम से कम दो पोस्ट जरूर लिखेंगे.और अपने अपने गृहक्षेत्र कार्यक्षेत्र में इन कुत्तों और भेड़ियों के खिलाफ जनमानस तैयार करेंगे.
        (0)(2)
        Reply
        1. A
          AMIT MISHRA
          Nov 15, 2016 at 10:01 am
          vase to aap kuch bhi likhne ke lia svtntr ,prntu maryada ka jrur khyal rkhe ho sakta hai ki aapki mata ji bhi ye padh sakti hai aur jab aap ghar javenge to shayd do chata hi rasid hoga.
          (1)(0)
          Reply
          1. Bhagawana Upadhyay
            Nov 16, 2016 at 1:36 am
            6-11-20161-रिलायंस जियो की सबसे बड़ी धोखेबाजी पकड़ में आ गई है! via @MindTheNews2- AnonIndia ‏@redteamin Sep 26Nothing comes Free... Reliance Jio selling user data to ad networks abroad, says Anonymous | Business Line …3- c 4- Arvind Kejriwal Latest Interview on OROP,
            (0)(0)
            Reply
            1. Load More Comments