ताज़ा खबर
 

Gujarat Election 2017: एग्‍जिट पोल सच हुआ तो यह नहीं होगी महज दो हार, कांग्रेस में पड़ सकती है दरार

Gujarat Election Exit Poll 2017, Gujarat Assembly Election Exit Poll 2017: एग्‍जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो बतौर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की शुरुआत बेहद खराब रहेगी। गुजरात और हिमाचल, दोनों ही राज्‍यों में कांग्रेस की हार बताई जा रही है।
मां सोनिया के साथ राहुल

एग्‍जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो बतौर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की शुरुआत बेहद खराब रहेगी। गुजरात और हिमाचल, दोनों ही राज्‍यों में कांग्रेस की हार बताई जा रही है। राहुल गांधी ने गुजरात में काफी दम लगाया। उन्‍होंने 30 जनसभाएं की और 12 मंदिरों का दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे थोड़ी ज्‍यादा (34) जनसभाएं कीं। पर एग्‍जिट पोल के मुताबिक दोनों दलों को मिलने वाली सीटों में भारी अंतर रहेगा। इंडिया टुडे-एक्‍सिस एग्‍जिट पोल के मुताबिक हिमाचल में भाजपा तीन-चौथाई बहुमत से सरकार बनाएगी, जबकि गुजरात में भी वह बहुमत से कहीं ज्‍यादा सीटें पाने जा रही है। लगभग सभी टीवी चैनलों पर आने वाले एग्‍जिट पोल के नतीजे बीजेपी की जीत ही बता रहे हैं। टाइम्‍स नाउ ने बीजेपी को हिमाचल में 68 में से 51 सीटें दी हैं।

एग्‍जिट पोल के नतीजे अगर सही साबित हुए तो राहुल गांधी के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी को पुनर्जीवित करना आसान नहीं रह जाएगा। लगातार हार का मतलब राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पार्टी की पहचान कमजोर होता जाना है। कांग्रेस की हार इस मायने में भी राहुल के लिए चुनौती होगी कि उनकी पार्टी जैसे-जैसे सिकुड़ रही है, वैसे-वैसे भाजपा फैल रही है। पूर्वी भारत में भाजपा ने पांव रख दिए हैं। अब दक्षिण भारत में भी चुनाव होने हैं। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले कुछ और राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होंगे। उन राज्‍यों में कांग्रेसियों का मनोबल ऊपर उठाना राहुल की बड़ी चुनौती होगी।

himachal pradesh election, himachal pradesh, himachal pradesh exit poll, himachal pradesh election exit poll result, Himachal Pradesh Election 2017 Exit Poll Live: चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश में कुल 74 फीसदी मतदान हुआ था।

एग्‍जिट पोल के नतीजे सही साबित होने के मायने यह हैं कि नरेंद्र मोदी की आभा अभी उतनी कमजोर नहीं पड़ी है कि 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा सत्‍ता से बाहर हो सके। फौरी तौर पर यह भी साबित होगा जीएसटी को गब्‍बर सिंह टैक्‍स कह कर जितने बड़े पैमाने पर कांग्रेस ने विरोध किया, जनता उसे गंभीरता से नहीं ले रही। माना जाएगा कि कम से कम गुजरात में ऐसा ही है। ऐसे में राहुल को भाजपा का विरोध करने के लिए नए मुद्दों और तरीकों के बारे में सोचना होगा।

gujarat, gujarat exit poll, gujarat election, gujarat election exit poll, exit poll 2017, gujarat exit poll 2017, gujarat election exit poll 2017, gujarat chunav, gujarat chunav exit poll, gujarat chunav exit poll 2017, gujarat exit poll live, gujarat exit poll abp, gujarat election exit poll live, gujarat election exit poll abp, गुजरात चुनाव, गुजरात चुनाव 2017, गुजरात इलेक्शन एग्जिट पोल, गुजरात इलेक्शन, गुजरात इलेक्शन एग्जिट पोल 2017, गुजरात इलेक्शन 2017 Gujarat Election 2017 Exit Poll Live: दूसरे चरण के तहत कुल 93 सीटों के लिए मतदान हुआ है।

राहुल के लिए एक चुनौती पार्टी पर पकड़ बनाए रखने की होगी। शहजाद पूनावाला ने अध्‍यक्ष बनने से पहले ही उनके खिलाफ बिगुल फूंक दिया था। असंतुष्‍ट नेताओं की फौज कांग्रेस में पड़ी है। यह फौज बगावत कर सकती है। गांधी परिवार में फिलहाल ऐसा कोई नहीं है जो राहुल के फेल होने पर कमान संभाल सकता है। परिवार के बाहर उस कद का कोई नेता नहीं दिख रहा। ऐसे में कांग्रेस को टूट का खतरा भी झेलना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. D
    Dr Phillip
    Dec 14, 2017 at 9:44 pm
    क्या आप रुचि रखते हैं, आपकी कुल 1 99 की राशि, कुल राशि के साथ 95 लाख भारतीय रुपए हैं, हमें तुरंत k1dney की जरूरत है, विवरण के लिए मोबाइल ( 9 172040330 9 8) ईमेल के जरिए
    (0)(0)
    Reply
    1. D
      Dr Phillip
      Dec 14, 2017 at 9:43 pm
      क्या आप रुचि रखते हैं, आपकी कुल 1 99 की राशि, कुल राशि के साथ 95 लाख भारतीय रुपए हैं, हमें तुरंत k1dney की जरूरत है, विवरण के लिए मोबाइल ( 9 172040330 9 8) ईमेल के जरिए
      (0)(0)
      Reply
      1. U
        uday
        Dec 14, 2017 at 7:28 pm
        शरम करो जनसत्ता के संपादक और पत्रकारों
        (0)(0)
        Reply