ताज़ा खबर
 

Zika Virus

मलेरिया की दवा काम आएगी जीका वायरस के इलाज में

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने जीका वायरस की दवा की खोज में उल्लेखनीय प्रगति की है।

जीका: गुजरात पहुंचा खतनाक जीका वायरस, एक मामले में हुई पुष्टि

राजस्थान के बाद अब खतरनाक जीका वायरस ने गुजरात में भी अपनी दस्तक दे दी है। अहमदाबाद में 1.50 लाख घरों में फागिंग कराई गयी है।

राजस्थान में जीका वायरस ने बजाई खतरे की घंटी, जयपुर में 11 गर्भवती समेत 51 मरीजों की पुष्टि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शास्त्री नगर इलाके के बाद, सिंधी कैंप इलाके के राजपूत हॉस्टल में रहने वाले तीन विद्यार्थियों को पॉजीटिव पाया गया था। सिंधी कैंप इलाके से लिए गए मच्छर के नमूनों में भी इस वायरस के लक्षण पाए गए।

Zika वायरस से रहें सावधान, जानें क्या हैं लक्षण और कैसे फैलता

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने जीका वायरस के संक्रमण और बचाव को लेकर हाल ही में सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि जीका एक किस्म का वायरल इंफेक्शन है, जिससे बुखार, रैश, जोड़ों में दर्द, आंखों में लाली आदि आ जाती है।

जीका वायरस के डर से वैज्ञानिकों ने की ओलंपिक की जगह बदलने, या कार्यक्रम रद्द करने की मांग

संगठन ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं के सेक्स पार्टनर, जो कि जीका प्रभावित इलाकों से लौटे हैं, उन्हें सुरक्षित सेक्स के लिए चिकित्सकों से सलाह लेने चाहिए या पूरी गर्भावस्था के दौरान सेक्स से बचना चाहिए।

जीका से हो सकती हैं तंत्रिका संबंधी गंभीर बीमारियां

पत्रिका ‘द लांसेट’ में छपे अध्ययन के अनुसार, एक दल ने 2013-14 में फ्रेंच पोलीनेसिया में फैले गिलियन-बैरे सिंड्रोम (जीबीएस) में जीका की संदिग्ध भूमिका की पड़ताल की।

चीन में नजर आया Zika Virus का पहला केस

पीड़ित व्यक्ति हाल ही में वेनेजुएला की यात्रा से लौटा है और पांच फरवरी को चीन लौटने से पहले उसने 28 जनवरी को वेनेजुएला में इलाज करवाया था।

कोलंबिया में जीका के संक्रमण से मौत के पहले मामले सामने आए

जीका के प्रकोप के बाद इस सिंड्रोम के मामलों में इजाफा हुआ है और इससे यह संदेह पैदा हो गया कि हलका बुखार जटिल होकर वायरस संक्रमित माताओं से जन्मे नवजातों में मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है।

Zika वायरस को एमर्जेंसी घोषित करने के बाद भी Rio Olympics के विक गए 75% टिकट

ब्राजील में बढ़ रहे जीका वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के बाद रियो ओलंपिक 2016 आयोजन समिति ने यह दावा किया है कि ओलंपिक खेलों के आरम्भ से पहले इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

Sexual Relationship बनाने पर भी फैलने लगा Zika वायरस, US में सामने आया केस

अमेरिका के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने जीका विषाणु के यौन संबंधों के कारण संक्रमण की पुष्टि की है, जिसके कारण शिशुओं में मस्तिष्क-विकार के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले इस बीमारी के तेजी से फैलने की आशंका प्रबल हो गई है।

ब्राजील के जीका वायरस के कारण टाटा बदलेगी अपनी कार का नाम

कार की कीमत को देखते हुए इसकी सीधी टक्कर अपने सेगमेंट की रेनो क्विड, हुंडई ईओन, मारूति वेगन आर, मारूति अल्टो तथा हुंडई आई10 जैसी कारों से होगी।

zika virus: डब्‍ल्‍यूएचओ ने जारी की ग्‍लोबल इमजरेंसी, जानें भारत को क्‍यों करनी चाहिए ज्‍यादा चिंता

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को एक हाईलेवल मीटिंग की। नड्डा ने कहा कि भारत जल्‍द ही इस बीमारी को लेकर गाइडलाइंस जारी करेगा।

जीका का खौफ

यह विडंबना ही है कि तमाम वैज्ञानिक प्रगति के बावजूद दुनिया थोड़े-थोड़े अंतराल पर किसी न किसी महामारी के आतंक के साए में रहती है। एक समय स्वाइन फ्लू से दुनिया खौफजदा थी।

US में भी घुसा Zika: WHO ने बनाई इमरजेंसी टीम, दी चेतावनी: खतरनाक रूप ले रहा यह वायरस

संगठन ने साथ ही भारत सहित उन सभी देशों को एक चेतावनी जारी की जहां ऐडीज मच्छरों के वाहक पाए जाते हैं जो डेंगू और चिकनगुनिया को भी जन्म देते हैं।

Zika: मेडिकल रिपोर्ट में दावा-सेक्‍स के जरिए भी फैल सकता है यह खतरनाक वायरस

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि शारीरिक संबंधों की वजह से जीका वायरस के फैलने की पुष्‍ट‍ि अभी भी नहीं हुई हैं।