Yoga

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है शीर्षासन, एक्सपर्ट से जानिये क्या है इसे करने का तरीका

Immunity Boosting Yogasana: इस योग को करने वाले व्यक्ति का सिर जमीन पर और शरीर उलटा रहता है। वहीं, शरीर का सारा वजन बाजुओं पर रहता है।

PM नरेंद्र मोदी ने बताया- लॉक डाउन के दौरान कैसे रख रहे हैं अपनी फिटनेस का ध्यान, VIDEO भी शेयर किया, देखिये…

पीएम ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि वो कोई फिटनेस एक्सपर्ट या फिर मेडिकल एक्सपर्ट नहीं है लेकिन पिछले कई सालों से वो योग के फायदों को महसूस कर रहे हैं।

बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो योग के इन आसन को जरूर करें ट्राय

Hair loss Tips: पवनमुक्तासन, अपानासन, वज्रासन, सर्वांगासन जैसे कई योगासन बालों को सेहतमंद बनाने में कारगर हैं। इन्हें करने से सिर में अच्छे तरीके से रक्त संचार होता है।

योग करने वाले इन 5 फूड्स को जरूर करें डेली रूटीन में शामिल, मिलेगी एनर्जी

जो लोग नियमित रूप से योग करते हैं वह कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से भी खुद को बचा पाते हैं। योग करने के लिए आपको एनर्जी की जरूरत है। ऐसे में कुछ हेल्दी फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें-

सूर्य नमस्कार वजन कम करने में कर सकता है मदद, जानिए क्या हैं इसके और फायदे

International Yoga Week 2020: सेकेंड ब्रेन कहा जाने वाला सोलर प्लेक्सस जो कि नाभि के पास स्थित होता है, उसे सूर्य से कनेक्टेड माना जाता है। इस वजह से ऋषि-मुनि कई सालों से सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते हैं।

इन योग आसनों को करने से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जरूर करें ट्राय

International Yoga Week 2020: शवासन भी मधुमेह के मरीजों के लिए कारगर है, इसमें पीठ के बल सीधे लेटकर अपने पूरे शरीर को शिथिल छोड़ देना चाहिए। ये पूरे शरीर को विश्राम देता है जिससे मन शांति और ऊर्जा से भर जाता है।

माइग्रेन के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, योग के ये आसन दिला सकते हैं राहत

International Yoga Week 2020: इन योगासनों के अलावा भी अधोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन और पद्मासन जैसे योग भी माइग्रेन के दर्द को कम करने में सक्षम है

शिल्पा शेट्टी हों या आलिया भट्ट, फिट रहने के लिए करती हैं योग, आप भी करें ट्राय

International Yoga Week 2020: सूर्य नमस्कार वैसे तो बहुत ही फायदेमंद है लेकिन गर्भवती महिलाओं को तीसरे महीने के बाद इसे नहीं करना चाहिए। हर्निया और हाई बीपी के मरीजों को भी इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है।

तनाव कम करने में मदद कर सकता है सुखासन योग, जानिए इसके अन्य फायदे

International Yoga Week 2020: सुखासन तनाव को कम करने में मदद करता है, साथ ही और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कारगर होता है। आइए जानते हैं सुखासन करने के लाभ और उसकी विधि-

नंगे पैर योग करने के होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जरूर करें ट्राय

International Yoga Week 2020: अगर आप बाहर योगा करते हैं और कीटाणुओं को लेकर परेशान हैं तो आप अच्छी ग्रिप वाले जुराबों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पैरों के मूवमेंट्स प्रभावित नहीं होते।

मलाइका अरोड़ा ने बैक पेन और मजबूत कलाई के लिए बताया ये आसन, विस्तार से जानिए तरीका

Malaika Arora Yoga and Workout Vidoes, Photos, Images: मलाइका अरोड़ा बेहद फिट एक्ट्रेस हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए योगा और वर्कआउट के वीडियोज शेयर करते रहती हैं। हाल ही में उन्होंने योग का एक नया आसन करने का तरीका बताया।

ब्रिट्नी स्पीयर्स कर रही हैं बिकिनी पहनकर योगा और सूर्य नमस्कार, 2020 के लिए लिया ये संकल्प

हॉलीवुड सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर योगा और सूर्य नमस्कार करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में ब्रिटनी स्पीयर्स पोल्का-डॉट डिजाइन वाली पर्पल बिकिनी पहनकर योग और सूर्य नमस्कार करते हुए नजर आ रही हैं।

नौकासन के अलावा और भी हैं कई योगासन जो आपकी कमर को कर सकता है पतला

Yoga poses for Flat tummy: कई ऐसे योगासन हैं जिनका नियमित अभ्यास करने से आप ना सिर्फ अपने कमर को पतला कर पाएंगें बल्कि शरीर का फैट भी आसानी से बर्न हो जाएगा।

शिल्पा शेट्टी के बताएं इन 5 आसन को जरूर करें ट्राय, रहेंगे बिल्कुल फिट और हेल्दी

Shilpa Shetty’s favourite asana: यदि आप भी शिल्पा जैसी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो उनके बताए योगा का नियमित रूप से अभ्यास करें क्योंकि योगा के बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज को ये योगगुरू सिखाते हैं योगा, जानिए इनके नाम

Bollywood Celebrity Yoga Trainers: कई ऐसे सेलेब्स हैं जो अपनी स्ट्रेस कम करने के लिए योगा करते हैं। आइए जानते हैं उन योग-गुरू के बारे में जो बॉलीवुड सेलेब्स को योगा सिखाते हैं।

योग के ये आसन बारिश में रखेगें अर्थराइटिस की परेशानी से दूर

Monsoon Health tips: योगा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और मांसपेशियों को भी ताकत दिलाता है। इसके अलावा योगा करने से जोड़ों में होने वाली दर्द और ऐंठन भी कम होती है।

योग दर्शनः योग से मधुमेह का उपचार

मेशा शरीर थका-सा रहना, काम करने का मन न होना, अधिक भूख और प्यास लगना, खून और मूत्र में शर्करा की अधिक मात्रा, त्वचा का रूखा-सूखा होना, सिर दर्द, घबराहट, उत्तेजना की कमी तथा नपुंसकता आदि है मधुमेह के लक्षण, जानिए उपाय।

Morning Message: 5 मिनट योग करना आपको बना सकता है सकारात्मक

Morning Message: 5 मिनट योगा आपके शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है साथ ही आपको सकारात्मक भी बनाता है। इसके अलावा योगा आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

ये खबर पढ़ी क्या?
X