WHO

Coronavirus के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकता है वायु प्रदूषण, वैज्ञानिकों ने जताई आशंका

24 घंटों में COVID19 के 45,149 नए मामले आने के बाद पॉजिटिव मामलों की संख्या 79,09,960 हो गई है। एक दिन में 480 मरीजों की मौत हुई है। देश में अब तक 1,19,014 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना पर गुड न्यूज! WHO बोला, इस साल के अंत तक आ सकती है वैक्सीन

WHO प्रमुख ने कहा कि इस साल के आखिर तक कोविड-19 वैक्सीन तैयार हो सकती है।

COVID-19 ले लेगा 20 लाख जानें- विश्व में महामारी के फैलाव के बीच WHO ने किया आगाह

WHO ने कहा कि यूरोप भी कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है साथ ही अमेरिका में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में इस महामारी से निपटने के लिए सही उपाय तलाशने की जरूरत है अन्यथा स्थिति और भयावह हो सकती है।

दिल्ली में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 4 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले, 28 की मौत

फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने शनिवार को कहा है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू कर दिया गया है।

‘हवा से फैल रहा है’ कोरोना तो क्या बालकनी में खड़े होने और पार्क में अकेले घूमने पर भी हो सकते हैं संक्रमण के शिकार? जानें

वैज्ञानिकों का कहना था कि बचाव के लिए घर के अंदर भी एन-95 मास्क पहनने की जरूरत है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने WHO से कोरोना वायरस पर अपने गाइडलाइन में बदलाव करने का भी आग्रह किया था।

COVID-19 Vaccine Tracker: 100 से अधिक टीकों पर दुनियाभर में चल रहा काम, पर क्यों? समझें

डबल्यूएचओ की सूची में शामिल सभी टीके शुरुआती चरणों में हैं, वहीं कुछ ह्यूमन ट्राइल के फाइनल स्टेज में हैं। भारत समेत दुनिया के कई देशों के वैज्ञानिक अलग-अलग जगहों पर वैक्सीन को विकसित करने में लगे हैं।

दुनिया भर में रिकॉर्ड तोड़ रहा कोरोना, WHO बोला- भूल जाइए पुराने अंदाज में जीना

डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस गैब्रिएसस का कहना है कि “हम पहले जैसा सामान्य नहीं होने वाले हैं। माहमारी ने पहले ही हमारे जीने का तरीका काफी बदल दिया है।

संपादकीय: गहराती चिंता

कोरोना से बचाव का अब तक कोई चिकित्सकीय उपाय नहीं निकल पाया है, इसलिए फिलहाल इससे बचाव ही एक रास्ता है और यह कोई बहुत मुश्किल नहीं है। मसलन, डब्ल्यूएचओ ने अपने दिशा-निर्देश में लोगों के बीच आपस में थोड़ी दूरी बरतने, हाथ धोने और मास्क पहनने जैसे बहुत साधारण उपायों को शामिल किया है, जिससे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है। लेकिन अफसोस है कि सिर्फ इतने उपाय करने में भी कुछ देशों में कोताही बरती जा रही है।

चेतावनी: अरे! सरकार कुछ करो ना

डब्लूएचओ प्रमुख ने कहा: बद से बदतर होगा कोरोना संक्रमण। पहले की तरह चीजें सामान्य नहीं हो पाएंगी। कई देशों की दिशा ही गलत।

‘हवा से भी फैल रहा है Coronavirus’, 32 मुल्कों के 239 एक्सपर्ट्स का दावा, ओपन लेटर में WHO से बोले- फौरन संशोधित करें सिफारिशें

कोरोना वायरस पर अपने नए अपडेट में 29 जून को डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वायरस का एयरबोर्न ट्रांसमिशन सिर्फ मेडिकल प्रक्रियाओं के तहत ही है संभव है जब एरोसोल का उत्पादन हो या इसके बूंदें 5 माइक्रोन से भी छोटी हों। एक माइक्रोन एक मीटर के दस लाखवें हिस्से के बराबर होता है।

Coronavirus Vaccine, Medicine HIGHLIGHTS: रामदेव और राज्य-केंद्र को उत्तराखंड HC से नोटिस, कहा- एक हफ्ते के भीतर दें जवाब

याचिका में कहा गया है कि दवाई को आईसीएमआर से कोई प्रमाणिकता नहीं मिली है और न ही पतंजलि आयुर्वेद के पास इसे बनाने का कोई लाइसेंस है।

Annual TB Report 2020: भारत में एक साल के भीतर टीबी के 24.04 लाख केस, संक्रामक बीमारी से हुईं 79,144 मौतें

अधिकारियों ने बताया कि 2019 में 24.04 लाख क्षयरोगी अधिसूचित किये गए और इस लिहाज से इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 14 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। वहीं निजी क्षेत्र में करीब 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई क्योंकि 6.78 लाख क्षयरोगी अधिसूचित किये गए।

COVID-19 पर और बिगड़े हालात! अब स्पेन से ज्यादा भारत में संक्रमण, बना सर्वाधिक प्रभावित 5वां देश

हैरत की बात है कि भारत में कोरोना पर स्थिति तेजी से बिगड़ रही है। ऐसा इसलिए, क्योंकि शुक्रवार रात भारत इटली को इस मामले में पीछे छोड़ते हुए कोरोना सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में छठे स्थान पर आ पहुंचा था।

COVID-19 दुनिया में कैसे फैला और WHO ने इस पर क्या किया? भारत समेत 62 देशों ने जांच के प्रस्ताव पर किया सपोर्ट

COVID-19: यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रेलिया WHO समन्वित अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रतिक्रिया से कोविड के निष्पक्ष, स्वतंत्र और व्यापक मूल्यांकन के लिए समर्थन जुटा रहे हैं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए नॉनवेज पकाते वक्त किन बातों का रखें ध्यान, WHO ने दिये ये टिप्स…

WHO के मुताबिक पोल्ट्री उत्पादों जैसे- कच्चे गोश्त और सीफूड को खाने-पीने की दूसरी चीजों से बिल्कुल दूर रखें। कच्चे भोजन को हैंडल करते वक्त अलग बर्तन और चाकू आदि का इस्तेमाल करें।

Lockdown हटाने के ल‍िए जरूरी है क‍ि पूरे हों ये 6 मानक- WHO ने बताया

COVID-19 lockdown: WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहोम घेबियस ने कहा कि किसी भी देश को लॉकडाउन हटाने के लिए जरुरी है कि छह मानकों को पूरा किया जाए।

COVID-19 Tracker HIGHLIGHTS: अमेरिका में संक्रमण से मौतों का नया रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 2600 की जान गई, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 28,326 पहुंचा

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आधिकारिक रूप से 20 लाख पार कर गई है। एएफपी ने यह जानकारी बुधवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह दस बजे तक आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर दी।

COVID-19 संकटः WHO ‘रिपोर्ट’ में हुई थी बड़ी गलती, अब दी सफाई- भारत में नहीं हुआ है कम्युनिटी ट्रांसमिशन

Corona Virus: लांकि सरकार ने दृढ़ता से इनकार किया है कि देश स्टेज 3 या सामुदायिक ट्रांसमिशन में है।

ये पढ़ा क्या?
X