weather

चौपाल: बदलता मौसम

जलवायु के मुताबिक एक ला नीना वर्ष में हवा सर्दियों के दौरान बहुत मजबूत होती है, जो भूमध्य रेखा के पास पानी को सामान्य से कुछ डिग्री अधिक ठंडा बनाती है। समुद्र के तापमान में यह परिवर्तन दुनिया भर के मौसम और फसलों को प्रभावित करता है।

‘सफर’ ने दी चेतावनी: अगले दो दिन तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा रहेगी जहरीली: पराली के कारण बिगड़ेगी हालत

दिल्ली में सोमवार सुबह के समय वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 232 दर्ज किया गया। इस दिन शाम तक चांदनी चौक में हवा बहुत (342) खराब दर्ज की गई। नोएडा का भी यही हाल था, जहां एक्यूआइ 300 के पार रहा।

दिल्ली-एनसीआर में 1 से 4 सिंतबर के बीच बरस सकते हैं बादल, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

3 और 6 सितंबर के बीच मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश आ जाएगी।

आफत: अगस्त में टूटा 44 साल का बारिश का रेकार्ड, कई राज्यों में नदियां उफनाईं

आइएमडी के मुताबिक सितंबर महीने में अपेक्षाकृत कम बारिश होने की संभावना है। पर देश भर में बारिश का वितरण समान रहने से खरीफ सीजन की फसलों की पैदावार बढ़ेगी। अक्तूबर के संबंध में अभी पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है।

Weather Forecast Today Highlights: उत्तराखंड में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान, चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सोमवार को बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली में अगले दो दिन केवल हल्की और कहीं-कहीं बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

मुंबई में गोरई तट के नजदीक समुद्र में नौका डूबी, 11 को बचाया गया; दो लापता

भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव की स्थिति है। ऑफिस बंद हैं, जबकि ट्रेनों की रफ्तार पर भी फिलहाल पानी ने लगाम लगा दी है।

दुनिया मेरे आगे: अंतिम निर्णय

बहुत तेज और बेहिसाब क्षमता वाले कंप्यूटर, भू-उपग्रहों द्वारा वायुमंडल और धरती की सतह के निरंतर उपलब्ध कराए जाते छाया-चित्र और उच्चस्तरीय अनुसंधानों से मिले अल्गोरिद्म यानी गणितीय समस्याओं के समाधान के नियम आज के मौसम वैज्ञानिक के ऐसे संसाधन हैं, जिनके बिना वह एक कदम भी नहीं चल सकता।

Weather Forecast Today Highlights: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार, यूपी में भी बरसेंगे बादल, पहले से जल्द आ सकता है मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को यूपी के भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं। इनमें अमरोहा, दादरी, नरौरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा बिजनौर, मुजफ्फरनगर समेत कई इलाकों में बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में पारा 44 के पार, दिल्ली-पंजाब-हरियाणा में पड़ेगी भीषण गर्मी

पूर्वी हवाओं के चलते कुछ इलाकों में अचानक गरज वाले बादल दस्तक दे सकते हैं। धूल भरी आंधी भी चल सकती है।

दिल्ली -एनसीआर में हुई प्री मानसून बारिश, इस हफ्ते इन राज्यों में बरसेंगे बादल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी किंतु 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है।

Cyclone Nisarga के दौरान क्या करें और क्या नहीं? CMO ने दिए टिप्स

Weather Forecast Today, Cyclone Nisarga: निसर्ग तूफान आज दोपहर में तट को पार करेगा, तब इसकी गति 100-120 प्रति घंटा रहने की उम्मीद है खासतौर पर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ में। दक्षिण कोंकण में भारी वर्षा अभी रिकॉर्ड की गई है, उम्मीद है कोंकण में बारिश जारी रहेगी।

दिल्ली-NCR में बूंदा-बांदी ने दिलाई गर्मी से निजात, पर कई जगह जलभराव, मौसम हुआ साफ तो दिखा इंद्रधनुष

इससे पहले, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में रातभर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश ने पारा गिरा दिया जिससे मौसम सुहावना हो गया।

Weather Forecast Highlights: दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार, अगले कुछ दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, जानिए पूरे हफ्ते के मौसम का हाल

उत्तर भारत में अब पारा चढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में सोमवार से तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

इन राज्यों में Cyclone Amphan ढा सकता है कहर, अगले 48 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

लद्दाख में मौसम को लेकर PAK ने किया ट्वीट, ट्रोल्स ने लगा दी क्लास; पूछा- कौन से गोले से साइंस पढ़ी है?

ट्वीट में रेडियो पाकिस्तान ने लद्दाख में अधिकतम और न्यूनतम तापमान कितना होगा इसकी जानकारी दी। लेकिन इस दौरान तापमान की जानकारी देने में वे तकनीकी गलती कर बैठे और ट्रोल हो गए।

Women’s T20 World Cup: फाइनल में बारिश क्या दिलाएगी भारत को खिताब, जानिए क्या हैं ICC के नियम?

India vs Australia (Ind vs AUS) Women’s T20 World Cup 2020, ICC Rules: सिडनी क्रिकेट स्टेडियम में होना वाला पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण धुल गया और भारत ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण फाइनल में पहुंच गया। यदि फाइनल में भी यही हुआ तो क्या भारत विश्व चैंपियन बन पाएगा? जानिए क्या कहते हैं आईसीसी के नियम।

Weather forecast Today Live Updates: अगले तीन दिन बारिश के आसार, जानिए होली पर कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather forecast Today Live Updates: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश व राजस्थान में भी आज यानी आठ मार्च को मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा। इन भागों में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी और तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

यूपी-बिहार-झारखंड में बारिश के आसार, जानिए अपने क्षेत्र के मौसम का हाल

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में रात के तापमानों में कुछ कमी आएगी। मध्य भारत के भी मौसम में बदलाव के आसार हैं।

IPL 2020 LIVE
X