Water

Hot Water Side Effects: गर्म पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक, इन बातों का रखें पूरा ध्यान

Side Effects Of Drinking Hot Water: गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो सभी को पता होगा, लेकिन क्या आपको इसके कारण होने वाले नुकसान की जानकारी है। बहुत अधिक गर्म पानी से मुंह के छाले और मुंह में मामूली जलन हो सकती है, तो यह निश्चित रूप से शरीर के आंतरिक अंगों की परत को प्रभावित कर सकता है।

देश में घोर जल संकट: 21 शहरों में आने वाली है ‘वाटर इमरजेंसी’, इन चार में सबसे ज्‍यादा खतरा, चेन्‍नई में बंद करने पड़ रहे होटल

चेन्नई में पानी को लेकर हालात इस कदर हो गए हैं कि आईटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है। पानी के विवाद में हिंसक झड़प हो रही है। रेस्टूरेंट को बंद करना पड़ रहा है।

इस शहर के होटल दे रहे सिर्फ आधा गिलास पानी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान!

पुणे के होटल में खाना खाने आने वाले ग्राहकों को आधा ग्लास पानी दिया जा रहा है। यह शुरूआत जल संरक्षण के उद्देशय से की गई है।

उपग्रहीय सूचना से मिले संकेत- भारत में गहरा सकता है पानी का संकट

अमेरिका स्थित पर्यावरण संगठन, डेल्टारेस, डच सकार व अन्य साझेदारों के साथ मिलकर जल व सुरक्षा संबंधी पूर्व चेतावनी पर काम कर रहा है जिसका मकसद सामाजिक स्थिरता, आर्थिक नुकसान और सीमापार आव्रजन का आकलन करना है।

‘चिंता’ कॉलम में प्रमोद भार्गव का लेख : पानी की लूट की छूट

आर्थिक उदारवाद के तहत वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के मकसद से भारत की नीतियां लचीली और भ्रामक बनाई गई हैं।

उमा भारती ने दी चेतावनी, नहीं मिली केन-बेतवा परियोजना को मंजूरी तो करेंगी अनशन

डीपीआर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश को केन नदी का अतिरिक्त पानी देने के बाद मध्य प्रदेश करीब इतना ही पानी बेतवा की ऊपरी धारा से निकाल लेगा।

RSS से जुड़ी संस्था ने उठाई मांग- कोला जैसे सॉफ़्ट ड्रिंक युनिट्स बंद हों

स्वदेशी जागरण मंच ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव में कई उपाए भी सुझाए जिसमें शीतल पेयजल इकाइयों को बंद करना और जलाशयों एवं तालाबों के पुनर्जीवन को सर्वोच्च प्राथमिकता देना शामिल है।

पानी के लिए रोज बलात्‍कार का जोखिम उठाती हैं करीब दो करोड़ महिलाएं

एक शोध में अफ्रीकी देशों में पानी को लेकर गंभीर होते हालातों पर रोशनी डाली गई है। शोध के मुताबिक महाद्वीप में पानी की समस्‍या भयावह है।

उमा भारती करेंगी इजराइल का दौरा, सीखेंगी पानी बचाने और शुद्धिकरण के तरीके

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता ओहमद होरसांदी ने बताया कि उमा भारती इस महीने के आखिर में इजराइल की यात्रा पर जाएंगी, ताकि देख सकें कि किस तरह की प्रौद्योगिकी भारत में अपनाई जा सकती है।

एक थाना जहां पिछले 23 सालों में नहीं दर्ज हुआ एक भी बलात्कार का मामला

राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा के निकट मौजूद जैसलमेर जिले का एक पुलिस थाना ऐसा भी है जहां उसकी स्थापना के बाद 23 साल के दरम्यान बलात्कार का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ।

खुशखबरीः लातूर की तर्ज पर अब ‘पानी एक्सप्रेस’ बुझाएगी बुंदेलखंड के लोगों की प्यास

सूखे की मार झेल रहे जिस तरह से मराठवाड़ा के लिए जिस तरह से पानी एक्सप्रेस चलाई गई है, ठीक वैसे ही अब बुंदेलखंड वासियों के लिए भी प्यास बुझाने के लिए रेलवे ने पानी के टैंकरों की एक ट्रेन भेजने का निर्णय ला जा चुका है।

जल बोर्ड ने घोषित किया समर एक्शन प्लान

गर्मियों के लिए एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए जल संसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली जल बोर्ड हर तरह से तैयार है और दिल्लीवासियों को गर्मी के कारण पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी।

पंकज रामेंदु की कलम से: पानी, सियासत और फिल्म

1980 से 1986 तक जब सौराष्ट्र में भीषण अकाल पड़ा था तो उस दौरान वहां का सबसे बड़े शहरों में से एक राजकोट पूरी तरह से प्यासा हो गया था।

पानी ने बिगाड़ी कहानी

ज्यादातर शहरों में बगल की नदियों से जलापूर्ति होती है। इन नदियों का पानी बेहद प्रदूषित हो चुका है, यहां तक कि इनमें पानी भी नहीं होता।

भूजल संरक्षण में जनभागीदारी सुनिश्चित करेंगे जलमित्र

विशेषज्ञों का कहना है कि 1970 के दशक में हरित क्रांति की शुरुआत के दौरान भूमिगत जल के प्रयोग में महत्त्वपूर्ण वृद्धि हुई है, जो लगातार जारी है।

बाजार में पानी

अभी सूरज की तपिश बढ़ी नहीं है, लेकिन हौले-हौले उसकी गरमी का अहसास होने लगा है और इसी के साथ पानी का संकट बढ़ने लगा है,

क्‍या मधुमक्‍खी ने वाकई जान बचाने के लिए इंसान को हाथ हिलाकर कहा शुक्रिया, वायरल हुआ VIDEO

न्‍यूजीलैंड के शख्‍स डायलन जेरमाइन ट्राएज ने यह वीडियो फेसबुक पर डाला है, जिसके बाद कई दूसरे लोगों ने भी इसे शेयर किया है।

समांतर-संसार : ताकि पानी बचा रहे

अब मनुष्य अंतरिक्ष में भी अपने निशान छोड़ने में सफल हुआ है। उसे मंगल ग्रह पर भी जल यानी जीवन ढूंढ़ने में कामयाबी मिली है। नासा की हाल में आई रिपोर्ट में मंगल..