ताज़ा खबर
 

Water

देश में घोर जल संकट: 21 शहरों में आने वाली है ‘वाटर इमरजेंसी’, इन चार में सबसे ज्‍यादा खतरा, चेन्‍नई में बंद करने पड़ रहे होटल

चेन्नई में पानी को लेकर हालात इस कदर हो गए हैं कि आईटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया है। पानी के विवाद में हिंसक झड़प हो रही है। रेस्टूरेंट को बंद करना पड़ रहा है।

jansatta, lifestyle news in hindi, harms of not drinking enough water, dehydration harms, dehydration effects, drinking water benefits, water health benefits

इस शहर के होटल दे रहे सिर्फ आधा गिलास पानी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान!

पुणे के होटल में खाना खाने आने वाले ग्राहकों को आधा ग्लास पानी दिया जा रहा है। यह शुरूआत जल संरक्षण के उद्देशय से की गई है।

Satellite Information, Water Crisis, Water Crisis in india, Water Crisis, Water Crisis in world, Water Crisis report, Water Crisis reasons, India, Spain, Morocco and Iraq, Satellite Information Signals, International news

उपग्रहीय सूचना से मिले संकेत- भारत में गहरा सकता है पानी का संकट

अमेरिका स्थित पर्यावरण संगठन, डेल्टारेस, डच सकार व अन्य साझेदारों के साथ मिलकर जल व सुरक्षा संबंधी पूर्व चेतावनी पर काम कर रहा है जिसका मकसद सामाजिक स्थिरता, आर्थिक नुकसान और सीमापार आव्रजन का आकलन करना है।

jansatta, chaupal, water crisis, india, rain water

‘चिंता’ कॉलम में प्रमोद भार्गव का लेख : पानी की लूट की छूट

आर्थिक उदारवाद के तहत वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के मकसद से भारत की नीतियां लचीली और भ्रामक बनाई गई हैं।

ken-betwa, uma bharti, water ministry, anshan, fast, protest

उमा भारती ने दी चेतावनी, नहीं मिली केन-बेतवा परियोजना को मंजूरी तो करेंगी अनशन

डीपीआर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश को केन नदी का अतिरिक्त पानी देने के बाद मध्य प्रदेश करीब इतना ही पानी बेतवा की ऊपरी धारा से निकाल लेगा।

Coca Cola Madhya Pradesh, Coca Cola Plant, Coca Cola in MP, Coca Cola news, Coca Cola Latest News, Coca Cola hindi News

RSS से जुड़ी संस्था ने उठाई मांग- कोला जैसे सॉफ़्ट ड्रिंक युनिट्स बंद हों

स्वदेशी जागरण मंच ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव में कई उपाए भी सुझाए जिसमें शीतल पेयजल इकाइयों को बंद करना और जलाशयों एवं तालाबों के पुनर्जीवन को सर्वोच्च प्राथमिकता देना शामिल है।

Africa,women, water, United Nations Childrens Fund,Womens Issues,Children, Youth Issues, Disasters, Accidents, Education, Arts, Culture,Sex Crimes, Water and Other Utilities (TRBC), Diseases, Water, Africa, Health, Medicine, Droughts

पानी के लिए रोज बलात्‍कार का जोखिम उठाती हैं करीब दो करोड़ महिलाएं

एक शोध में अफ्रीकी देशों में पानी को लेकर गंभीर होते हालातों पर रोशनी डाली गई है। शोध के मुताबिक महाद्वीप में पानी की समस्‍या भयावह है।

jansatta, editorial, ganga, uma bharti

उमा भारती करेंगी इजराइल का दौरा, सीखेंगी पानी बचाने और शुद्धिकरण के तरीके

इजराइली दूतावास के प्रवक्ता ओहमद होरसांदी ने बताया कि उमा भारती इस महीने के आखिर में इजराइल की यात्रा पर जाएंगी, ताकि देख सकें कि किस तरह की प्रौद्योगिकी भारत में अपनाई जा सकती है।

electricity,Jaisalmer,Rajiv Pachar,rape,Shahgarh Bulj Police Station,Water

एक थाना जहां पिछले 23 सालों में नहीं दर्ज हुआ एक भी बलात्कार का मामला

राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा के निकट मौजूद जैसलमेर जिले का एक पुलिस थाना ऐसा भी है जहां उसकी स्थापना के बाद 23 साल के दरम्यान बलात्कार का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ।

Drought, Railway, Water, water train, Bundelkhand, Latur, maharashtra, Pani express, water tanker, water train

खुशखबरीः लातूर की तर्ज पर अब ‘पानी एक्सप्रेस’ बुझाएगी बुंदेलखंड के लोगों की प्यास

सूखे की मार झेल रहे जिस तरह से मराठवाड़ा के लिए जिस तरह से पानी एक्सप्रेस चलाई गई है, ठीक वैसे ही अब बुंदेलखंड वासियों के लिए भी प्यास बुझाने के लिए रेलवे ने पानी के टैंकरों की एक ट्रेन भेजने का निर्णय ला जा चुका है।

Delhi,Water,Kapil Mishra,summer,water crisis, water news

जल बोर्ड ने घोषित किया समर एक्शन प्लान

गर्मियों के लिए एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए जल संसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली जल बोर्ड हर तरह से तैयार है और दिल्लीवासियों को गर्मी के कारण पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी।

Water, Water Crisis, bundelkhand Drought, Telangana Drought, bundelkhand Drought in Dundelkhand, Marathwada Drought, Drought in telangana, Drought in Marathwada, Water Politics, Film

पंकज रामेंदु की कलम से: पानी, सियासत और फिल्म

1980 से 1986 तक जब सौराष्ट्र में भीषण अकाल पड़ा था तो उस दौरान वहां का सबसे बड़े शहरों में से एक राजकोट पूरी तरह से प्यासा हो गया था।

Water Crisis, Latur, Water, Water Crisis, Supreme Court, bundelkhand Drought, Telangana Drought, bundelkhand Drought in bundelkhand, Marathwada Drought, Drought in telangana, Drought in MarathwadaMarathwada

पानी ने बिगाड़ी कहानी

ज्यादातर शहरों में बगल की नदियों से जलापूर्ति होती है। इन नदियों का पानी बेहद प्रदूषित हो चुका है, यहां तक कि इनमें पानी भी नहीं होता।

jansatta, chaupal, water crisis, india, rain water

भूजल संरक्षण में जनभागीदारी सुनिश्चित करेंगे जलमित्र

विशेषज्ञों का कहना है कि 1970 के दशक में हरित क्रांति की शुरुआत के दौरान भूमिगत जल के प्रयोग में महत्त्वपूर्ण वृद्धि हुई है, जो लगातार जारी है।

market of water, Water, Water Crisis

बाजार में पानी

अभी सूरज की तपिश बढ़ी नहीं है, लेकिन हौले-हौले उसकी गरमी का अहसास होने लगा है और इसी के साथ पानी का संकट बढ़ने लगा है,

bumblebee, bumblebee video viral, bumblebee waves man, viral on facebook New Zealand man saved insect, bucket, water, Trayez, Dylan Jermaine Trayez,

क्‍या मधुमक्‍खी ने वाकई जान बचाने के लिए इंसान को हाथ हिलाकर कहा शुक्रिया, वायरल हुआ VIDEO

न्‍यूजीलैंड के शख्‍स डायलन जेरमाइन ट्राएज ने यह वीडियो फेसबुक पर डाला है, जिसके बाद कई दूसरे लोगों ने भी इसे शेयर किया है।

समांतर-संसार : ताकि पानी बचा रहे

अब मनुष्य अंतरिक्ष में भी अपने निशान छोड़ने में सफल हुआ है। उसे मंगल ग्रह पर भी जल यानी जीवन ढूंढ़ने में कामयाबी मिली है। नासा की हाल में आई रिपोर्ट में मंगल..