water crisis

चेन्‍नई में पानी से सस्‍ता हो गया है सोना, ये हकीकत है- सांसद ने राज्‍यसभा में बताया

बहस के दौरान सीपीआईएम के टीके रंगराजन ने कहा, ‘चेन्नई पहला ऐसा भारतीय शहर है जो सूख गया है। केंद्रीय जल आयोग ने इस साल 13 जून तक तमिलनाडु में 41 फीसदी तक बारिश की कमी दर्ज की है।

“न्यू इंडिया” में पानी के लिए हाहाकार, 80 फीसदी ग्रामीण इलाकों में पाइप से पानी पहुंचने का इंतजार

आंकड़ों के मुताबिक NRDWP योजना के तहत काम भी बहुत धीमी रफ्तार से चल रहा है, क्योंकि साल 2014-15 में जहां देश के 17.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप से पानी की सप्लाई हो रही थी, उसमें बीते पांच सालों के दौरान सिर्फ 5% की बढ़ोत्तरी हुई है।

चेन्नई में मात्र 0.19 फीसदी बचा पानी, आपका भी शहर जल संकट से ज्यादा दूर नहीं, इन समस्याओं पर नहीं किसी का ध्यान

मार्च-अप्रैल में कई मीडिया रिपोर्ट्स आई थीं, जिनमें सरकार द्वारा जलाशयों की सफाई कराने के निर्देश दिए गए थे, पर असल में हालात जस के तस ही रहे।

VIDEO: बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग, जान खतरे में डाल कुएं में उतर यूं भर रहे पानी

एसडीएम ने बताया कि साहापुरा के लोग उनके पास पानी की समस्या लेकर आए थे, जिसके बाद पंचायत को निर्देश दे दिए गए हैं कि साहापुरा में रोजाना पानी के 2 टैंकरों की सप्लाई करायी जाए।

मांगा पानी तो मिली लाठियां, 200 के खिलाफ धारा 147 में मामला दर्ज

प्रदर्शनकारियों को मौके से हटाने और हालात पर काबू पाने के लिए लाठियां बरसाईं। प्रदर्शनकारियों में महिलाएं भी शामिल थीं।

बिना मशाल के ही निकला कांग्रेस का ‘मशाल जुलूस’, राहुल बोले- नहीं करता झूठ की राजनीति

दिल्ली पानी और बिजली की कटौती से परेशान है। ओखला, लोधी कॉलोनी, निजामुद्दीन, जंगपुरा, मालवीय नगर, कालकाजी जैसे इलाकों में बिजली और पानी की बहुत समस्या है।

6 दिन झांसी में क्यों रुकी रही वाटर ट्रेन और लौटी तो पानी का क्या हुआ, ये है पूरी कहानी

झांसी के मजिस्ट्रेट अजय कुमार शुक्ला ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा था कि उन्हें लोगों के घर तक पानी पहुंचाने के लिए टैंकर चाहिए स्टेशन पर खड़ी ट्रेन नहीं।

बेबस अन्नदाता

लातूर में कई साल पहले जबर्दस्त भूंकप आया था। आपदा इस बार भी आई है, मगर सूखे के रूप में। पानी लुट न जाए, इसके लिए पहरेदारी हो रही है।

जल से कल

यह बात तय है कि अच्छी वर्षा का लाभ तभी लिया जा सकेगा जब पहाड़ों को वनस्पतियों, पेड़ों से न सिर्फ पाट दिया जाए, बल्कि इन पेड़ों की सतत निगरानी की जाए।

सूखे से जूझ रहे मराठवाड़ा के बांधों में सिर्फ दो फीसद पानी

मराठवाड़ा में लातूर को एक विशेष ‘वाटर ट्रेन’ के जरिए पानी की आपूर्ति की जा रही है जिसे पश्चिमी महाराष्ट्र के मिराज में भरा जाता है।

पानी का संकट

सूखे से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों को देखें तो स्पष्ट है कि पानी की अत्यधिक खपत संकट का मूल है।

उत्तर प्रदेश: राज्यपाल राम नाईक ने कहा- पानी पर राजनीति नहीं होनी चाहिए

नाईक ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पानी देना सबका काम है। हमारे देश में पशु-पक्षियों के लिए जगह-जगह पानी रखने की परंपरा है।

मजबूरी बनाम मुनाफा

आज चारों ओर पानी के लिए इतना हाहाकार है। पानी की गाड़ियां चलाई जा रही हैं। कुओं में पानी भरा जा रहा है। फिर पाइपलाइन से उसे पहुंचाया जा रहा है।

जल संकट वाले जिलों में विशेष पैकेज बनाने की सिफारिश

समिति ने देश के अनेक शहरों में नगर निगम स्रोतों से आधे घंटे से भी कम पानी मिलने और गर्मी में जल संकट के और गंभीर होने का जिक्र किया है।

संपादकीयः आईपीएल की जगह

आखिरकार आईपीएल मैचों को महाराष्ट्र से बाहर कराने के मुंबई उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली महाराष्ट्र व मुंबई क्रिकेट संघों की याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दीं।

जल बोर्ड ने घोषित किया समर एक्शन प्लान

गर्मियों के लिए एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए जल संसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली जल बोर्ड हर तरह से तैयार है और दिल्लीवासियों को गर्मी के कारण पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी।

जनता दरबार में शिकायत- धौनी के स्विमिंग पूल में रोज 15,000 लीटर पानी, हमें पीने तक को नहीं

टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी के खिलाफ झारखंड के राजस्‍व मंत्री अमर कुमार बाउरी के जनता दरबार में शिकायत की गई है।

महाराष्‍ट्र में पानी के चक्‍कर में 12 साल की लड़की की मौत, हैदराबाद में 30 साल बाद Water Emergency

महाराष्ट्र के बीड में जहां पानी के चक्कर में एक 12 साल की बच्ची की मौत हो गई, वहीं हैदराबाद में पिछले 30 वर्षों में पहली बार वाटर इमरजेंसी की स्थिति बनी हुई है। 12 साल की योगिता देसाई अपने घर से 500 मीटर दूर स्थित पंप से पानी लेने के लिए गई थी। लेकिन […]