Voter ID Card

आधार की तरह अब आप पीडीएफ़ वोटर आईडी कार्ड भी कर सकते हैं डाउनलोड, ये है आसान तरीका

e-EPIC सुविधा का इस्तेमाल कर अब आप घर बैठे अपने वोटर आईडी की पीडीएफ कॉपी या सॉफ्ट कॉपी आप अपने मोबाइल फोन या पर्सनल कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

आपके मोबाइल पर उपलब्ध होगा वोटर आईडी कार्ड, चुनाव आयोग की बड़ी तैयारी

डिजिटिल वोटर आईडी पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध होगा औऱ इसे मोबाइल फोन या कम्प्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकेगा।

अगले विधानसभा चुनाव से ई-वोटर कार्ड देने पर विचार, जानिए आयोग का प्लान

वर्तमान में, ईपीआईसी यानी वोरट आईडी कार्ड केवल हार्ड कॉपी में उपलब्ध है। अगले साल यानी 2021 में होने वाले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले ही उपलब्ध कराया जा सकता है।

Voter ID कलरफुल करवाना है तो करें ये काम, जानें तरीका

Voter ID Card: अगर आपके पास भी पुराना वोटर आईडी कार्ड है लेकिन आप चाहते हैं कि कलरफुल वोटर आईडी कार्ड हो तो घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए मात्र 30 रुपये चुकाकर।

Voter Card आसानी से ऐसे बनवा सकते हैं ऑनलाइन, जानें तरीका

Voter Card: वोटर कार्ड 18 साल का होने पर बनवाया जा सकता है। अगर आप 18 साल के हो गए हैं या अबतक अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इस काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे पता लगाएं आपक Voter Card असली है या नकली, जानें तरीका

National Voters Service Portal: एड्रेस पर वोटर कार्ड रिसीव होने के बाद आवेदनकर्ता घर बैठे इस बात का पता लगा सकते हैं कि कार्ड असली है या नकली। यह पता लगाना बेहद ही आसान है।

नेशनल वोटर्स पोर्टल के जरिए घर बैठे कर सकते हैं अपने वोटर कार्ड से जुड़े ये काम, चुटकियों में होगा काम

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के इस लिंक https://www.nvsp.in/ पर विजिट करने के बाद यूजर्स को होम पेज पर ही ‘Voter Portal Beta’ का विकल्प मिलता है। पोर्टल पर इसी अपडेट को जोड़ा गया है।

मतदाता सूची में नाम है तो Voter ID Card नहीं होने पर भी कर सकते हैं वोट! जानिए कैसे

Bihar Assembly Elections 2020, Bihar Voter List: अगर किसी का मतदाता सूची में नाम है लेकिन अगर उसका कार्ड गुम या चोरी हो गया है अथवा किसी कारणवश वोटर आईडी कार्ड नहीं बन पाया है तो वह वोटिंग करने के पात्र माना जाएगा।

SMS से चेक करें वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ये है पूरा प्रॉसेस

Bihar Assembly Elections 2020: आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो भी आप मतदान कर सकते हैं। सबसे पहले आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। आप इसे एक एसएमएस के जरिए चेक सकते हैं।

Voter ID card चोरी या गुम हो जाने के बाद दोबारा बन सकता है? यहां जानें

वोटर आईडी को लेकर अक्सर लोग तब परेशानी में पड़ जाते हैं जब उनका कार्ड खो या फट जाता है या फिर चोरी हो जाता है। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

घर बैठे Voter ID में बदल सकते हैं एड्रेस, जानें ये आसान तरीका

How to change address in voter id card: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि वह किस तरह वोटर आईडी कार्ड में एड्रेस बदलवाएं। क्या उन्हें सरकारी दफ्तर जाना होगा या फिर घर बैठे भी यह काम हो जाएगा।

Voter ID Card कैसे बनता है? जानें फॉर्म 6 क्या है

Voter ID Card: बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम कि वोटर आईडी आखिर बनता कैसे है और इसकी पक्रिया क्या है। क्या यह ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन भी बन जाता है या नहीं।

Voter ID कार्ड में फोटो बदलने का ये है तरीका, चुटकियों में होगा काम

How to update photo in voter id card online: कई लोग वोटर आईडी कार्ड में अपनी तस्वीर को बदलवाना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता कि इस काम को कैसे पूरा किया जाए।

Voter ID में गलत नाम मोबाइल के जरिए चुटकियों में करें ठीक, घर बैठे होगा काम, जानें तरीका

How to make corrections in voter ID card online through voter helpline mobile application: अक्सर देखा गया है कि लोग वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं और उन्हें जब यह रिसीव होता है तो उसमें कुछ गलतियां होती हैं।

Voter ID खो गया है तो ऐसे घर बैठे डिलीवर होगा नया कार्ड, मोबाइल से करें ये काम

Voter ID Online: डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवाने के लिए आपके पास वोटर आईडी नंबर होना जरूरी है। आप इलेक्शन कमीशन की मोबाइल एप्लीकेशन ‘वोटर हेल्पलाइन’ के जरिए डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवा सकते हैं।

आपके पास है 2 वोटर आईडी? तुरंत करें सरेंडर, वर्ना हो सकती है सजा!

Voter ID Election Commission Rules: अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी हैं तो आपको इसे सरेंडर कर देना चाहिए। आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी सरेंडर करवा सकते हैं।

बंगाल: शख्स ने नए वोटर आईडी कार्ड के लिए किया था आवेदन, मिला कुत्ते की तस्वीर लगा आई कार्ड

मुर्शिदाबाद जिले के रामनगर के रहने वाले 64 वर्षीय सुनील कर्माकर के मुताबिक उन्होंने कुछ दिन पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था।

मुंबई के कोर्ट ने वोटर आईडी को माना नागरिकता का सबूत, अवैध बांग्‍लादेशी बताए गए दो मुस्‍ल‍िमों को किया बरी

कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि वोटर आईडी किसी की नागरिकता साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत है। मामले की सुनवाई मुंबई की एस्प्लेनेड कोर्ट में हुई।

यह पढ़ा क्या?
X