Virat Kohli

IPL 2020 Points Table: राजस्थान की जीत के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स पहली बार प्लेऑफ की दौड़ से बाहर, ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस हुई रोमांचक

IPL 2020 Points Table, Standings, Purple Cap, Orange Cap Holder List: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई को तीन मैच में सिर्फ एक जीत की आवश्यकता है। राजस्थान की टीम का भविष्य कोलकाता नाइटराइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के प्रदर्शनों पर निर्भर करेगा। राजस्थान के अगले दो मुकाबले पंजाब और कोलकाता के खिलाफ हैं।

RCB vs CSK: विराट कोहली सीजन में 400 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज, टूर्नामेंट में छक्कों का दोहरा शतक भी पूरा किया

चेन्नई सुपरकिंग्स के ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने 13 गेंद पर 25 रनों की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान अपने 400 रन पूरे कर लिए। वे आईपीएल के 13वें सीजन में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को 8 विकेट से हराया, कायम रखीं प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें

इस मैच में चेन्नई ने शार्दुल ठाकुर और जोस हेजलवुड को बाहर किया था। दोनों की जगह मिशेल सैंटनर और तेज गेंदबाज मोनू कुमार को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। दूसरी ओर, आरसीबी ने एक बदलाव करते हुए इसुरू उडाना की जगह मोइन अली को मौका दिया था।

टीम इंडिया को मिली ऑस्ट्रेलिया में क्वारंटीन के दौरान ट्रेनिंग की मंजूरी, 27 नवंबर से होनी है 3 वनडे, 3 टी20 और 4 टेस्ट की सीरीज

गुलाबी गेंद का टेस्ट 17 से 21 दिसंबर तक एडीलेड में दूधिया रोशनी में खेला जाएगा। अगर कोविड-19 हालात के कारण मेलबर्न अधिकारियों को एमसीजी में मैच की मेजबानी की अनुमति नहीं देता तो 26 दिसंबर से होने वाला बाक्सिंग डे टेस्ट एडीलेड में भी खेला जा सकता है।

‘मियां रेडी हो जाओ,’ विराट कोहली के वे 4 शब्द जिसे सुन मोहम्मद सिराज ने बरपाया कहर, रच दिया इतिहास

विराट कोहली ने बताया, ‘ईमानदारी से कहूं तो हमारा प्लान वॉशिंगटन सुंदर के साथ शुरुआत करने का था। उसके बाद क्रिस मॉरिस आते और फिर सिराज को लाने का इरादा था।’

IPL: डेविड वॉर्नर ने इतिहास रचा, 5000 रन बनाने वाले पहले विदेशी बने; विराट कोहली का तोड़ा रिकॉर्ड

IPL 2020 SRH vs KKR: डेविड वार्नर ने आईपीएल के 135वें मैच की 135वीं पारियों में अपने 5000 रन पूरे किए। विराट कोहली ने 157 पारियों में अपने 5000 रन पूरे किए थे। विराट कोहली के अलावा आईपीएल में सुरेश रैना और रोहित शर्मा भी 5000 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

RR vs RCB: विराट कोहली के लिए सिरदर्द बने एरॉन फिंच! 9 मैच में जड़ा सिर्फ एक अर्धशतक; फैंस ने की टीम से बाहर करने की मांग

फिंच ने इस सीजन में अब तक 9 मैचों में हिस्सा लिया है। वे सिर्फ एक मुकाबले में 50 के स्कोर को पार कर सके हैं। फिंच ने 9 मैच में 22.77 की औसत से 205 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 114.52 का ही रहा है। फिंच का उच्चतम स्कोर 52 रन है।

RR vs RCB: राजस्थान ने 9 मैच में 5वीं बार बदली ओपनिंग जोड़ी, 12.5 करोड़ सैलरी वाले बेन स्टोक्स का फ्लाप शो जारी

स्टोक्स को 2018 में राजस्थान ने 12.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। उनका प्रदर्शन नाम के अनुसार नहीं रहा है। 2018 में 13 मैच में 16.33 की औसत से 196 रन बनाए थे और 8 विकेट लिए थे। 2019 में 9 मैच में 20.50 की औसत से 123 रन बनाने के साथ 6 विकेट लिए थे।

RCB vs KXIP: विराट कोहली ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, मोहम्मद शमी भी बने स्पेशल क्लब के मेंबर

विराट कोहली किसी एक फ्रैंचाइजी के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। कोहली ने बंगलौर के लिए आईपीएल में 185 और टी20 चैंपियंस लीग में 15 मैच खेले हैं। कोहली से पहले दुनिया के किसी भी खिलाड़ी ने एक फ्रैंचाइजी के लिए 200 मैच नहीं खेले हैं।

IPL 2020: एबी डिविलियर्स ने KKR के गेंदबाजों को कूटा, 23 गेंद पर ठोका अर्धशतक; विराट कोहली के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में 23 या उससे कम गेंदों पर सबसे ज्यादा बार अर्धशतक लगाने वालों की सूची में डिविलियर्स संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 6 बार ये कारनामा किया है। उनके साथ पहले स्थान पर मुंबई इंडियंस के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड हैं।

विराट कोहली ने रचा इतिहास, RCB के लिए बनाया नया रिकॉर्ड; रोहित शर्मा और सुरेश रैना की बराबरी भी की

चेन्नई के खिलाफ कोहली ने शिवम दुबे के साथ मिलकर टीम को संभाला। दुबे और कोहली ने आखिरी ओवरों में 34 गेंद पर 76 रन की साझेदारी की। आरसीबी ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 169 रन बनाए।

‘आरसीबी पर फिर से लौट आया शनि का प्रकोप’, वीरेंद्र सहवाग ने लिए विराट कोहली की टीम के मजे

दिल्ली की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई। उसके 8 अंक हो गए हैं। दिल्ली ने आरसीबी को 197उसे रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी।

RCB vs DC: मार्कस स्टोइनिस ने विराट कोहली से लिया ‘बदला’, 24 गेंद पर ही जड़ दिया अर्धशतक

इससे पहले स्टोइनिस ने अपनी दूसरी पुरानी टीम किंग्स इलेवन पंजाब की भी धुनाई की थी। उन्होंने 20 गेंद पर ही अपना अर्धशतक लगा दिया था। स्टोइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया था।

IPL 2020: विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने

विराट कोहली शुरुआती तीन मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए थे। उनकी जमकर आलोचना हुई। कोहली ने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए नाबाद 72 रन बनाकर आलोचकों को जवाब दे दिया।

IPL: विराट कोहली ने रचा इतिहास; दिल्ली-कोलकाता मैच में हुई छक्कों की बारिश, शारजाह के मैदान पर बना खास रिकॉर्ड

आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम है। यह उपलब्धि उन्होंने 2016 में ही हासिल की थी। कोहली ने आईपीएल 2016 में 16 मैचों में 81.08 के औसत 973 रन बनाए थे।

विराट कोहली ने बनाए 53 गेंद में 72 रन, बंगलौर ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया

इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने 6 साल पहले राजस्थान से इसी मैदान पर मिली करारी हार का बदला भी ले लिया। 2014 में राजस्थान ने इसी मैदान पर 6 विकेट से हराया था।

CSK vs SRH: मैच में चार रिकॉर्ड बना सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी; कोहली, रोहित और रैना के क्लब में होने का मौका

धोनी अगर आज दो कैच ले लेते हैं तो वे आईपीएल में 10 कैच लेने वाले दूसरे विकेटकीपर हो जाएंगे। इससे पहले दिनेश कार्तिक ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

KXIP vs MI: रोहित शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने

रोहित ने इस मैच में दो रन बनाते ही एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। वे आईपीएल में 5 हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। वे विराट कोहली और सुरेश रैना के क्लब में शामिल हो गए हैं।

यह पढ़ा क्या?
X