Uttarakhand

Uttarakhand glacier burst: 12 और शव मिले, 53 पहुंचा मौत का आंकड़ा; अलग-अलग हिस्सों में मिल रहे शव, पहचान भी मुश्किल

उत्तराखंड के चमोली जिले में आई आपदा के एक हफ्ते बाद रेस्क्यू टीम ने टनल से 5 और शव बरामद किए हैं।

उत्तराखंड आपदाः तपोवन, रैंणी में मिलीं 13 और लाशें, मृतकों संख्या बढ़कर हुई 51

जिलाधिकारी स्वाति ने बताया कि रैंणी क्षेत्र में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम मलबे में लापता लोगों की तलाश कर रही है। उन्होंने कहा कि मौके पर एक हेलीकॉप्टर भी तैयार है जिससे अगर कोई व्यक्ति जीवित अवस्था में मिले तो उसे तत्काल मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

जोशीमठ हादसाः ग्लेशियर टूटने के बाद पानी के गुबार ने ले लिया था ‘विकराल’ झील का स्वरूप

उत्तराखंड के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के जियोलॉजिस्ट का कहना है कि ऋषिगंगा इलाके में आपदा के बाद एक जगह पर झील बन गई है जिससे कि बाढ़ आ सकती है।

ITBP की पहली महिला अफसर संभाल रहीं टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान, जानिए कौन हैं दुनिया की 7 सबसे ऊंची चोटियों तिरंगा फहरा चुकी DIG अपर्णा कुमार

अपर्णा ITBP की DIG हैं। कर्नाटक के शिवमोगा की रहने वाली अपर्णा 2002 यूपी कैडर की IPS अफसर हैं। उनके पति संजय कुमार यूपी कैडर के IAS अफसर हैं। अपर्णा कुमार 7 समिट्स यानी दुनिया की 7 सबसे ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहराने वाली देश की पहली IPS अफसर हैं।

उत्तराखंड: प्रलय की आहट! अलकनंदा नदी में अचानक बढ़ने लगा जलस्तर, टनल से बचावकर्मियों को निकाला गया, 39 मजदूरों के फंसे होने की आशंका

गढ़वाल मंडल के आयुक्त रविनाथ रमन ने पीटीआई को बताया कि इस समय सबसे बड़ा फोकस फंसे हुए लोगों तक जीवन रक्षक उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने पर है। वहां तक पहुंचने के लिए 12 मीटर तक ड्रिलिंग की जानी है।

वसीम जाफर के समर्थन में उतरे अनिल कुंबले और इरफान पठान, पूर्व भारतीय ओपनर पर लगा था धार्मिक भेदभाव का आरोप

उत्तराखंड क्रिकेट संघ के मुताबिक राज्य की टीम के कोच के रूप में जाफर ने धर्म आधारित चयन करने का प्रयास किया। विवाद के बा कोच का पद छोड़ने वाले जाफर ने आरोपों को खारिज किया। अब उन्हें पूर्व भारतीय कप्तान और कोच कुंबले का समर्थन मिला है।

वसीम जाफर पर बड़ा आरोप: खिलाड़ियों को ‘रामभक्त हनुमान की जय’ बोलने से रोका, मैदान पर मौलवी को बुलाया

जाफर को पिछले साल उत्तराखंड का कोच बनाया गया था। उनका कॉन्टेक्ट एक साल का था। कोच बनने के बाद जाफर ने राज्य के बाहर से तीन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया था। उन्होंने मुंबई के पूर्व खिलाड़ी इकबाल अब्दुल्ला, जय बिष्ट और समद फल्लाह को टीम में रखा था।

चमोली हादसाः 110 किलोमीटर बहकर पूर्वजों के गांव पहुंच गया कॉन्स्टेबल का शव, भाई बोले- ऊपर वाले की कृपा

उत्तराखंड पुलिस के मुख्य प्रवक्ता नीलेश आनंद भरने ने कहा है कि मृतक पुलिसवालों के परिवारों को सरकार के नियमों के मुताबिक उचित मुआवजा दिया जाएगा।

चीन पर नज़र रखने को 1965 में अमेरिका ने लगाई थी प्लूटोनियम डिवाइस, चमोली हादसे की वजह ये तो नहीं? वाजपेयी ने भी जताई थी चिंता

अटल बिहारी वाजपेयी ने भी इस बारे में चिंता जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिका की रेडियो ऐक्टिव डिवाइस खतरा कर सकती है। वह डिवाइस हिमस्खलन में कहीं खो गई थी।

चमोली हादसाः सुरंगें बन गईं मौत का कुआं, 32 शव मिले, अभी 174 लापता, ढूंढने के लिए ड्रोन का हो रहा इस्तेमाल

हैदराबाद के नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने सुरंग के अंदर फंसे लोगों का पता लगाने के लिए एक लेजर इमेजर भी भेजा है, जिसे हेलिकॉप्टर से लटकाकर लेजर के जरिए अंदर फंसे लोगों का पता लगाया जा सकता है।

तपोवन: सुरंग से निकले लोगों की आपबीती- नीचे बर्फीला पानी था, रॉड पकड़ घंटों लटके रहे, पर उस दो मिनट से बच पाई ज़िंदगी

टनल के अंदर काम कर रहे एक अन्य मजदूर बसंत ने बताया कि वो तपोवन में तीन साल से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुबह करीब 8 बजे से काम शुरू हुआ था। करीब 10.30 बजे उन्होंने तेज आवाज सुनी।

उत्तराखंडः सामने आईं तबाही से पहले की आपदा स्थल की सैटेलाइट तस्वीरें, कैसे टूटा ग्लेशियर? फिलहाल सस्पेंस

उत्तराखंड में तबाही से पहले की आपदास्थल की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरों में दिखाई देता है कि 6 फरवरी को सबकुछ सामान्य था तो 7 फरवरी को रिज लाइन चौड़ी हो गई और हिमखंड टूटकर नदी में गिरने लगे।

जोशीमठ में तबाहीः 350 मीटर अंदर थे, तभी पता नहीं कहां से भर गया था पानी, फंसे रहे थे 2-3 घंटे- ITBP के बचाए जाने के बाद टनलकर्मियों ने सुनाई आपबीती

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। इस घटना में अब तक 125 लोगों के गुमशुदा होने की जानकारी सामने आई है।

पर्यावरण बचाने को UK में जहां से चला था चिपको आंदोलन, अब वही हुआ कुदरत के कहर का शिकार; सरकारी आदेश के खिलाफ तब पेड़ से चिपक महिलाओं ने खोला था मोर्चा

जिस जगह पर आपदा आई है वहीं के गांव की महिलाओं का पर्यावरण क्षेत्र के मशहूर ”चिपको आंदोलन ” में अहम योगदान रहा है।

उत्तराखंड चमोली हादसा: ऋषभ पंत का बड़ा ऐलान, पीड़ितों की मदद के लिए मैच फीस करेंगे दान

टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी को एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए मैच फीस के तौर पर दिए जाते हैं। पंत ने कहा है कि वह खुद भी मदद करेंगे और दूसरों को भी योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Video: तपोवन में मलबे से ITBP के जवानों ने कुछ इस तरह शख्स को निकाला, दी नई जिंदगी

आईटीबीपी के कर्मियों ने तपोवन विद्युत परियोजना क्षेत्र में स्थित एक सुरंग से एक-एक करके कई व्यक्तियों को सुरक्षित बाहर निकाला।

राजपाट: सियासी उधेड़बुन

केंद्र सरकार का यह महज भ्रम है कि किसान आंदोलन केवल पंजाब और हरियाणा तक ही सीमित है। दिल्ली से सटे यूपी और राजस्थान जैसे राज्यों तक भी दिख रहा है शुरू से ही इसका प्रभाव। अब तो उत्तराखंड में भी सुनाई पड़ रहा है किसानों के असंतोष का स्वर।

उत्तराखंड: क्राइम शो देख कर 35 महिलाओं को बनाया शिकार, सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज युवतियों का शोषण करने वाला धराया

महिलाओं का शोषण करने वाले इस शातिर अपराधी के पकड़े जाने की कहानी भी काफी दिलचस्प है। दरअसल दीपक के प्रताड़ना से तंग आकर एक महिला ने ही पुलिस के पास उसकी शिकायत दर्ज कराई थी।

ये पढ़ा क्या?
X