USA

संतुलन की नीति

इसमें कोई संदेह नहीं कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों में सामरिक दृष्टि से भारत की स्थिति बहुत ही महत्त्वपूर्ण है। अमेरिकी हथियारों के लिए भारत एक बड़ा बाजार है और दोनों के बीच अरबों डॉलर के रक्षा करार हुए हैं।

यमन पर अमेरिका का दांव

अमेरिका को लग रहा है कि हूथी विद्रोहियों से बेहतर संबंध उसके लिए सामरिक और आर्थिक रूप से ज्यादा मददगार हो सकते हैं। हूथी विद्रोहियों की सैन्य ताकत को कम करके नहीं आंका जा सकता। इसमें यमन की सेना के बेहद प्रशिक्षित और हथियार
चलाने में दक्ष सैनिक शामिल हैं।

कृषि कानूनों के समर्थन में USA में कार रैली, लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे

लोग इस दौरान गाड़ियों की खिड़कियों और सनरूफ से कृषि कानूनों के समर्थन वाले बैनर पोस्टर भी लहराते नजर आए। कुछ ने तो इस दौरान तिरंगे के साथ भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

वीडियो: हवा में बिखर गया अमेरिकी यात्री विमान Boeing 777-200 का इंजन, घरों की छतों पर गिरे टुकड़े

अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक 200 से ज्यादा यात्रियों से भरे बोइंग 777 विमान ने डेनेवर एयरपोर्ट से होनोलुलु के लिए उडान भरा था। विमान जैसे ही करीब 1000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो इंजन अचानक से फेल हो गया।

130 देशों के पास नहीं है कोरोना की वैक्सीन, चिंता जताते हुए UN ने कहा- बहुत नाइंसाफी है

कोविड टीकों की पहुंच बेहतर बनाने के लिए ब्रिटेन की ओर से आयोजित वर्चुअल काउंसिल मीटिंग में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सबको टीका उपलब्ध कराने का आह्वान किया।

ट्रंप के साथ बिताए 90 सेकंड मेरी जिंदगी का सबसे खराब समय: पोर्न एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स

डेनियल्स ने साक्षात्कार में जोर देकर कहा कि उन्हें ट्रम्प से “शारीरिक रूप से खतरा” महसूस नहीं हुआ था, लेकिन यह कि वह उनके साथ नहीं सोना चाहती थीं क्योंकि उन्होंने उसे “बहुत असहज” बना दिया था।

संपादकीय: पाक का चेहरा

पाकिस्तान के सामने तात्कालिक चुनौती यह खड़ी होगी कि वह विश्व समुदाय के सामने आतंक से निपटने के मोर्चे पर अपनी गंभीरता को कैसे विश्वसनीय तरीके से पेश कर पाएगा।

राजनीति: तिब्बत पर अमेरिका का दांव

जब अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की गति में तेजी आती है, तो चीन को पसीना आने लगता है। इसका मूल कारण तिब्बत है। चीन के क्रांतिकारी नेता माओत्से तुंग ने एक पंक्ति में तिब्बत की सामरिक अहमियत बता दी थी। उन्होंने कहा था कि ‘तिब्बत दंत शृंखला है और चीन जिह्वा। जब तक दांत मजबूत हैं और बंद हैं तब तक चीन के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन जैसे ही दंत शृंखला में सेंधमारी होगी, चीन की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी।’

USA: काम संभालते ही प्रेसीडेंट बाइडेन ने दिखाई तेजी, पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की कई अहम नीतियों को पलट दिया

बाइडेन का पहला कार्यकारी आदेश 100 दिन मास्क लगाने वाला है, जिसमें देश की जनता से 100 दिनों तक मास्क लगाने की अपील की गई है।

मां के भरोसे ने मुझे पहुंचाया इस मुकाम पर, अमेरिका की नवनियुक्त उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बोलीं- वे सदा दिल में रहेंगी

कहा, मां ने हमेशा अपनी दोनों बेटियों को यह बात याद दिलाई कि ‘भले ही हम पहले यहां आकर अपने सपने साकार करने वाले हो सकते हैं, लेकिन हम आखिरी नहीं होंगे।’

भारतवंशी कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, शपथ लेने के बाद बोलीं- सेवा करने को तैयार हूं

चेन्नई से आकर अमेरिका में बसीं भारतीय प्रवासी की बेटी हैरिस का इतिहास में अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति के रूप में दर्ज हो गया है।

राजनीतिः अमेरिका में ट्रंपवाद की चुनौती

अतिराष्ट्रवाद की भावना को हथियार बना कर सत्ता के शीर्ष पर बने रहने के इतिहास में कई उदाहरण हैं, जिसमें जनता को भ्रमित कर उसका विश्वास जीत लिया जाता है और लोक कल्याण की भावना गौण हो जाती है। तानाशाहों के लिए सत्ता में बने रहने का यह प्रमुख अस्त्र माना जाता था। अब लोकतांत्रिक देशों में भी अधिनायकवाद मजबूत होकर कबीलाई संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है और यह दुनिया में अशांति बढ़ाने वाला प्रमुख कारक बन सकता है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के खिलाफ प्रस्ताव पारित, 25वां सशोधन लागू करने की मांग उठी, जानिए कौन सा है ये कानून

स्पीकर पेलोसी ने सदन में कहा कि छह जनवरी को ट्रंप ने अमेरिका के खिलाफ एक घातक विद्रोह को भड़काया, जिसने इसके लोकतंत्र के दिल यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया।

ट्रंप प्रशासन ने पलटा पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का फैसला, क्यूबा को ‘‘आतंकवाद प्रायोजित’’ करने वाले मुल्कों की लिस्ट में फिर किया शामिल

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा कि अमेरिका की सरकार ने हमेशा ही कास्त्रो शासन की उन संसाधनों तक पहुंच रोकने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिनका इस्तेमाल वह ‘‘घर पर अपने लोगों को दबाने में करता है’’।

क्या बौखलाए ट्रंप छेड़ सकते हैं परमाणु युद्ध, नैंसी पेलोसी की आशंका पर अमेरिका में चिंता; हथियारों के इस्तेमाल का दे सकते हैं आदेश

पेलोसी की चिंताओं में 1940 के परमाणु काल को रेखांकित किया गया है कि राष्ट्रपति के पास ही परमाणु हमले का आदेश देने का अधिकार होता है। हैरी ट्रूमेन के बाद से किसी भी राष्ट्रपति ने परमाणु हमले का आदेश नहीं दिया है।

अमेरिकी संसद पर प्रदर्शन के दौरान तिरंगा लहराने वाले शख्स के खिलाफ केस दर्ज

कालकाजी थाने में विसेंट जेवियर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाले दीपक गुप्ता नाम के शख्स ने कहा कि हमने फेसबुक और ट्विटर से उसके अकाउंट को बंद करने का आग्रह किया है।  साथ ही भारत सरकार से भी इस मामले में कड़ी कारवाई की भी मांग की गयी है।

कोहराम: अमेरिका-यूरोप में कोरोना संक्रमण से तबाही की नई मुश्किल; यूएस में एक दिन में रेकॉर्ड 3936 मौत, ब्रिटेन में 60 हजार से ज्यादा मामले

अमेरिका में कोरोना की नई लहर के बीच 31 जनवरी को लॉस एंजिलिस में होने वाले 63वें सालाना ग्रैमी अवॉर्ड्स को टाल दिया गया है। इसका आयोजन अब 14 मार्च को किया जा सकता है। जर्मनी में 11 हजार से ज्यादा मामले आए और 944 लोगों की जान गई।

नरेंद्र मोदी को US से मिला ‘Legion of Merit’ अवॉर्ड, डोनाल्ड ट्रंप ने किया सम्मानित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लीजन ऑफ़ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया । दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को यह सम्मान दिया गया है । अवार्ड मिलने की जानकारी अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट सी ओब्रायन ने दी ।

ये पढ़ा क्या?
X