United Nations

UN के मंच से 16 साल की लड़की ने नेताओं को ललकारा- आपकी जुर्रत कैसे हुई ऐसा करने की

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में राष्ट्रों की नाकामी के खिलाफ युवा आंदोलन का चेहरा बनती जा रही स्वीडिश किशोरी ने अपना संबोधन शुरू करते हुए कहा, ‘‘हमारा यह संदेश है कि हम आपको देख रहे हैं।’’इस पर ठहाके गूंज उठे।

मानवाधिकारों की रक्षा करे भारत- NRC और कश्मीर पर चिंता जताते हुए बोले UNHRC प्रमुख

भारत सरकार से अपील करते हुए मिशेल बेकलेट ने कहा कि कश्मीर के लोगों पर लगे प्रतिबंध हटने चाहिए, जिनमें इंटरनेट, फोन आदि की सेवा फिर से बहाल और हिरासत में लिए गए नेताओं और राजनैतिक कार्यकर्ताओं को रिहा करना शामिल है।

Religious Freedom पर न्यूयॉर्क में हो रही थी UN की बैठक, China और Pakistan को इन देशों ने लगाई लताड़

वाल्टर ने कहा कि आज बड़ी संख्या में लोग अपने ही समुदाय से अलग-थलग हो रहे हैं। अन्य अल्पसंख्यकों के साथ ही ऐसा ही पक्षपातपूर्ण रवैया किया जा रहा है।

जम्मू कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को यूएन में बड़ा झटका, 9 देशों ने नहीं दिया समर्थन

पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र में 9 देशों का समर्थन नहीं मिला है। यूएन से इतर भी पाकिस्तान को जम्मू कश्मीर मुद्दे पर दुनिया के अधिकतर देशों से समर्थन नहीं मिला है।

कश्मीर पर गुप्त बैठक करे UN- चीन ने रखी मांग, पाकिस्तान का मददगार बना ड्रैगन

चीन को छोड़कर अभी तक किसी देश ने खुलकर पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया है और जम्मू कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से सुलझाने की सलाह दी है।

ARTICLE 370: लोकसभा में कश्मीर पर बहस में अपने ही नेता अधीर रंजन चौधरी से नाराज हुए राहुल गांधी और सोनिया गांधी

Jammu and Kashmir (JK) Latest News Today: अधीर के इस बयान पर उनके ही बगल में बैठीं सोनिया गांधी ने तुरंत उनकी तरफ देखकर इसपर नाराजगी जाहिर की। इस दौरान सोनिया ने उनसे कुछ कहने की भी कोशिश की लेकिन अधीर रंजन लगातार बोलते रहे।

चीन घटा रहा, हमारे यहां जनसंख्या विस्फोट! 2027 में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होगा भारत, केवल 6 करोड़ का बचा अंतर: संयुक्त राष्ट्र

द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में भारत की अनुमानित आबादी 1.37 अरब जबकि चीन की जनसंख्या करीब 1.43 अरब है। 2027 तक भारत की आबादी चीन से ज्यादा हो जाएगी।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: भारत में बुनियादी ढांचे की कमी, गिरेगी विकास दर

वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर के बारे में इसमें कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार विवाद, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नीतिगत अनिश्चितता तथा कंपनियों के कमजोर आत्मविश्वास विश्व की आर्थिक वृद्धि के लिये चुनौती है।

नरेंद्र मोदी सरकार में आतंक के खिलाफ देश को बड़ी कामयाबी, UN ने मसूद अजहर को घोषित किया ‘ग्लोबल टेररिस्ट’

यूएन में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन के हवाले से कहा कि बड़े, छोटे, सब एकजुट हो गए हैं। मसूद अजहर को यूएन सैंक्शन लिस्ट में वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया गया है।

एक बार फिर संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार काउंसिल का सदस्‍य बना भारत, मिले सबसे ज्‍यादा वोट

ह्यूमन राइट काउंसिल के लिए 18 सदस्य देशों का चुनाव किया गया है, जिसमें भारत 188 वोट के साथ सबसे आगे है। यह काउंसिल 1 जनवरी, 2019 से काम करना शुरु करेगी और आगामी 3 साल तक काम करती रहेगी।

इस पीएम ने रचा इतिहास, 3 महीने की बच्ची को लेकर पहुंचीं यूनाइटेड नेशंस

जेसिंडा अर्डर्न के पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड ने अपनी बेटी के यूएन पास की तस्वीर भी अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर की है। यूएन ने नीवी ते अहोरा के आईकार्ड में ‘न्यूजीलैंड फर्स्ट बेबी’ भी दर्ज किया है।

यूएन ने जारी की आतंकियों की नई लिस्ट, दाऊद इब्राहिम-हाफिज सईद समेत 139 पाकिस्तानियों के नाम

यूएन की आतंकियों से संबंधी इस सूची में पहले नंबर पर अल-कायदा के मुखिया अयमान अल-जवाहिरी का नाम है, जो 9/11 आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन के बाद उसकी जगह पर है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अल-जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के आसपास कहीं छिपा हुआ है।

हैपिनेस रैंकिंग: चार साल से लगातार पिछड़ रहा है भारत, पाकिस्तानी हैं ज्यादा खुश

खुशहाली के मामले में अफगानिस्तान को छोड़ कर सभी सार्क देश भारत से आगे हैं। हर बार की तरह इस बार भी यूरोपीय देश को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। फिनलैंड को पहला और नॉर्वे को दूसरा स्थान हासिल हुआ है। अमेरिका का नाम पहले 10 देशों में नहीं है।

संराष्ट्र महासचिव बान ने पेरिस जलवायु समझौता पर मोदी के आह्वान का किया स्वागत

अपनी हालिया सम्पन्न अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस जलवायु समझौता को जल्द लागू करने का आह्वान किया था।

भारत-पाकिस्तान संघर्षविराम रेखा की निगरानी स्वीडिश मेजर के हवाले, संराष्ट्र ने बनाया नया अध्यक्ष

भारत कहता रहा है कि संराष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह अपना महत्व खो चुका है और शिमला समझौते एवं नियंत्रण रेखा की स्थापना के बाद से यह अप्रासंगिक हो गया है।

दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति बनने से जुड़े कयासों पर ‘चकरा’ गए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

इस साल के अंत में बान की-मून संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद से सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

‘बोकोहराम के आत्मघाती हमलावरों में आधी से अधिक लड़कियां’

रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में आत्मघाती बम हमलों में 44 नाबालिग शामिल थे और इससे पहले के चार वर्षों तथा बीते दो वर्षों में पांच आत्मघाती हमलावरों में कम से कम एक हमलावर नाबालिग था।

आतंक के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के खिलाफ लड़ाई नहीं: भारत ने सुरक्षा परिषद में कहा

अकबरुद्दीन ने कहा, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म से टकराव नहीं है। यह मानवतावादी मूल्यों और बर्बर ताकतों के बीच संघर्ष है।”