United Nation

CAA: UN मानवाधिकार प्रमुख ने सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दाखिल की, भारत ने बताया आंतरिक मामला

CAA Supreme Court: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सीएए भारत के विभाजन की त्रासदी से सामने आए मानवाधिकारों के मुद्दों के संबंध में हमारी तरफ से बहुत पहले जताई गई राष्ट्रीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

UNHRC में बोला भारत- झूठ की फैक्ट्री चला रहा पाकिस्तान, आंतरिक मामलों में दखल बर्दाश्त नहीं

भारत ने जिनेवा स्थित यूएनएचआरसी में पाकिस्तान की बखिया उधेड़कर रख दी। भारत ने कहा कि खुद आतंकी घुसपैठ कराने वाला देश दुनिया के सामने गलत अवधारणा पेश कर रहा है। लगातार झूठ की कॉमेंट्री कर रहा है।

भारत में चौतरफा ग़रीबी की चपेट में है हर दूसरा आदिवासी और हर तीसरा दलित, मुस्लिमों की भी हालत बद्तर: यूएन रिपोर्ट

भारत एक तरफ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित कर चुका है। लेकिन 33% दलित, 50% आदिवासी और 33% मुस्लिम वैश्विक स्तर पर बहुआयामी ग़रीबी का सबसे ज्यादा दंश झेल रहे हैं।

यूएन एक्सपर्ट की रिपोर्ट: सऊदी के क्राउन प्रिंस के खिलाफ पत्रकार खशोगी की हत्या के ठोस सबूत

रिपोर्ट में कहा गया कि अपराध स्थल की ‘‘पूरी तरह से सफाई किए जाने से’’ संकेत मिलता है कि सऊदी जांच अच्छी भावना से नहीं की गई और यह न्याय को नष्ट करने के बराबर है।

मसूद अजहर पर किसकी बड़ी कटूनीतिक जीत? अमेरिका का दावा- हमने घोषित कराया ग्लोबल आतंकी

एक तरफ जहां भारत जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर बैन को खुद की जीत बता रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने इसे अपनी कूटनीतिक जीत करार दिया है।

अब यूएन बोला- ‘नक्‍सल’ प्रोफेसर को छोड़े भारत, स्‍वास्‍थ्‍य को बनाया आधार

डॉ. जीएन साईंबाबा दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रहे हैं और साल 2014 में उन्हें माओवादियों के साथ संबंध रखने के चलते गिरफ्तार किया गया था। यूनाइटेड नेशन ने इस संबंध में भारत को एक पत्र भी लिखा है।

यहां मानवाधिकार का बुरा हाल, बच्चों को जबरन मां का बलात्कार दिखाया

दक्षिण सूडान को साल 2011 में सूडान से आजादी मिली थी, लेकिन दिसंबर 2013 से ही वहां गृह युद्ध शुरू हो गया। हालांकि साल 2015 में शांति समझौते पर दस्तखत भी किए गए, लेकिन फिर भी वहां हिंसा लगातार बढ़ती जा रही है।

बॉन जलवायु सम्मेलन: सबसे बड़ी चुनौती, कैसे लागू हो पेरिस संधि?

यह र‍िपोर्ट जनसत्‍ता अॉनलाइन के ल‍िए डॉयचेवेले ह‍िंदी (ड‍िज‍िटल) के महेश झा ने तैयार की है।

एक करोड़ से अधिक लोगों को सीरिया में है सहायता की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा कि कम से कम 30 लाख लोग ऐसे दुरूह स्थानों पर हैं, जहां मानवीय जरूरतों को पहुंचने में यूएन को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत-पाकिस्तान का एक जैसा रुख, परमाणु हथ‍ियारों पर बैन के लिए वोटिंग से किया वॉक-आउट

भारत, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इस्राइल जैसे परमाणु क्षमता संपन्न देशों ने इन वार्ताओं में हिस्सा नहीं लिया ।

फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति बोले- सौ करोड़ की आबादी वाला भारत सुरक्षा परिषद् में नहीं, सोचना भी बेतुका

फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति निकाेलस सरकोजी ने खुद को ‘भारत का मित्र’ बताते हुए कहा कि भारत के बारे में कुछ ‘बहुत विशेष’ है और उनमें उसके लिए ‘गहरा आकर्षण’ है।

13 अप्रैल को UN में पहली बार मनायी जाएगी अंबेडकर जयंती

संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन कल्पना सरोज फाउंडेशन और फाउंडेशन फार ह्यूमन होराइजन के सहयोग से अंबेडकर की जयंती से एक दिन पहले 13 अप्रैल को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में उनकी 125वीं जयंती मनाएगा।

भारत-पाक याराना का अमेरिका दीवाना

अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अचानक की गई पाकिस्तान की यात्रा का स्वागत करते हुए कहा है कि दोनों पड़ोसियों के बीच रिश्ते सुधरने से पूरे क्षेत्र को लाभ होगा…

सिरिसेना ने विस्थापित तमिलों को फिर से बसाने की कसम खाई

श्रीलंका में तीन दशक लंबे गृह युद्ध के दौरान विस्थापित तमिलों की दुर्दशा से आहत देश के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने उन्हें छह महीने के भीतर फिर से बसाने के लिए एक विशेष कार्यबल के गठन का वादा किया है..

असद के जिक्र के बगैर सीरिया पर शांति प्रस्ताव को मंजूरी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने सीरिया की शांति प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करने वाले एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें दमिश्क सरकार और विपक्ष के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत शामिल है..

इस्राइल ने दिया हजारों फलस्तीनी संरचनाओं को नष्ट करने का आदेश: संराष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि पश्चिमी तट पर लगभग 13 हजार फलस्तीनी संरचनाएं ऐसी हैं, जिन्हें इस्राइल ने नष्ट करने का आदेश दिया है। इसके कारण इनमें रहने वाले लोग और..

भारत को ‘संयम बरतने’ के लिए कहे संराष्ट्र सुरक्षा परिषद: पाक

पाकिस्तान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का दरवाजा खटखटाते हुए आग्रह किया है कि वह नियंत्रण रेखा पर ‘उकसाने वाले’ कदमों का संज्ञान ले तथा भारत को ‘संयम बरतने’ के लिए कहे..

‘भारत को संराष्ट्र में स्थायी सदस्यता देने का वक्त आ गया है’

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि यह समय भारत को स्थायी सदस्य के तौर पर शामिल कर…