Unemployment

#ModiJobDo जैसा ‘हड़कंपी’ टि्वटर ट्रेंड कैसे और कहां से चल जाता है? समझिए- इसके पीछे की कहानी

जेअएनयू के अविनाश कुमार का कहना है कि युवाओं में हताशा के लिए सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार हैं। नोटबंदी से हालात बदतर हुए तो अपनी गलत नीतियों की वजह से सरकार उस वादे को पूरा नहीं कर सकी, जिसमें दो करोड़ रोजगार हर साल दिए जाने थे।

यूपी: रोजगार मांग रहे युवाओं को पुलिस ने खदेड़ा, अधिकारी बोले- लोगों को दिक्कत हो रही थी

छात्रों का कहना प्रदेश में नौकरियों की भर्ती नहीं शुरू किए जाने से उनकी उम्र निकलती जा रही है। युवा बेरोजगार हैं। इससे वे डिप्रेशन के शिकार बन रहे हैं।

GDP ग्रोथ नहीं, बढ़ती बेरोजगारी है भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती, समझिए- क्यों?

ट्विटर पर “#modi_rojgar_do”हैशटैग से कुछ घंटों पहले से किया गया ट्वीट काफी ट्रेंड कर रहा है। इसमें पीएम मोदी से रोजगार की मांग की जा रही है। कुछ घंटों में ही इस हैशटैग के जरिए 20 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी पोस्ट ट्विटर पर डाली हैं।

बिहार में 23.6% बेरोज़गार, लॉकडाउन में 46 पार; राष्ट्रीय औसत से हमेशा रही ज्यादा

आंकड़ों की बात करें तो देश में मासिक बेरोजगारी की दर लॉकडाउन से पहले मार्च माह में 8.8 प्रतिशत थी। वहीं बिहार में यह आंकड़ा 15.4 फीसदी था।

चौपाल: अनिश्चित भविष्य

क्या ईमानदारी, लगन और मेहनत से पढ़ाई कर चयन सूची में स्थान पाने के बाद भी परीक्षार्थियों का भविष्य अंधकारमय रहना अन्याय नहीं है?

‘हम कथा सुनाते रिजल्ट्स के इंतजार की…’बेरोजगारों का गाना वायरल, शेयर कर बोले रवीश कुमार- देखकर रोना आ गया

गीत शेयर करते हुए रवीश कुमार ने कटाक्ष करते हुए लिखा कि युवाओं की राजनैतिक चेतना समाप्त हो चुकी है और बेरोजगारी ने उन्हें दयनीय बना दिया है।

कोरोना संकट में चली गई विदेश में इंजीनियर की नौकरी, दिल्ली पुलिस ने चोरी में साथियों संग पकड़ा, पुलिस का वेश धर देते थे अंजाम

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने दिल्ली के द्वारका स्थित नजफगढ़ में पुलिस की यूनिफॉर्म और वॉकी-टॉकी के साथ दो कार सवारों को लूट लिया, इसके बाद पुलिस ने उन्हें ट्रेस किया।

क्या है Unemployment Allowance? कैसे पाएं बेरोजगारी भत्ता और क्या है योग्यता, जानिए डिटेल में

दरअसल, यह भत्ता सिर्फ एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत रजिस्टर्ड कर्मचारियों को ही मिलेगा। सरकार ने लोगों को कर्मचारियों को फायदा देने के लिए ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ की तारीख बढ़ा दी है जिसका संचालन ईएसआईसी करती है।

जनता रोजगार मांगे तो धर्म का नशा चटा दो, पर अब नहीं’, बॉक्सर विजेंदर सिंह का मोदी सरकार पर तंज

लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों के रोजगार छिन गए हैं। ना सिर्फ नौकरियां बल्कि छोटा मोटा रोजगार करने वाले लोग भी इस लॉकडाउन में रोजी-रोटी से हाथ धो बैठे हैं।

कोरोना: दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल पर 22 लाख वैकेंसी, दस दिनों में ही भर गए 10 लाख पद

jobs.delhi.gov.in दिल्ली सरकार ने शुरू की है। इस जॉब पोर्टल पर 6271 कंपनियों ने करीब 22 लाख वैकेंसी पोस्ट की थीं। 9 लाख वैकेंसी अभी भी बची हुई हैं।

संपादकीय: चिंता के आंकड़े

महामारी को फैलने से रोकने के लिए पूर्णबंदी का जो कदम अपरिहार्य उठाया गया, उससे अधिकांश उद्योग-धंधे, कल-कारखाने बंद हो गए। लाखों छोटे उद्योग इस हालत में पहुंच गए कि दोबारा शुरू करने में उन्हें अब भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में बुनियादी क्षेत्र कैसे बचा रह सकता था! छोटे-मझौले उद्योगों और कारोबार और बुनियादी क्षेत्र के उद्योग एक दूसरे के पूरक हैं। बिना बिजली के क्या काम-धंधे चलने की कल्पना की जा सकती है? लेकिन जब देश के अधिकतर उद्योग बंद पड़े हों, तो बिजली की मांग में कमी तो आएगी ही।

संपादकीय: बेरोजगारी का आलम

गरीबी और भुखमरी झेल रहे इलाकों मेें बच्चियों की खरीद-बिक्री और तस्करी पर रोक लगाना बड़ी चुनौती है। अनेक अध्ययन और मानवाधिकार कार्यकर्ता सिफारिश कर चुके हैं कि असम, पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा, झारखंड के कुछ इलाकों में जिन्हें दो वक्त का भोजन भी उपलब्ध नहीं हो पाता, वे अपनी बच्चियों को मानव तस्करों के हाथों बेचने पर मजबूर होते हैं। अगर ऐसे परिवारों की पहचान कर उनके भोजन की व्यवस्था की जा सके, तो बच्चों की तस्करी पर रोक लगाई जा सकती है।

कोरोना ने ली नौकरी: टीचर को पकड़नी पड़ी सिलाई मशीन, उठाना पड़ा फावड़ा

योगेश का कहना है कि उन्होंने कभी भी दिल्ली में अपने काम से छुट्टी नहीं ली थी लेकिन अब इन हालात में परिवार का पेट भरना ज्यादा अहम है।

कोराना पर कैबिनेट की बड़ी बैठक, JS के सुझाव पर भड़के PS

बैठक देश में कोविड-19 के मद्देनजर शिक्षा के भावी स्वरूप पर चर्चा की चर्चा के लिए बुलाई गई थी।

कोरोना वायरस का असर! अप्रैल में छिना 9 करोड़ लोगों का रोजगार, 27.1 फीसदी हुई बेरोजगारी दर

ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 26.69 प्रतिशत थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू करते समय ही विश्लेषकों ने बेरोजगारी की चेतावनी दी थी।

बैनर नीचे कर दो नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार रह जाओगे, विरोध प्रदर्शन को लेकर बोले सीएम योगी

सोशल मीडिया यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि योगी जी खुली धमकी दे रहे है भविष्य के शिक्षकों को। काश पढ़ा लिखा मुख्यमंत्री होता तो ऐसे शब्द का प्रयोग ना करता।

UP: सीएम योगी के सूबे में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी, एक साल में 12.50 लाख बेरोजगार बढ़े, बेरोजगारों की संख्या 34 लाख

श्रम विभाग द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल के मुताबिक 7 फरवरी, 2020 को 33.93 लाख बेरोजगार पंजीकृत थे। 30 जून, 2018 तक यूपी में पंजीकृत शिक्षित बेरोजगारों की संख्या 21.39 लाख थी।

देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने को तरीका बताएंगे चार सांसद, पेश करेंगे प्राइवेट मेंबर बिल

नेते ने बेरोजगारी भत्ता बिल 2019 में सभी बेरोजगारों को भत्ता देने की बात कही गई है। वहीं, बिदूड़ी ने अपने बिल में बेरोजगार पोस्ट ग्रैजुएट लोगों को ही भत्ता देने की बात कही है।

यह पढ़ा क्या?
X