unemployement

बिहार में रोजगार के लिए हाहाकार! कहीं नियुक्ति पत्र के लिए अभ्यर्थियों का हंगामा तो कहीं BTech पास भर रहे चपरासी का फॉर्म; विपक्ष ने कसा तंज

बिहार में बेरोज़गारी इस कदर हावी है कि यहाँ जिसे इंजीनियर बनना था वो आज चपरासी तक बनने के लिए दर दर की ठोकरें खा रहा हैं। इतना ही नहीं बिहार में एग्जाम पास किये अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र की बजाय पर पुलिस की लाठी मिल रही है। ऐसे अजीबोगरीब मामले के सामने के बाद विपक्षी राजद ने भी सरकार पर जमकर तंज कसा है।

यूपी में एक साल में डबल हो गई बेरोजगारी दर, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के सवाल पर श्रम मंत्रालय ने दिया जवाब

उत्तर प्रदेश सरकार ने CMIE के सर्वे के हवाले से जो आंकड़े बताए हैं वे चौंकाने वाले हैं, क्योंकि इसमें कोरोना काल का डेटा शामिल ही नहीं है।

राजनीति: संरक्षणवाद से उपजा संकट

इस वर्ष मई में कुवैत सरकार ने नगरपालिका की सभी नौकरियों में प्रवासियों की जगह कुवैत के नागरिकों को नियुक्त करने को कहा था और अगले ही महीने यानी जून में सरकारी तेल कंपनी कुवैत पेट्रोलियम कॉपोर्रेशन (केपीसी) और इसकी इकाइयों में 2020-21 के लिए सभी प्रवासियों को प्रतिबंधित करने की घोषणा कर दी गई।

CMIE Unemployment Rate: मंदी का असर? चार महीने में सबसे ज्‍यादा रही फरवरी में बेरोजगारी दर, CMIE ने द‍िया ताजा आंकड़ा

CMIE Unemployment Rate: विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की एक वजह वैश्विक स्तर पर कोरोनोवायरस का प्रकोप भी है।

दावा: सात साल में पांच फीसदी से ज्यादा गिरी वेतन वृद्धि दर, कम डिमांड और उच्च बेरोजगारी दर बड़ी वजह

रिपोर्ट के अनुसार, यह 2011-12 से लेकर मार्च 2018 के बीच का आंकड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम खपत और उच्च बेरोजगारी दर वेतन वृद्धि में गिरावट की बड़ी वजह हो सकती है।

ये पढ़ा क्या?
X