UN

कोरोना संकट के लिए न ठहराएं किसी संप्रदाय विशेष के लोगों को ‘कलंक’, यूएन की भारत से अपील

Coronavirus in India: निजी क्षेत्र, गैर सरकारी संगठनों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों, रेनाटा लोक-डेसालियन (भारत में संयुक्त राष्ट्र की रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर) के साथ समन्वय करने वाले सशक्त समूह की सातवीं बैठक में कहा गया कि प्रवासी मजदूरों के मुद्दों और कुछ संप्रदायों के लोगों को ‘कलंक’ कहे जाने के खिलाफ जैसे मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है।

दिल्ली हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र की भी नजर, यूएन प्रमुख बोले- शांतिपूर्ण प्रदर्शन करें लोग, सुरक्षा बल बरतें संयम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस हिंसा पर अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए लोगों से शांति एवं भाईचारा बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान हालात की गहन समीक्षा की है।

धार्मिक अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर UN ने पाक पीएम इमरान खान को लगाई लताड़, 47 पन्नों की रिपोर्ट में जताई नाराजगी

रिपोर्ट में कमिशन ने कहा कि इस्लामिक राष्ट्र में ईसाई और हिंदू समुदाय के लोग इस कानून की चपेट में हैं और खासतौर पर महिलाओं और बच्चियां।

विंग कमांडर अभिनंदन का बाल बांका नहीं कर सकेगा पाकिस्तान! जानें क्या है Geneva Conventions

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमन को पाकिस्‍तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया है। ऐसे में अब सवाल उठने लगे हैं कि क्‍या भारतीय जवान जेनेवा कन्‍वेंशन 1949 के तहत मिलने वाली सुरक्षा के हकदार हैं?

पत्रकार राणा अय्यूब को मिली थीं धमकियां, यूएन ने मोदी सरकार से कहा- रक्षा कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार राणा अय्यूब को लगातार जान से मारने की धमकियां मिली थीं। अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने इस मामले का संज्ञान लिया है। यूएन ने मोदी सरकार से राणा अय्यूब की सुरक्षा पुख्ता करने को कहा है।

प्रणब ने कहा- सीमा पर हो स्वीकार्य समझौता, चीन यात्रा कामयाब, आतंक के खिलाफ जंग में सहयोग का मिला भरोसा

अपना चार दिवसीय चीन दौरा खत्म करने से पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ सीमा विवाद पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि इस मसले पर एक उचित और आपस में स्वीकार्य समझौता जल्द होना चाहिए।

भारत का मिसाइल कार्यक्रम हिंद महासागर में बढ़ा सकता है परमाणु अस्त्र की होड़- पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को आरोप लगाया कि भारत पारंपरिक, परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम को अंजाम दे रहा है जिससे हिंद महासागर में परमाणु अस्त्र की होड़ बढ़ सकती है और क्षेत्र में शक्ति संतुलन बिगड़ सकता है।

13 अप्रैल को UN में पहली बार मनायी जाएगी अंबेडकर जयंती

संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन कल्पना सरोज फाउंडेशन और फाउंडेशन फार ह्यूमन होराइजन के सहयोग से अंबेडकर की जयंती से एक दिन पहले 13 अप्रैल को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में उनकी 125वीं जयंती मनाएगा।

मोदी द्वारा आलोचना के बाद UN ने आतंकवाद पर दी प्रतिक्रिया पर किया बचाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आतंकवाद के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की आलोचना किए जाने के कुछ दिन बाद वैश्विक संस्था ने आतंकवाद के खिलाफ अपने रूख का बचाव करते हुए कहा है…

संयुक्त राष्ट्र में बोलीं मेनका गांधी, लैंगिक समानता का वातावरण बनाने का हो रहा प्रयास

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी का कहना है कि भारत लैंगिक समानता का वातावरण बनाने का प्रयास कर रहा है और महिलाओं के लिए अपनी राष्ट्रीय नीति में भी सुधार कर रहा है ताकि महिला सशक्तीकरण की प्रतिबद्धता को रफ्तार देने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण किया जा सके।

प्रेस को चुप कराने से लोकतंत्र कमजोर: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती प्रेस से जुड़ी है। उन्होंने भारतीय पत्रकार करुण मिश्रा की हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि विश्व में कहीं भी जब कभी किसी पत्रकार की हत्या होती है और प्रेस को चुप कराया जाता है तो कानून व्यवस्था और लोकतंत्र कमजोर हो जाते हैं।

भारत के खिलाफ आईसीजे पहुंचा मार्शल आईसलैंड

मार्शल द्वीप ने परमाणु हथियारों की दौड़ रोकने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) का दरवाजा खटखटाया जिस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जाताई और आईसीजे को पत्र लिखकर कहा है कि एनपीटी प्रावधान कानूनी बाध्यता के तौर पर उस पर लागू नहीं किये जा सकते।

साउथ सूडान में संयुक्त राष्ट्र के शिविर में हमले, आग की लपटों में 25 की मौत, 120 लोग घायल

सेना की वर्दी पहने बंदूकधारियों द्वारा पिछले माह दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र के एक नागरिक शरणार्थी शिविर को हमले के बाद आग के हवाले करने से कम से कम 25 व्यक्तियों की मौत हुई जबकि 120 लोग जख्मी हुए।

‘कश्मीर भारत का अंग रहा है और हमेशा बना रहेगा’: अभिषेक सिंह

भारत ने कहा कि पाकिस्तान का संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाना ‘पूरी तरह संदर्भ से परे’ है और उसके आतंरिक मुद्दों में ‘साफ हस्तक्षेप’ है।

पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, भारत की दीवार नियंत्रण रेखा पर

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शिकायत की है कि भारत की योजना नियंत्रण रेखा पर दीवार बनाने की है और वह इस तरह इसे कथित तौर पर ‘पक्की अंतरराष्ट्रीय सीमा’ में तब्दील करने की कोशिश कर रहा है।

United State में नहीं होगी नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात

भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के संबंध में न्यूयॉर्क पहुंच रहे हैं, लेकिन इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात की कोई संभावना नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र सेक्रेटरी जनरल बान की मून ने जताया डॉ. कलाम के निधन पर शोक

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को एक महान राजनीतिज्ञ करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र सेक्रेटरी जनरल बान की-मून ने उनके निधन पर संवेदना जताई है।

सईद को ‘साहिब’ कहने पर संयुक्त राष्ट्र से स्पष्टीकरण मांगेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति के 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को ‘साहिब’ कहे जाने के मामले में भारत इस विश्व संस्था से स्पष्टीकरण मांगेगा। ऐसा समझा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन की ओर से 17 दिसंबर […]