UIDAI

सिर्फ Aadhaar नंबर देने से आपकी बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है? यहां जानें क्या कहता है UIDAI

Aadhaar, UIDAI: आधार की सुरक्षा को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल यह है कि क्या सिर्फ आधार नंबर देने से किसी यूजर की बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है?

5 से 15 वर्ष के बच्चों का बायोमेट्रिक सुधार निशुल्क होता है, Aadhaar केंद्र पर कोई पैसे मांगे तो लें ये एक्शन

Aadhaar UIDAI Biometric Update: अक्सर जानकारी के अभाव में लोग आधार केंद्र पर आधार से जुड़ी सर्विस के लिए ज्यादा पैसे देकर आ जाते हैं या कर्मचारी उनसे ज्यादा पैसों की मांग करते हैं।

Aadhaar नंबर शेयर करने से आपके साथ हो सकती है धोखाधड़ी? यहां जानें क्या कहता है UIDAI

Aadhaar, UIDAI: आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। कार्डधारक आधार नंबर शेयर करते वक्त अक्सर असमंजस की स्थिति में होते हैं।

बैंक अकाउंट और पैन को Aadhaar से लिंक करने पर यूजर्स को होता है खतरा? जानें क्या कहता है UIDAI

Bank Account Aadhaar Linking: बैंक खाते और पैन को आधार से लिंक करने से पहले यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या लिंकिंग के बाद बैंक खाते या फिर आधार नंबर के लीक होने का खतरा रहता है या नहीं?

Aadhaar Card और PAN में नाम है अलग तो ऐसे करें प्रॉब्लम सॉल्व, जानें तरीका

Aadhaar Card, PAN Card: अक्सर देखा गया है कि आधार और पैन कार्ड में एक यूजर के अलग-अलग नाम होते हैं या स्पेलिंग अलग होती है। ऐसे में यूजर को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

बैंक खाते को Aadhaar से ऐसे करवा सकते हैं डी-लिंक, eAadhaar पर छिपा सकते हैं अपना आधार नंबर

Aadhaar, UIDAI: आधार डी-लिंक करवाने के लिए ग्राहकों को बैंक जाना होता है। वहां वे ग्राहक प्रतिनिधि से मिलकर ‘आधार अनलिंक’ फार्म लेकर भर दें और उसे वहीं जमा करवा दें। 48 घंटे के भीतर उनका आधार खाते से हट जाएगा।

Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी ऐसे डाउनलोड करें ऑनलाइन, जानिए पूरा तरीका

यूआईडीएआई के मुताबिक आधार की डिजिटल कॉपी भी फिजिकल कॉपी की तरह मान्य है। ऐसे में कोई इसे अस्वीकार नहीं कर सकता। आधार की डिजिटल कॉपी को ई-आधार कहा जाता है।

Aadhaar के बिना ये काम रह जाते हैं अधूरे, परेशानी से बचना है तो जान लें

आधार कार्ड को हमेशा अपडेट और सही जानकारियों के साथ ही बनवाना चाहिए। आधार कार्ड के बिना कई ऐसे काम हैं जो अधूरे रह जाते हैं। पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है। इसके अलावा बैंक खातों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है।

Aadhaar Card से जुड़ी कोई परेशानी है? इस नंबर पर कॉल कर मिलेगा समाधान

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी हेल्पलाइन मंबर 1947 पर कॉल कर जानकारी घर बैठे हासिल की जा सकती है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

Aadhaar में बदले हुए मोबाइल नंबर को ऐसे करें लिंक, आसान है तरीका

How to link changed mobile number in Aadhaar: आधार की अहमियत इतनी है तो ऐसे में कार्डधारक को इसमें अपडेटेड जानकारियों को ही दर्ज करना चाहिए। अक्सर लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं लेकिन आधार में पुराना नंबर ही दर्ज रहता है।

Aadhaar से जुड़ी शिकायत है तो UIDAI पोर्टल पर ऐसे करें ऑनलाइन दर्ज, बेहद आसान है तरीका

Aadhaar, UIDAI: ऑनलाइन ही आधार, आधार केंद्र ससे संबंधित कुछ शिकायतों की जानकारी ऑनलाइन ही यूआईडीएआई तक पहुंचा सकते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर विजिट कर शिकायत दर्ज की जा सकती है।

आपका कौन सा मोबाइल नंबर Aadhaar के साथ है लिंक? जानने का ये है आसान तरीका

Aadhaar Card, UIDAI: आधार के साथ एक कार्डधारक का मोबाइल नंबर भी लिंक्ड होता है। अक्सर लोगों को इस बात पर असंजस की स्थिति होती है कि उनके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है।

इन सरकारी स्कीम्स में होता है Aadhaar Card का इस्तेमाल, देखें UIDAI की लिस्ट

Aadhaar Card, UIDAI: आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चों के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के लिए होता है। यूआईडीएआई के मुताबिक राशन पाने के लिए आधार की जरूरत होती है।

Aadhaar Card के इन तीन फ्रॉमेट की ये हैं खासियतें, जानें आपके लिए कौन सा फायदेमंद

आधार के इन तीनों ही फॉर्मेट की अलग-अलग खासियतें हैं। सबसे पहले बात करें आधार-लेटर की तो यह आधार के लिए आवेदन करने के बाद पोस्ट के जरिए आप के घर भेजा जाता है।

50 रुपये में 15 दिनों के भीतर घर पहुंच रहा नया PVC Aadhaar Card, न मिले तो यहां करें शिकायत

PVC Aadhaar Card, UIDAI: आधार कार्ड 15 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर नहीं पहुंचता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप नया पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के बाद आधार केंद्र या यूआईडीएआई के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं तो आप घर बैठे आसानी से अपनी समस्या को दूक कर सकते हैं।

इनरोलमेंट और आधार नंबर के जरिए ऐसे पाएं Aadhaar Card, 15 दिन के भीतर घर पर होगा डिलीवर

Aadhaar Card Order Online: कार्डधारक आसानी से घर बैठे ऑनलाइन या फिर आधार सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड फिर से निकलवा सकते हैं। डिजिटल के इस जमाने में आप घर बैठे आधार के लिए ऑर्डर दे सकते हैं।

बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के लिए पैरेंट्स का ये शर्त पूरी करना जरूरी! वर्ना नहीं कर सकेंगे आवेदन

Aadhaar Card, UIDAI: बच्चों का आधार कैसे बनता है इसे लेकर अक्सर अभिभावकों के मन में कई सवाल होते हैं। एक ऐसा ही सवाल यह है कि बाल आधार बनवाने के लिए अभिभावकों को किन शर्तों को पूरा करना होता है?

ई-केवाईसी क्या है? Aadhaar कार्ड वाले ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, जानें फायदे

आधार की इसी अहमियत को ध्यान में रखते हुए इसमें एक कार्डधारक को अपडेटेड जानकारियों को दर्ज करवाना चाहिए। यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को घर बैठे ई-केवाईसी की सुविधा देती है।

ये पढ़ा क्या?
X