UIDAI

अगर किसी के पास आपका Aadhaar नंबर है तो क्या वो आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकता है? जानें क्या कहता है UIDAI

Aadhaar, UIDAI: अक्सर आधारकार्डधारकों के मन में सवाल होता है कि क्या किसी को आधार नंबर पता हो तो क्या वह शख्स बैंक खाते में सेंध लगा सकता है या नहीं?

Aadhaar के इस्तेमाल का दायरा बढ़ा! सरकार ने जारी की अधिसूचना

अधिसूचित नियमों के मुताबिक आधार का इस्तेमाल मौजूदा सरकारी सेवाओं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ कार्ड आदि मे ‘स्वैच्छिक’ तौर पर किया जा सकता है।

UIDAI की वेबसाइट के ‘My Aadhaar’ सेक्शन पर मिलती है कई सुविधाएं, देखें पूरी लिस्ट

UIDAI, Aadhaar: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आधार कार्ड में अपडेट कैसे किया जा सकता है। तो हम आपको बता दें कि आधार में कुछ जानकारियां ऐसी हैं जिन्हें यूजर्स घर बैठे ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

Aadhaar कार्ड नहीं बन पा रहा? यहां करें शिकायत, झटपट मिलेगा समाधान

Aadhaar UIDAI: आधार के बिना हमारे कई काम अटक जाते हैं। ऐसे में किसी भी शख्स के लिए आधार कार्ड बनवाना और उसमें सही जानकारियों को अपडेट करके रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

Aadhaar में कितनी बार अपडेट कर सकते हैं नाम और डेट ऑफ बर्थ? यहां जानें

How to update aadhar card name and date of birth: यूआईडीएआई द्वारा अपडेट करने के नियमों में बदलाव के बाद आधार कार्डधारकों के मन में कई तरह के सवाल हैं। मसलन आधार कार्ड में नाम को कितनी बार अपडेट करवाया जा सकता है।

बैंक अकाउंट और मोबाइल वॉलेट से ऐसे डीलिंक करें अपना Aadhaar, ये है तरीका

How to delink Aadhaar from bank account and mobile wallet: ऐसे करोड़ों लोग हैं जिन्होंने लिंकिंग तो करवाई लेकिन डिलिंक नहीं। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि लोगों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं।

बिना मोबाइल नंबर के भी Aadhaar रिप्रिंट हो सकता है? जानें UIDAI का नियम

How to reprint aadhar card without mobile number: आधार रिप्रिंट के जरिए 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट से लोगों को रिप्रिंटेड कार्ड डिलिवर कर दिया जाता है। यूआईडीएआई की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों से आधार को रीप्रिंट कराया जा सकता है।

Aadhaar में डेट ऑफ बर्थ बदलवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी? यहां जानें

Aadhaar date of birth correction process: बच्चे के स्कूल में एडमिशन से लेकर वित्तीय लेन-देन में आधार कार्ड की मांग की जाती है। ऐसे में किसी भी आधारकार्डधारक के लिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि वह इसमें सही जानकारी को अपडेट करके रखें।

Aadhaar कार्ड में किराएदार भी अपडेट कर सकते हैं एड्रेस, जानें UIDAI का आसान तरीका

अक्सर किराए पर रहने वाले लोगों के लिए तब समस्या खड़ी हो जाती है जब वे अपना कमरा बदल लेते हैं। या फिर वह नौकरी बदलने पर एक शहर से दूसरे शहर चले जाते हैं। ऐसे में आधार कार्ड में एड्रेस बदलना बेहद जरूरी हो जाता है।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से होगा बेहद आसान, आपके Aadhaar से चुटकियों में होगा काम

New Enterprise Registration Now Just On Aadhaar From July: रजिस्ट्रेशन करवाते हुए ये प्रक्रियाएं काफी जटिल साबित होती हैं जिसमें ऊर्जा और समय दोनों खराब होता है। हालांकि ये जानकारियां सेल्‍फ-डिक्‍लरेशन के जरिए जमा करनी होंगी।

घर के नजदीक मौजूद AADHAAR केंद्र का पता लगाने का ये है तरीका, भटकने की जरूरत नहीं ऐसे चुटकियों में होगा काम

आधार में किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। मसलन कुछ जानकारियों को ऑनलाइन ही घर बैठे बदला जा सकता है तो कुछ जानकारियां सिर्फ आधार केंद्र यानी ऑफलाइन माध्यम से ही बदली जा सकती है।

Aadhaar के लिए अप्लाई किया पर अब तक नहीं मिला? घर बैठे खुद ही जानें स्टेटस

How to apply for Aadhaar and check status: यूआईडीएआई के मुताबिक घर बैठे बड़े ही आसानी से इस लिंक uidai.gov.in पर क्लिक करके अपने आवेदन के स्टेट्स की जानकारी चेक सकते हैं।

Aadhaar को राशन कार्ड से लिंक करने का ये है तरीका, नहीं करवाएंगे तो क्या होगा?

Aaadhaar Ration linking: अगर आपने आधार पैन लिंकिंग नहीं करवाई है तो आप आसानी से इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाना होता है।

नजदीक में कोई Aadhaar केंद्र न हो तो क्या करें? कार्ड बनवाने से लेकर अपडेशन तक यहां मिलेगा समाधान

कई लोगों के घर के पास कोई आधार केंद्र नहीं है। ऐसे में वह बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में चलने वाले अधार केंद्र में जा सकते हैं।

Aadhaar Kendra: कोरोना संकट के बीच 17,000 से Aadhaar केंद्र फिर से खुले, ऐसे लें अपाइंटमेंट

Aadhaar Kendra are functional across the country: यूआईडीएआई के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि ’12 जून 2020 तक 17000 से ज्यादा आधार केंद्रों को खोला जा चुका है।

AADHAAR CARD सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं बढ़िया कमाई

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: फ्रेंचाइजी के लिए आवेदक को एग्जाम देना होता है। ये एग्जाम ऑनलाइन होता है जिसे यूआईडीएआई लेती है। ये एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है।

Aadhaar में इन अपडेट्स के लिए नहीं है किसी दस्तावेज की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट

How to update Aadhaar online: अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि आधार कार्ड में कौन से अपडेट के लिए डाक्यूमेंट्स की मांग की जाती है और कौन सा अपडेट बिना दस्तावेज की हो जाता है।

Aadhaar से जुड़े काम के लिए ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान

Aadhaar complaint number, Email ID, uidai.gov.in: अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in वेबसाइट पर कर सकते हैं।

ये पढ़ा क्या?
X