UGC

गुजरातः बढ़ीं Sabarmati University की मुश्किलें, अनियमितताओं पर नोटिस जारी, रूपाणी सरकार बोली- हफ्ते भर में दो जवाब

जांच समिति ने पता लगाया है कि साबरमती यूनिवर्सिटी ने बिना पात्रता के 1,500 अमान्य पीएचडी और एमफिल डिग्री बांटी हैं।

UGC NET Result December 2019: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा का रिजल्ट जारी, देखें कैटेगरी वाइस कट-ऑफ

उम्मीदवारों के फाइनल स्कोर को नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा। क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारों की संख्या (कुल स्लॉट या सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता) 6% उम्मीदवारों के बराबर होगी।

UGC NET Admit Card December 2019: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका यहां देखें, ये है एग्जाम डेट

UGC NET Admit Card December 2019: CSIR UGC NET दिसंबर 2019 परीक्षा देश भर में चुनिंदा परीक्षा केंद्रों पर NTA द्वारा 15 दिसंबर 2019 को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

UGC NET Admit Card 2019: यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

UGC NET Admit Card December 2019 Date and Time: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। यहां होम पेज पर ही पिंक कलर की पट्टी पर download admit card का लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आप सीधे लॉगिन पेज पर पहुंच जाएंगे।

ग्रैजुएशन में अब पढ़ाया जाएगा सोशल मीडिया का शिष्टाचार, UGC ने सिलेबस में किया बदलाव

यूजीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आज की तारीख में जब हम संचार कौशल से जुड़ी चीजों के बारे में बात करते हैं तो इसमें सोशल मीडिया की मौजूदगी को किसी भी तरह नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

गुजरात के इस यूनिवर्सिटी के 3 लाख स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में! डिग्री पर उठे सवाल

सरकार दावा है कि ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ (UGC) ने बाहरी कोर्सेज को अमान्य घोषित नहीं किया है, जबकि आयोग के चेयरमैन डीपी सिंह ने कहा है कि मामले की बारीकी से जांच की जाएगी।

UGC और AICTE को खत्म करने वाला विधेयक अक्टूबर में होगा कैबिनेट के सामने पेश

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसे टिप्पणियों और सुझावों के लिये सार्वजनिक किया है और विभिन्न पक्षकारों से राय मांगी गई है। भारतीय उच्च शिक्षा आयोग का उद्देश्य उच्च शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा के स्तर को सुधारना है।

DU में OBC कोटे में जल्द होंगी भर्तियां, लेकिन प्रोफेसरों की परमानेंट अपॉइंटमेंट प्रक्रिया में लग सकता है वक्त

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एससी/एससी/ओबीसी टीचर्स फोरम के चेयरपर्सन डॉ हंसराज सुमन ने कहा कि यूजीसी द्वारा कॉलेजों को लेटर भेजकर ओबीसी कोटे से संबंधित पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए कहा गया है।

हर स्टूडेंट और स्टाफ चले 10000 कदम! मोदी के Fit India Movement से पहले UGC का फरमान

यूजीसी की ओर से जारी सर्कुलर में सभी संस्थानों को फिटनेस प्लान तैयार और लागू करने और व्यायाम, शारीरिक गतिविधियों को परिसर में दिनचर्या में शामिल करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

NTA UGC NET 2019: एप्लिकेशन करेक्‍शन की प्रक्रिया जारी, ये है अंतिम तिथि

NTA UGC NET 2019 Application Correction: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा के पैटर्न में इस बार फिर से बदलाव किया है। एनटीए ने परीक्षा पैटर्न को पिछले साल थोड़ा बदल दिया था जब दिसम्‍बर 2018 में नेट की परीक्षा पहली बार ऑनलाइन माध्‍यम में आयोजित की गई थी।

यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों से पूछा, कोटा लागू करने में कितने धन की होगी जरूरत

इसके साथ ही इन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से कहा गया है कि इस बात की सूचना वे अपनी वेबसाइट पर भी जल्द से जल्द प्रदर्शित करने के लिए भी निर्देश करें। इसके अलावा इन सभी से 31 जनवरी तक पाठ्यक्रमानुसार सीटों और कोटे को लागू करने में लगने वाले संभावित धन की जानकारी मांगी गई है।

दिल्ली : UGC बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर आग लगी, कई अहम दस्तावेज खाक

दिल्ली में यूजीसी बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर सोमवार दोपहर आग लग गई। जिस कमरे में आग लगी है, उसमें यूजीसी का ऑडिट रिकॉर्ड समेत कई अहम दस्तावेज रखे जाते हैं। सूत्रों के मुताबिक, ज्यादातर फाइलें जलकर खाक हो गई हैं।

हिजाब के चलते जामिया की छात्रा को एग्‍जाम देने से रोका गया, यूजीसी से की शिकायत

उमाइया खान ने कहा कि ‘लोगों को अपनी ड्यूटी करनी चाहिए, ना कि दूसरों को अपने धार्मिक प्रतिकों को हटाने के लिए कहना चाहिए, फिर चाहे वो मुस्लिम हो, सिख या हिंदू।’

इंस्टीट्यूशंस ऑफ एमिनेंस: फील्ड विजिट के बिना ही दे दिया दर्जा, कमेटी के अध्यक्ष बोले- नियमों का पालन करता तो 12 महीने लग जाते

इंस्टीट्यूशंस ऑफ एमिनेंस के लिए शैक्षणिक संस्थानों के चयन को लेकर नया खुलासा हुआ है। अधिकार प्राप्त समिति ने फील्ड विजिट के बिना ही छह संस्थानों का इसके लिए चयन कर लिया। समिति के अध्यक्ष एन. गोपालास्वामी ने इसके बावजूद कमेटी के तौर-तरीकों का बचाव किया है।

इन 24 यूनिवर्सिटीज में भूलकर भी न लें दाखिला, यूजीसी ने बताया है फर्जी

यूजीसी ने 24 ‘स्वयंभू’ और फर्जी यूनीवर्सिटी की लिस्ट जारी की है। ये यूनीवर्सिटी पूरे देश भर में फैली हुई हैं। ​आठ तो सिर्फ दिल्ली में हैं। यूजीसी ने ये लिस्ट फर्जी विश्वविद्यालयों के द्वारा सैकड़ों छात्रों को ठगने की शिकायतों को देखते हुए जारी की है।

प्रोफेसर-एसोसिएट प्रोफेसर पद पर OBC को नहीं मिलेगा आरक्षण

केंद्रीय विश्विद्यालयों को भेजे गए नोटिस के मुताबिक एससी और एसटी को तीनों पदों (प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर) पर आरक्ष्ण का लाभ मिलेगा।

Delhi Univercity: छंटनी की आशंका से खौफ में डीयू के शिक्षक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक सर्कुलर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों के बीच हड़कंप मचा दिया है। दरअसल आयोग की इस नई अधिसूचना ने विश्वविद्यालय के स्थायी शिक्षकों के काम के घंटे बढ़ा दिए हैं।

एमफिल-पीएचडी के लिए नए दिशानिर्देश

महिला और वैसे उम्मीदवार जो 40 फीसद से ज्यादा विकलांग हैं को एमफिल के लिए एक साल और पीचएडी के लिए दो साल की छूट मिलेगी।

ये पढ़ा क्या?
X