UGC

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: कोरोनाकाल में शिक्षा जरूरी या स्वास्थ्य का बड़ा सवाल! सुप्रीम कोर्ट में 18 अगस्त को अगली सुनवाई

UGC Exam Guidelines 2020, UGC Guidelines for University Final Year Exam 2020 Latest News Update: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया है कि उसने विश्वविद्यालयों को सितंबर में टर्म-एंड परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों के लिए संभव होने पर “विशेष परीक्षा के लिए” परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है।

UGC Exam Guidelines 2020 Live Updates: रद्द होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षा या नहीं? यहां देखें अब तक की अपडेट्स

UGC Exam Guidelines 2020, UGC Guidelines for University Final Year Exam 2020 Latest News Update: भारत भर के 755 विश्वविद्यालयों में से 366 विश्वविद्यालय यूजीसी द्वारा जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार अगस्त या सितंबर में परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

UGC Exam Guidelines 2020: आपके फाइनल ईयर के एग्जाम होंगे कि नहीं, क्या हुआ सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में, जानिए

यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट को संशोधित गाइडलाइंस का विरोध कर रहे राज्यों की जानकारी दी है। यूजीसी का कहना है कि अगर परीक्षाएं नहीं होती तो छात्रों को डिग्रियां नहीं दी जा सकती और यह छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को प्रभावित कर सकता है।

UGC Guidelines 2020: विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए कहां तक पहुंचा मामला

आयोग ने कहा है कि जो छात्र परीक्षा में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे, उन्हें महामारी की स्थिति नियंत्रण में होने पर परीक्षा के लिए एक और मौका दिया जाएगा।

UGC Exam Guidelines 2020: यूजीसी दिशानिर्देश फिर संशोधित होंगे या नहीं? आज हो सकता है फैसला

याचिकाकर्ता छात्र आंतरिक अंक और पिछले मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाओं को रद्द करने और डिग्री और मार्कशीट जारी करने की मांग कर रहे हैं।

UGC Guidelines 2020: नाखुश 13 राज्यों और यूटी के 31 याचिकाकर्ताओं की चुनौती के बाद यूजीसी ने कहा…

सिंघवी ने कहा कि बहुत से लोग स्थानीय हालात या बीमारी के चलते ऑफलाइन परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उन्हें बाद में परीक्षा देने का विकल्प देने से और भ्रम फैलेगा।

UGC Exam Guidelines 2020 यूजीसी की नई गाइडलाइन्स, विरोध कर रहे स्टूडेंट्स, नेता और अभिभावक, ये है वजह

यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया। जिसमें कहा गया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मकसद छात्रों का भविष्य संभालना है ताकि छात्रों की अगले साल की पढ़ाई में देरी ना हो।

UGC Guidelines के खिलाफ 31 छात्रों की याचिका, परीक्षा न कराने के लिए अभिषेक सिंघवी से लेकर आदित्य ठाकरे तक SC की जंग में कूदे, समझें- पूरा मामला

31 छात्रों के अलावा इस मामले में अन्य याचिकाकर्ता- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और Shivsena चीफ उद्धव ठाकरे के बेटे व Yuvasena प्रमुख आदित्य ठाकरे और अंतिम वर्ष के लॉ स्टूडेंट्स यश दुबे के साथ कृष्णा वाघमरे हैं।

UGC Guidelines 2020: यूजीसी की संशोधित गाइडलाइंस का विरोध क्यों? जानिए पूरा मामला

यूजीसी ने कहा, जो छात्र कोरोनावायरस महामारी के कारण इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते हैं उनके लिए स्थिति सामान्य होने पर बाद में विशेष परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है।

UGC Guidelines: राज्य सरकारों पर कार्रवाई कर सकता है UGC! एमपी का यू-टर्न, देखें जरूरी जानकारी

UGC के मुताबिक, परीक्षा में प्रदर्शन छात्रों को आत्मविश्वास और संतुष्टि देता है और यह क्षमता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का प्रतिबिंब है जो वैश्विक स्वीकार्यता के लिए आवश्यक है।

‘ऑनलाइन एग्जाम भेदभावपूर्ण’, पूर्व UGC अध्यक्ष सुखदेव थोराट की आयोग को चिट्ठी- कोरोना संकट में परीक्षा लेना जोखिम भरा

थोराट के इस पत्र में और लोगों ने भी हस्ताक्षर कर इस बाबत अपनी सहमति जताई है। खत पर दस्तखत करने वालों में देश के विभिन्न विवि और इंस्टीट्यूट्स के 28 प्रोफेसर हैं, जिनमें University of Delhi और Jawaharlal Nehru University भी शामिल हैं।

NEET, JEE Main 2020 Exam Date: जेईई 2020 और नीट 2020 की परीक्षाएं स्थगित, HRD मंत्री ने बताया कब होंगे एग्जाम

NEET, JEE Main 2020 Exam Date: मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए NEET परीक्षा और IIT सहित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए JEE मेन्स दोनों जुलाई में निर्धारित थीं।

NTA CSIR- UGC NET June 2020: HRD मिनिस्टर ‘निशंक’ की सलाह पर, CSIR- UGC NET जून 2020 परीक्षा में सर्टिफिकेट्स की छूट

NTA CSIR- UGC NET June 2020 Relaxation: महामारी कोविड-19 लॉकडाउन के कारण मौजूदा हालात और कठिनाईयों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि उम्मीदवार और अभिभावक ताजा जानकारी के लिए csirnet.nta.nic.in और www.nta.ac.in पर नजर बनाए रखें।

बिना योग्यता के ही दो संस्थानों को मिला इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा, 3000 करोड़ रुपये के नेटवर्थ लिमिट नियम का हुआ उल्लंघन!

ओडिशा का कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT) और तमिलनाडु का वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT), दोनों संस्थान स्पॉन्सरिंग ऑर्गेनाइजेशन सदस्यों की नेट वर्थ के तय मानक को पूरा नहीं करते हैं।

NTA UGC NET June 2020 Notification: UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद क्‍या हैं ऑप्‍शंस

UGC NET June 2020 Notification: ये जानना बेहद जरूरी है कि UGC NET परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद उम्‍मीदवारों के पास क्या क्‍या ऑप्‍शंस रहते हैं तथा कहां नौकरी पाने के अवसर रहते हैं। अक्‍सर ऐसा देखा गया है कि परीक्षा क्‍वालिफाई करने के बाद भी उम्‍मीदवार सही दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते अथवा नौकरी नहीं पा पाते।

गुजरातः बढ़ीं Sabarmati University की मुश्किलें, अनियमितताओं पर नोटिस जारी, रूपाणी सरकार बोली- हफ्ते भर में दो जवाब

जांच समिति ने पता लगाया है कि साबरमती यूनिवर्सिटी ने बिना पात्रता के 1,500 अमान्य पीएचडी और एमफिल डिग्री बांटी हैं।

UGC NET Result December 2019: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा का रिजल्ट जारी, देखें कैटेगरी वाइस कट-ऑफ

उम्मीदवारों के फाइनल स्कोर को नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा। क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारों की संख्या (कुल स्लॉट या सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता) 6% उम्मीदवारों के बराबर होगी।

UGC NET Admit Card December 2019: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका यहां देखें, ये है एग्जाम डेट

UGC NET Admit Card December 2019: CSIR UGC NET दिसंबर 2019 परीक्षा देश भर में चुनिंदा परीक्षा केंद्रों पर NTA द्वारा 15 दिसंबर 2019 को ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

ये पढ़ा क्या?
X