UGC

UGC NET 2021 Exam Date: मई में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, जानिए कैसे करें आवेदन और एग्जाम पैटर्न

UGC NET 2021 Exam Date announced: यूजीसी नेट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन nta.ac.in या ugcnet.nta.nic.in पर शुरू हो गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 मार्च तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

शिक्षाः अनुसंधान और आर्थिकी

ऐसे शोध कार्यों का क्या औचित्य, जो मानव उत्थान और आर्थिक विकास में सहायक न हों। इससे केवल समय, जनशक्ति और धन की बर्बादी होती है। अनुसंधान ऐसा हो, जो आर्थिकी को मजबूती दे, साथ ही बहुआयामी और जनोपयोगी हो।

दिल्ली विश्वविद्यालय: डीसीएसी के विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर, बिना मंजूरी शुरू हुए पाठ्यक्रमों पर आयोग ने खड़े किए हाथ

जिन पाठ्यक्रमों में इन छात्रों ने दाखिला लिया है, उसकी अब कॉलेज में पढ़ाई नहीं हो सकती। कॉलेज ने इस साल बिना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से स्वीकृति लिए अपने यहां तीन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों का दाखिला ले लिया। जब बात यूजीसी तक पहुंची तो उसने साफ कर दिया कि उसने इसे मंजूरी ही नहीं दी है। लिहाजा, वह इसको वहन नहीं कर सकता।

UGC University Exam Guidelines 2020: ये स्‍टेट यूनिवर्सिटी कर चुकी हैं फाइनल ईयर एग्‍जाम डेट्स की घोषणा, जानें कब होंगे आपके एग्‍जाम

सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी के पक्ष में फैसला सुनाते वक्त कहा था कि जिन यूनिवर्सिटी को एग्जाम को लेकर कोई दिक्कत है तो वह सीधे यूजीसी से सम्पर्क कर सकता है।

UGC: फाइनल ईयर के एग्जाम के लिए इन यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स कर लें तैयारी

कोई भी छात्र, जो अंतिम सेमेस्टर के लिए परीक्षा शुल्क और फॉर्म जमा कर चुका है, लेकिन किसी भी तरह से कंटनेमेंट जोन में रहने के कारण परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पा रहे हैं या कोरोना पॉजिटिव हैं, वे अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी को पहले इस बारे में सूचित कर दें।

NTA UGC NET Admit Card 2020: परीक्षा स्‍थगित, अब इस डेट को आयोजित होगा UGC NET एग्‍जाम

COVID-19 महामारी के कारण UGC NET 2020 के जून संस्करण को आयोजित नहीं किया जा सका और इसे सितंबर में स्थगित कर दिया गया। यूजीसी नेट 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

UGC Exam Guidelines: यूनिवर्सिटी और कॉलेज के फाइनल ईयर के एग्जाम शुरू, जानिए आपके एग्जाम का क्या है अपडेट

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की व्यवस्था भी की गई है ताकि रिजल्‍ट बिना देरी के घोषित किए जा सकें। यह भी तय किया गया था कि वैध कारणों से परीक्षा देने में असमर्थ छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

चौपाल: भविष्य का सवाल

नीट और जेईई परीक्षाओं को लेकर राज्य सरकारों में एक तरह की होड़ मच गई है और अब यह राजनीति का रूप ले चुकी है। सरकार मैट्रिक, इंटरमीडिएट या फिर स्नातक की पढ़ाई में तो छात्रों को पास कर अगली कक्षा में फिर भेज सकती है, लेकिन जब बात पेशेवर व्यावसायिक शिक्षा की आती है […]

संपादकीय: परीक्षा में पेच

सर्वोच्च न्यायालय ने कह दिया कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण घोषित नहीं किया जा सकता। उधर, एनटीए और यूजीसी का कहना है कि परीक्षा केंद्रों पर सभी तरह के सुरक्षात्मक उपायों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा।

UGC: राज्य सरकार चाहें तो स्थगित हो सकते हैं एग्जाम, पर डिग्री का क्या होगा?

31 याचिकाकर्ताओं में से एक छात्र का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव है। जिसने यूजीसी से सीबीएसई मॉडल को अपनाने और मूल्यांकन के आधार पर ग्रेस मार्क्स से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्रों के लिए बाद की तारीख में एक परीक्षा आयोजित करने की मांग की थी।

UGC Guidelines: ‘बिना परीक्षा दिए छात्र नहीं किए जा सकते प्रमोट’, सुप्रीम कोर्ट ने यूजीसी के फैसले को ठहराया सही, शेडयूल में दी छूट

UGC Guidelines: कोर्ट के फैसले के अनुसार, ‘माहमारी को देखते हुए राज्य, आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत परीक्षाएं स्थगित कर सकते हैं और इस संबंध में यूजीसी से बात कर अगली तारीखें तय कर सकते हैं।’

UGC Exam Guidelines 2020: फाइनल ईयर के छात्रों के लिए जरूरी फैसला करेगा सुप्रीम कोर्ट, पूरे मामले पर डालें एक नजर

अदालत में UGC ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि देशभर के विश्‍वविद्यालयों को आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। इसलिए कोई भी राज्‍य सरकार आयोग के निर्देशों के खिलाफ परीक्षा रद्द करने का फैसला नहीं ले सकती।

UGC Exam Guidelines 2020: फाइनल ईयर के एग्‍जाम होंगे या नहीं, देखें कब आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला

अदालत यह भी तय करेगी कि यूजीसी के दिशानिर्देशों के विपरीत, स्थिति सामान्य होने तक फाइनल एग्जाम को स्थगित करने के लिए राज्यों के पास आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत शक्ति है या नहीं।

UGC: कॉलेज, यूनिवर्सिटी के फाइनल ईयर के एग्जाम, अपने फैसले पर UGC का क्या है कहना?

अब यह सर्वोच्‍च न्‍यायालय को तय करना है कि यूजीसी के दिशानिर्देशों के विपरीत, स्थिति सामान्य होने तक अंतिम परीक्षा को स्थगित करने के लिए राज्यों के पास आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत शक्ति है या नहीं।

UGC: फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाओं पर फैसला जल्द, ये रहे यूजीसी और सुप्रीम कोर्ट के अपडेट्स

यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का निर्देश दिया है क्योंकि आयोग ने यह महसूस किया कि सीखना एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है।

UGC: फाइनल ईयर एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला जल्द, ये रहीं पूरी जानकारी

यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं के आयोजन का निर्देश दिया है क्योंकि आयोग ने यह महसूस किया कि सीखना एक गतिशील प्रक्रिया है और परीक्षा के माध्यम से किसी के ज्ञान को आंकने का एकमात्र तरीका है।

UGC Exam Guidelines 2020: यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के एग्जाम होंगे कि नहीं, UGC गाइडलाइंस पर सुप्रीम कोर्ट लेगा फैसला

अधिवक्ता सिंघवी ने कहा कि कई विश्वविद्यालयों के पास तो परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने के लिए आवश्यक आईटी इंफ्रास्ट्रक्टर ही नहीं है।

UGC: फाइनल ईयर एग्जाम पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई पूरी, दोनों पक्षो ने दीं अपनी दलील

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया है कि उसने विश्वविद्यालयों को सितंबर में टर्म-एंड परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों के लिए संभव होने पर ‘विशेष परीक्षा के लिए’ परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है।

ये पढ़ा क्या?
X