TRAI

Paytm यूजर हैं तो पढ़ लें ये खबर, 3500 फोन नंबरों से रहें सावधान, वरना जीरो हो जाएगा बैंक अकाउंट

इसके अलावा पेटीएम की तरफ से 3500 नंबरों के खिलाफ नोएडा के साइबर विंग में एफआईआर दर्ज कराई है।

डिश टीवी, एयरटेल, टाटा स्काई…सबके लिए TRAI का ऑर्डर- कम पैसे में दीजिए ज्यादा चैनल

ट्राई ने सभी फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के मासिक शुल्क 160 रुपए प्रतिमाह निर्धारित किया है। वहीं ग्राहकों को अब 200 फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के लिए 130 रुपए कर दिया है।

खत्म हो सकता है फ्री कॉलिंग और डेटा का दौर, मिनिमम टैरिफ रेट तय करने का TRAI बना रहा प्लान

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो द्वारा नि:शुल्क वॉयस कॉल और सस्ते डेटा की पेशकश से उद्योग में काफी अफरातफरी रही। उसके बाद अन्य कंपनियों को भी शुल्क दरें कम करनी पड़ीं।

JIO, VODAFONE या AIRTEL पर कॉल करने पर कितनी देर बजेगी रिंग? TRAI ने तय किया वक्त, जानिए

दूरसंचार कंपनियां कॉल जोड़ने के शुल्क से होने वाली आय का लाभ उठाने के लिये खुद से ही घंटी का समय कम कर दे रही थीं, ताकि अन्य नेटवर्क वाले उपभोक्ता उसके नेटवर्क पर कॉल बैक करने को बाध्य हों।

Airtel DTH, TATA SKY जैसी सर्विसेज पर मिलेगी पोर्टबिलिटी की सुविधा! TRAI कर रहा यह तैयारी

अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया सेट-टॉप बॉक्स पोर्टबिलिटी की सुविधा देने की योजना पर काम कर रही है। योजना के लागू होने के बाद लोग बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही अपना डीटीएच कनेक्शन बदलवा सकेंगे।

उपभोक्ता की शिकायत पर ट्राई ने डिश टीवी को लगाई फटकार, नए नियमों का पालन करने का निर्देश

दूरसंचार नियामक ट्राई ने डिश टीवी इंडिया को प्रसारण और केबल टीवी सेवाओं के लिए नई नियामकीय रूपरेखा के प्रावधानों का पालन करने का निर्देश दिया है।

जान लें DTH-केबल के नियम: 72 घंटों में कनेक्‍शन ठीक न होने पर मुफ्त मिलेगी सर्विस

अब ग्राहकों के पास चैनल चुनने का विकल्प होगा। टीवी के स्क्रीन पर मेन्यू में या इलेक्ट्रोनिक प्रोग्राम गाइड में प्रत्येक चैनल का एमआरपी दिखेगा।

कितने रुपये में अपने टीवी पर देख सकेंगे कितने चैनल्स? जानिए DTH और केबल प्‍लान की जरूरी बातें

TRAI ने इस संबंध में अपने सभी सब्सक्राइबर्स को टेक्सट मैसेज भेजकर सूचित किया जा रहा है। ट्राई के ये नए नियम 1 फरवरी, 2019 से लागू होंगे।

DTH: जानें नया नियम, किस चैनल का तय हुआ है कितना रेट, यहां देखें पूरी लिस्ट

नए प्लान के तहत ग्राहक को बेस पैक लेना होगा। इसकी कीमत 130 रुपए होगी जिसमें 18 प्रतिशत जीएसटी अगल से देना होगा। उस हिसाब से बेस पैक की कीमत 153 रुपए हो जाएगी।

फोन टैपिंग की जानकारी साझा करने से देश की अखंडता को खतरा! कोर्ट में यह बोला TRAI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि वह फोन टैपिंग से संबंधित ब्योरे को नहीं जुटाता है और इसका खुलासा भी नहीं कर सकता क्योंकि इससे देश की अखंडता और एकता प्रभावित हो सकती है।

कॉल ड्रॉप और कवरेज: TRAI के टेस्‍ट में बीएसएनएल फेल, जानिए कौन हुआ पास

यह टेस्ट देश के 8 हाइवे और 3 रेल रूट्स पर कराया गया है और इन रास्तों पर विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों की नेटवर्क क्वालिटी जांची गई।

आधार नंबर पब्‍ल‍िक कर हैकर्स को चुनौती देने वाले ट्राई चीफ पर नया हमला, बेटी को धमकी भरा ईमेल

ईमेल में कहा गया है कि आरएस शर्मा के ईमेल अकाउंट को हैक कर लिया गया है और उनके पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट के हैक होने का गंभीर खतरा है।

भारत में बैन हो सकता है iPhone, ये रहे कारण

ट्राई एप्पल के साथ चल रहे तकरार को लेकर कोई बड़ा कदम उठा सकता है। यदि एप्पल ट्राई के इस फैसले को नहीं मानता है तो उसका डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क से रजिस्ट्रेशन रद किया जा सकता है। फोन भारतीय नेटवर्क पर काम नहीं करेगा।

नई सुविधा: मोबाइल में नेटवर्क नहीं हो तो भी कर सकेंगे फोन

आपके मोबाइल फोन में सिग्नल नहीं आते हैं या फिर आप सफर के दौरान आपके मोबाइल नेटवर्क में सिग्नल नहीं आ रहे हैं। कुछ ही दिनों में आप अपने घर या ​आॅफिस के वाई-फाई ब्रॉडबैंड से मोबाइल के अलावा लैंडलाइन को भी कॉल कर सकेंगे।

TRAI ने गिराई 80 फीसद तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की दरें, अब कंपनी बदलने को देने होंगे 4 रुपए

ट्राई ने कहा है कि भारी संख्या में नंबर पोर्टिंग के आवेदनों और यह सेवा मुहैया कराने वालों के आर्थिक परिणामों को देखते हुए परामर्श प्रक्रिया शुल्क के रूप में 19 रुपए अधिक हैं।

मोबाइल नंबर की तरह ड‍िश कनेक्‍शन में भी लागू होगी पोर्टेब‍िल‍िटी

फिलहाल सर्विस प्रोवाइडर एक सेट-टॉप बॉक्स के लिए 1700 से 2000 रुपए तक ग्राहक से लेते हैं।

ट्राई को दंड का अधिकार देने से हल नहीं होगी कॉल ड्रॉप की समस्या

ट्राई चाहता है कि उसे ऑपरेटरों पर 10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने तथा कंपनियों के कार्यकारियों को दो साल तक की जेल की सजा दिलाने का अधिकार मिले।

कॉल ड्राप रोकने में कंपनियां नाकाम, ट्राई ने मांगा जुर्माने का अधिकार

कॉल ड्राप की बढ़ती समस्या के बीच भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सरकार से उसे मोबाइल आॅपरेटरों पर जुर्माना लगाने का अधिकार देने की मांग की है।

ये पढ़ा क्या?
X