tokyo olympics

हिमा दास ने किया कमाल, 18 महीने बाद मैदान पर उतरते ही जीतीं गोल्ड मेडल; 100 मीटर में टॉप पर रहीं दुती चंद

21 साल की हिमा ने 23.31 सेकंड में इस रेस को अपने नाम कर लिया। 400 मीटर में 2018 में विश्व जूनियर चैम्पियन रहीं हिमा ने इससे पहले केवल तीन बार (2018 में दो बार और 2019 में एक बार) ही इससे कम समय में रेस जीती हैं।

Sports Calendar 2021: विराट कोहली के पास अपनी कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका, ओलिंपिक और यूरो कप का रोमांच; देखिए पूरी लिस्ट

कोहली 2008 में डेब्यू करने के बाद 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे। दोनों की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। विराट की कप्तानी में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में टीम इंडिया फाइनल में हारी तो वर्ल्ड कप 2019 में उसे सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा।

ओलंपिक में अभी तक क्वालीफाई नहीं करने के बावजूद हिमा चिंतित नहीं, खेल रही हैं क्रिकेट

20 साल की हिमा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। उनका 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड (50.79 सेकंड) है। पिछले कुछ समय से पीठ के निचले हिस्से की चोट उन्हें काफी परेशानी कर रही हैं।

लॉकडाउन: ओलंपिक पदक विजेता घर-घर जाकर बेच रहा खाना, जानिए क्यों उठाया ऐसा कदम

जापान में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन है, इसलिए खिलाड़ी जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं। मियाके ने कहा कि वह एक ऐसा रास्ता तलाश कर रहे थे, जिससे पैसा भी आ जाए और फिटनेस भी बरकरार रहे।

कोरोना: पहली बार महामारी के कारण रद्द होगा ओलंप‍िक? जापान को 41 हजार करोड़ का नुकसान, 11 हजार एथलीट्स का टूटेगा सपना

Covid-19: ओलंपिक के रद्द होने से जापान की ओलंपिक आयोजन समिति को करीब 41 हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह राशि भारत के खेल बजट से 386 अरब रुपये अधिक है। ऐसा नहीं है कि इससे सिर्फ आर्थिक नुकसान ही होगा, बल्कि कई हजार एथलीट्स की वर्षों की मेहनत पर भी पानी फिर जाएगा।

कोरोना वायरस के खौफ से कनाडा का टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने से इंकार, अमेरिका-फ्रांस ने भी की टूर्नामेंट टालने की मांग

कोरोना वायरस के कारण दुनिया थम सी गई है। चीन के बाद इस महामारी का सबसे ज्यादा असर इटली पर पड़ा है। इस वायरस से निपटने के लिए कई देशों में लॉक डाउन का ऐलान हो चुका है। खेल जगत में होने वाली गतिविधियां भी थम गईं हैं।

टोक्यो में राष्ट्रगान सुनने के लिए 6 मिनट तक खेलना चाहती हैं विनेश फौगाट, रियो में रह गई थी ख्वाहिश अधूरी

विनेश फौगाट ने हाल ही में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया है। विनेश फौगाट टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं।

Tokyo Olympic 2020: टेस्ट टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला हाकी टीम घोषित, रानी रामपाल संभालेंगी कमान

Tokyo Olympics 2020: मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने टीम में सिर्फ दो बदलाव किये हैं। युवा शर्मिला देवी और रीना खोकहार को सुनीता लाकड़ा और ज्योति की जगह शामिल किया गया है । खोकहार चोट से उबरने के बाद वापसी कर रही है जबकि शर्मिला का यह सीनियर टीम में पदार्पण होगा।

Tokyo Olympics 2020: टूर्नामेंट की उलटी गिनती शुरू, भारत के 10 से ज्यादा मेडल जीतने की संभावना

Tokyo Olympics 2020: ओलंपिक 1976 में तलवारबाजी के स्वर्ण पदक विजेता और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने स्कूली बच्चों के साथ अपने कौशल का प्रदर्शन भी किया। जापान ने इन खेलों की मेजबानी पर लगभग 20 अरब डालर खर्च किये हैं हालांकि ओलंपिक आयोजन पर होने वाले खर्चों का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है।

‘मिशन टोक्यो’ के लिए दंगल गर्ल की राह पर भारतीय महिला हॉकी टीम, चॉकलेट और मसालेदार खाना छोड़ा

पिछले महीने हिरोशिमा में एफआईएच हॉकी सीरिज फाइनल्स में खिताबी जीत के साथ प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रही कप्तान रानी रामपाल ने कहा, ‘‘हमने कार्बोहाइड्रेट, मसालेदार, तैलीय खाना, मिठाई, चाकलेट सब छोड़ दिया है। जापान से जीतकर आने के बाद मैने उन्हें मनाकर एक दिन मां के हाथ का बना राजमा चावला खा लिया था लेकिन हमारी रोजाना की डाइट में यह सब शामिल नहीं है।

यह पढ़ा क्या?
X