Terrorism

संपादकीय: आतंक का जवाब

कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में आतंकवादियों ने जिस तरह से राजनीतिक लोगों और कार्यकर्ताओंं को निशाना बनाना शुरू कर किया था, उसे देखते हुए केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन के लिए इन चुनावों को शांतिपूर्ण संपन्न कराना एक बड़ी चुनौती बन गई थी। लेकिन जिस तरह से लोग घरों से बाहर आकर बेखौफ मतदान कर रहे हैं, वह कश्मीर के लिए एक नई सुबह की शुरुआत है।

वक्त की नब्ज: असुरक्षा के वातावरण में

आतंकवाद से लड़ने के लिए खास प्रशिक्षण की जरूरत है, जो अभी तक किसी भी राज्य में हमारी पुलिस को नहीं दिया जाता है। माना कि अब हमारी खुफिया संस्थाएं बेहतर हो गई हैं, लेकिन जब तक आम पुलिस वालों का प्रशिक्षण बेहतर नहीं होगा, हम इस कायर युद्ध में जीत हासिल नहीं कर सकेंगे।

आतंकी हाफिज सईद पर कसा शिकंजा, पाक कोर्ट से जमात उद दावा सरगना को दो अन्य मामलों में 10 साल कैद

आतंकवाद रोधी अदालत ने आतंकी कृत्यों के लिए वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के दो मामलों में उसे इस साल फरवरी में 11 साल कैद की सजा सुनाई थी। वह लाहौर की उच्च सुरक्षा वाली कोट लखपत जेल में बंद है।

क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई को 4.5 साल की जेल, महिला मित्र के चक्कर में रची थी फर्जी आतंकी साजिश

नोटबुक में ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल और गवर्नर-जनरल के साथ-साथ पुलिस स्टेशनों पर आतंकी हमला करने की बात लिखी गई थी। जिन पुलिस स्टेशन पर आतंकी हमले की बात कही गई थी, उनके नाम भी लिखे गए थे।

वक्‍त की नब्‍ज : तवलीन सिंह

घाटी में अमन का रास्ता पहले तो कश्मीर के राजनेताओं को स्वीकार करना होगा कि अनुच्छेद तीन सौ सत्तर कभी वापस नहीं आने वाला है। इसको जब स्वीकार करेंगे तो उनको दिखने लगेगा कि प्रधानमंत्री से वे आसमान भी अगर मांगेंगे तो वे शायद मना नहीं करेंगे। उनकी कश्मीर नीति सफल तभी मानी जाएगी, जब घाटी में शांति इस हद तक फैलेगी कि कश्मीरी पंडितों की घर वापसी हो सके।

वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की बैठक: अलग-थलग पड़े पाक को सिर्फ तुर्की का समर्थन

चीन और सऊदी अरब ने तकनीकी आधार पर साथ दिया, लेकिन मतदान में पीछे हट गए सभी देशों ने बैठक में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए निंदा की

FATF का फैसला- आतंकी देशों की ‘ग्रे’ लिस्ट में बना रहेगा पाकिस्तान, चीन और मलेशिया ने भी छोड़ा साथ

FATF अब अगले साल फरवरी में होने वाली बैठक में पाकिस्तान के आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा करेगा।

चौपाल: आतंक के स्रोत

पाकिस्तान अमेरिका की शरण में जाकर अगर ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का स्वप्न देखता है तो यह उसका भ्रम साबित होगा।

चौपाल: जांच का घेरा

आतंकी हमले में पाकिस्तानी ठिकानों से काम करने वाले आतंकवादी संगठनों और दूसरे संबंधित पक्षों को कठघरे में जरूर खड़ा किया जाए, लेकिन हमारी तरफ से भी कहां लापरवाही बरती गई, इसकी भी सघन जांच हो। यह इसलिए जरूरी है कि देश को नुकसान पहुंचाने वाली किसी भी ताकत के चेहरे पर से पर्दा हटना चाहिए।

संपादकीय: आतंक का दायरा

अब यह एक जगजाहिर तथ्य है कि जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे कई खतरनाक आतंकी संगठन पाकिस्तान स्थित ठिकानों से अपनी गतिविधियां संचालित करते हैं, जो न केवल सीमावर्ती इलाकों में सीधे हमले करते हैं, बल्कि देश के अन्य इलाकों में भी घुसपैठ करके अपनी मंशा का विस्तार करने की कोशिश करते हैं।

कराची में है दाऊद इब्राहिम- PAK ने कबूला, 88 आतंकियों की लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन का नाम

पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाये हैं। अधिसूचनाओं में घोषित प्रतिबंध जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य पर लगाये गये हैं।

संपादकीय: आतंक का ठिकाना

कुछ समय पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अलकायदा सरगना उसामा बिन लादेन को शहीद बताया था। ऐसा कह कर इमरान खान ने इस बात का प्रमाण दे दिया था कि दुनिया जिन्हें आतंकी मानती है उन्हें पाकिस्तान शहीदों का दर्जा देता है और उनका सम्मान करता है।

PAK की नेशनल असेंबली में PM इमरान खान ने ओसामा-बिन-लादेन को बताया ‘शहीद’, बोले- सारी दुनिया की जिल्लत हमने उठाई

हैरत की बात यह है कि पाकिस्तानी पीएम की ओर से यह बयान तब आया है, जब वह एफएटीएफ की संदिग्ध सूची में बना हुआ है। गुरुवार को इस बारे में भारत के विदेश मंत्रायल ने कहा कि पाकिस्तान के इस लिस्ट में रहने से इंडिया के इस रुख की पुष्टि होती है कि वह अब भी आतंकवादी नेटवर्क का समर्थन कर रहा है।

अफगानिस्तान में तीन भारतीयों को आतंक का स्पॉन्सर घोषित कराने की कोशिश में पाक

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में भारतीय इंजीनियर वेणुमाधव डोंगरा को आतंकी घोषित कराने की पूरी कोशिश की थी लेकिन अमेरिका को इस आरोप में दम नजर नहीं आया था जिसके बाद यह प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था।

कपिल देव ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, कहा- क्रिकेट खेलने से पहले बॉर्डर पर आतंकवाद खत्म करो

कपिल देव ने लॉकडाउन में खुद को नया लुक दिया है। उन्होंने सिर के बाल हटा दिए हैं। उन्होंने कहा कि वे अपने हीरो विवियन रिचर्डस और महेंद्र सिंह धोनी की तरह दिखना चाहते थे।

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड समेत 4000 आतंकियों को दी ‘छूट’, न‍िगरानी सूची से हटाया

भारत और दुनिया भर में आतंक को बढ़ावा देने के कारण वित्तीय कार्यवाही कार्यबल ने पाकिस्तान को पिछले साल जून में ग्रे सूची में डाल दिया था। वित्तीय फंडिंग टास्क फोर्स आतंकी फंडिंग पर निगाह रखने वाली वैश्विक संस्था है।

मुस्लिमों को लेकर एयरलाइन कंपनी के सीईओ बोले- आतंकवादी आमतौर पर मुसलमान होते हैं

एयरलाइन कंपनी रयानएयर के सीईओ ने कहा ‘वे (मुसलमान) एयर ट्रैवल के दौरान अकेले यात्रा करते हैं, अगर आप अपने परिवार के बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो इसकी संभावना होती है कि आप उन्हें और अपना सबकुछ खो देंगे।’

जैश और लश्कर के आतंकी सर्दियों में कर सकते हैं बड़े हमले, खुफिया इनपुट के बाद अलर्ट हुईं सुरक्षा एजेंसियां

खुफिया एजेंसियों ने सरकार को भेजे इनपुट में बताया है कि भारत में संभावित फिदायीन हमलों के लिए जैश के मुखिया ने अपने प्रशिक्षित आतंकवादियों को बहावलपुर मुख्यालय में रिपोर्ट करने को कहा है।

आज का राशिफल
X