Terrorism in India

संपादकीय: उकसावे की हरकत

कई बार ऐसा लगता है कि सीमा पर उत्पात मचा कर भारत को तंग करना और उकसाना ही पाकिस्तान का रणनीतिक लक्ष्य बन गया है। यह समझना मुश्किल है कि बिना किसी वजह के पाकिस्तान की ओर से अक्सर गोलीबारी शुरू हो जाती है और उसमें नाहक हमारे देश के सैन्य बलों को उलझना पड़ता है।

संपादकीय: आतंक पर एकजुटता

पाकिस्तान दक्षिण एशिया में आतंकवाद की सबसे बड़ी पनाहगाह बन चुका है। वहां आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने वाले सरगना खुलेआम सड़कों पर घूमते हैं और दुनिया में जगह-जगह अपनी साजिशों को अंजाम देने का प्रयास करते हैं। उसामा बिन लादेन तक ने वहीं पनाह ले रखी थी, जब अमेरिकी दस्ते ने उसे मार गिराया। पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों से संबंधित तथ्यों से दुनिया का कोई देश अनजान नहीं है।

संपादकीय: आतंक का सिलसिला

ऐसा लगता है कि पाकिस्तान स्थित ठिकानों से अपनी गतिविधियां संचालित करने वाले आतंकी संगठनों और उनके संरक्षकों का मकसद भी शायद यही है। आतंकियों को चुपके से भारत की सीमा में प्रवेश कर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना या फिर सीमा पर सुरक्षा बलों को उलझाए रखना और उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करना। यह एक तरह से शांति और स्थिरता की ओर बढ़ते कदमों को रोकने की कोशिश होती है, जिसमें वे आंशिक रूप से कामयाब भी होते हैं।

कृषि कानून
X