Tennis

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच ने 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता; 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बने

जोकोविच (18) से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल ने जीते हैं। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा 5 विम्बलडन, 3 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं।

Australian Open 2021: नाओमी ओसाका दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बनीं, फाइनल में जेनिफर ब्रैडी को हराया

ऑस्ट्रेलियन ओपन में ओसाका का यह दूसरा खिताब है। इससे पहले वो 2019 में जीती थी। तब उन्होंने फाइनल में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को हराया था। ओसाका दो बार यूएस ओपन भी जीत चुकी हैं। उन्होंने 2018 और 2020 में यह खिताब अपने नाम किया था।

Australian Open 2021: दशक के पहले ग्रैंड स्लैम में भारत की चुनौती समाप्त, वर्ल्ड नंबर-6 खिलाड़ी भी हुईं उलटफेर का शिकार

बोपन्ना और जापान के बेन मैकलाचलान को पुरूष युगल वर्ग में कोरिया के वाइल्ड कार्डधारी जि युंग नैम और मिन क्यु सोंग ने 6-4, 7-6 से हराया था। दिविज शरण और अंकिता रैना पुरूष और महिला युगल से पहले दौर में ही हारकर बाहर हो चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन: अंकिता रैना ने रचा इतिहास, सानिया मिर्जा के बाद ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

अंकिता महिला एकल के मुख्य ड्रा में जगह नहीं बना पाई, लेकिन उनके पास पहले दौर के मैच समाप्त होने से पहले तक ‘लकी लूजर’ के तौर पर क्वालीफाई करने का मौका रहेगा। इस 28 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने रोमानिया की मिहेला बुजारनेकु के साथ जोड़ी बनाई है।

41 साल के खिलाड़ी ने जीता ATP मैच, 10 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जिमी कोनर्स के बाद ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

कार्लोविच 28 फरवरी 2021 को 42 साल के हो जाएंगे। अमेरिका के जिमी कोनर्स ने 42 साल की उम्र में 1995 में एटीपी मेन्स सिंगल्स का मैच जीता था। कार्लोविच पिछले साल फरवरी के बाद से एटीपी मैच नहीं जीत पाए थे। उन्होंने जीत के सूखे को खत्म किया।

टेनिस: अब समाप्त होगा नडाल, जोकोविच और फेडरर का जलवा!

दरअसल, महिला टेनिस में हर साल कोई न कोई ऐसा चेहरा निकल ही आता है जिसे चैंपियन के तौर पर देखा जा सके। वहीं पुरुष टेनिस में बीते दो दशक में ऐसे मौके कम ही आए जब कोई युवा खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम जीते।

ATP Finals: टॉप-2 प्लेयर टूर्नामेंट से बाहर; मेदवेदेव ने पहली बार नडाल को हराया, थीम ने जोकोविच को रौंद रचा इतिहास

इस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर नहीं खेल रहे हैं। फेडरर के बराबर रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल अपने शानदार करियर में अब तक एटीपी फाइनल्स को नहीं जीत सके हैं।

‘दबाव के कारण नहीं देख रही थी टेनिस, शोएब मलिक की मदद से कोर्ट पर लौटी’, सानिया मिर्जा ने किया था खुलासा

सानिया डबल्स में ऑस्ट्रेलिया ओपन (2016), विम्बलडन (2015) और यूएस ओपन (2015) का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009), फ्रेंच ओपन (2012) और यूएस ओपन (2014) जीत चुकी हैं।

LOVE STORY: राफेल नडाल ने 15 साल डेट करने के बाद की थी शादी, सिर्फ 1 दिन ही मनाया था हनीमून; इंश्योरेंस पॉलिसी वर्कर है वाइफ

32 साल की सिस्का इंश्योरेंस पॉलिसी वर्कर और बिजनेस ग्रेजुएट हैं। वे राफा नडाल फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर भी हैं। इसे नडाल ने करीब 10 साल पहले लांच किया था। दोनों ने 2005 में एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया था।

VIDEO: अपने ही शो में कॉमेडियन कपिल शर्मा को आ गई थी शर्म, सानिया मिर्जा ने की थी बोलती बंद

सानिया अपने करियर में छह ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुकी हैं। वे डबल्स में ऑस्ट्रेलिया ओपन (2016), विम्बलडन (2015) और यूएस ओपन (2015) का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009), फ्रेंच ओपन (2012) और यूएस ओपन (2014) जीत चुकी हैं।

फ्रेंच ओपन: राफेल नडाल ने रचा इतिहास, 20वां ग्रैंडस्लैम जीत रोजर फेडरर की बराबरी की; वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच को हराया

राफेल नडाल ने नोवाक जोकोविच को 6-0, 6-2, 7-5 से हरा दिया। इस मुकाबले में जोकोविच आउट ऑफ फॉर्म दिखे। मैच जीतने के बाद नडाल कोर्ट पर ही बैठ गए। मुस्कुराए और हवा में हाथ लहरा दिया।

US OPEN 2020: जापान की 22 साल की नाओमी ओसाका दूसरी बार चैंपियन बनीं, उम्र में 9 साल बड़ी अजारेंका को हराया

ओसाका जब मैच खेलने के लिए कोर्ट पर उतरीं तो वे मास्क पहनी हुई थीं। उस पर तामिर राइस का नाम लिखा था। 12 साल के तामिर राइस की मौत पुलिस की गोली से 2014 में अमेरिका के ओहियो में हुई थी। ओसाका नस्लवाद के खिलाफ लगातार मुखर रही हैं।

US OPEN 2020: वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गेंद से महिला ऑफिशियल को मारा, टूर्नामेंट से किए गए बाहर

यूएस ओपन ने इस मामले में आधिकारिक बयान जारी किया। उसके अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी किसी ऑफिशियल या दर्शक को चोटिल करता है तो नतीजतन उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे डिसक्वालिफाई किया जाता है।

US OPEN 2020: रोहन बोपन्ना पांचवीं बार क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, टूर्नामेंट में भारत की आखिरी उम्मीद

बोपन्ना 12वीं बार यूएस ओपन में खेल रहे हैं। वे 3 बार पहले राउंड मे बाहर हुए हैं। दूसरे राउंड तक दो बार पहुंचे हैं। दो बार तीसरे राउंड में बाहर हुए। दो बार क्वार्टर फाइनल में उनका सफर खत्म हुआ। 2011 में बोपन्ना सेमीफाइनल और 2010 में फाइनल में हार गए थे।

नोवाक जोकोविच लॉकडाउन के बाद पहली बार कोर्ट पर उतरे, पुराने दिनों को याद कर रोने लगा वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी

जोकोविच ने टूर्नामेंट के पहले मैच में हमवतन विक्टर ट्रोइकी को महज 34 मिनट में 4-1,4-1 से हरा दिया। जबकि दूसरे मैच में वह दुनिया के 32वें नंबर के खिलाड़ी फिलिप क्राजिनोविच से 4-2,2-4,1-4 से हार गए।

टेनिस स्टार इली अनसतासे ने 73 साल में की 30 साल छोटी इओना सिमियन से 5वीं शादी, पत्नी के पैदा होने से पहले जीत चुके थे 7 ग्रैंड स्लैम

अनसतासे और सिमियन ने सितंबर 2018 में एक दूसरे को डेट करना शुरू किया। उससे कुछ दिन पहले ही अनसतासे ने अपनी चौथी पत्नी ब्रिगिट सैफट को तलाक दे दिया था। अनसतासे ने अपने करियर के दौरान 7 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

फेड कप: सानिया मिर्जा ‘हर्ट पुरस्कार’ के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय बनीं, टीम इंडिया को प्ले ऑफ में दिलाई थी जगह

सानिया मिर्जा 2003-04, 2006, 2008, 2010-12, 2014-15 में भारतीय फेड कप टीम में शामिल थीं। 2008 और 2012 में उन्होंने ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

Lockdown: सानिया मिर्जा टेनिस कोर्ट पर लौटने को बेताब, पूर्व पार्टनर ने कहा- मैं भी तुम्हारे गाल पर…

सानिया मिर्जा ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो पोस्ट की। इसमें वे टेनिस नहीं खेल पाने के कारण हताश दिख रही हैं। फोटो में वे जमीन पर बैठी हुई हैं। उनके हाथ में रैकेट है। आसपास टेनिस की ढेर सारी गेंदें पड़ी हुईं हैं।

ये पढ़ा क्या?
X