Tata Motors

…जब Ford के अफसरों ने दिखाया था रतन टाटा को रौब, कहा था- कार के बारे में पता नहीं, तो क्यों कर रहे कारोबार? यूं लिया था अपमान का बदला

फोर्ड के अधिकारियों ने रतन टाटा से कहा कि ‘आप कुछ नहीं जानते फिर आपने कार बनाना शुरू ही क्यों किया था?’ फोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि ‘वो हमारी कार डिवीजन को खरीदकर हम पर एहसान कर रहे हैं।’

इनके नाम पर टाटा ग्रुप ने रखा था इस मशहूर कार का नाम, जानें- टाटा मोटर्स के लिए किया क्या काम

सुमंत मूलगांवकर के विजन के कारण ही टाटा मोटर्स को इतनी कामयाबी प्राप्त हुई। मूलगांवकर ने फैक्ट्री लगाने के साथ-साथ कर्मचारियों और टेक्नोलॉजी पर भी ध्यान दिया, जिसके कारण टाटा मोटर्स कामयाब हो पाई।

देश की सबसे सुरक्षित कार Tata Altroz खरीदने का शानदार मौका! कंपनी ने घटाए डीजल वैरिएंट के दाम, जानें नई कीमतें

Tata Altroz पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट की कीमत में कटौती की है। यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। इसके अलावां कंपनी इस कार में कई प्रीमियम फीचर्स भी देती है, जो कि सेग्मेंट में इसे अन्य कारों से बेहतर बनाती है।

पूर्व कर्मचारी के सम्मान में रतन टाटा ने रखा था टाटा मोटर्स की इस कार का नाम, जमकर बिकी थी गाड़ी

रतन टाटा को ऑटो सेक्टर में भी प्रयोग के लिए जाना जाता रहा है। उन्होंने 2008 में आम लोगों तक कार पहुंचाने के मकसद से टाटा नैनो की लॉन्चिंग की थी। हालांकि उनका यह प्रयास सफल नहीं हुआ था।

Tata Tigor: देश की सबसे सुरक्षित सिडान कार, हर महीने देने होंगे महज 4,444! शुरुआती कीमत 5.93 लाख

Tata Tigor को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है और यह सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित कार है। यह कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ कुल 6 वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इसकी कीमत 5.39 लाख रुपये से लेकर 7.49 लाख रुपये के बीच है।

यह उद्योगपति थे देश में कार के पहले मालिक, आगे चलकर उनके ही ग्रुप ने खड़ी की दिग्गज ऑटो कंपनी

भारत में सबसे पहली कार मिस्टर फॉस्टर नाम के अंग्रेज ने 1897 में खरीदी थी। इससे अगले वर्ष ही यानी 1898 में जमशेदजी टाटा कार खरीदने वाले पहले भारतीय बन गए थे।

टाटा मोटर्स ने बनाई थी पहली स्वदेशी कार, खुद रतन टाटा ने ड्राइव कर की थी लॉन्चिंग, जमकर हुई थी बिक्री

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद ड्राइविंग करके भारत की पहली स्वदेशी कार की लॉन्चिंग की थी। टाटा ग्रुप का कारों से रिश्ता बेहद पुराना है। यहां तक कि देश में कार रखने वाले पहले शख्स भी टाटा समूह के फाउंडर रहे जमेशदजी टाटा ही थे।

Ashok Leyland ने अत्याधुनिक फीचर्स के साथ लांच की लाइट कमर्शियल व्हीकल Bada Dost! कीमत है इतनी

Ashok Leyland ने अपने इस नए लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV) में डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ केबिन में तीन सीट्स दिए हैं। इसके अलावां इस वाहन को कुल दो वैरिएंट्स में पेश किया गया है।

Tata Altroz बनी ILP 2020 टूर्नामेंट की ऑफिशियल पार्टनर! इस विजेता को मिलेगी यह कार

Tata Altroz को कंपनी ने पिछले साल घरेलू बाजार में लांच किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। इस साल IPL का टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होगा और इसके मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा।

अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से लेकर लाइटर तक, भूल कर भी कार में न छोड़ें यह 5 चीजें! वरना पड़ सकता है पछताना

अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर उच्च ज्वलनशील होता है, ऐसे में कार के केबिन में तापमान बढ़ने के बाद इसके रिसाव के साथ ही आग लगने का भी खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावां कुछ लोग अपनी कार लाइटर भी रखते हैं जो कि आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है।

Tata Nexon XM (S) वैरिएंट नए इलेक्ट्रिक सनरूफ फीचर के साथ हुआ लांच! कीमत है बस इतनी

Tata Nexon XM(S) वैरिएंट को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में पेश किया है। इलेक्ट्रिक सनरूफ के अलावां कंपनी ने इस एसयूवी में कुछ अन्य फीचर्स को भी शामिल किया है।

Explained: कार में नहीं पहना मास्क तो भी कट सकता है चालान! जानिए क्या है सरकार का नियम

चिकित्सा विशेषज्ञों ने भी इस नियम के तर्क पर सवाल उठाया है, उन्होनें यह तर्क दिया है कि मास्क केवल सार्वजनिक स्थानों पर ही अनिवार्य होना चाहिए। हालाँकि, इस विवादास्पद नियम का समर्थन स्वयं सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला करता है।

Independence Day Special: इंडियन आर्मी की वो गाड़ियां जिन्हें देख दुश्मन के दांत हो जाते हैं खट्टे! Tata और Mahindra करती है इनका निर्माण

भारतीय थल सेना भी एक से बढ़कर एक बख्तरबंद गाड़ियों का प्रयोग करती है जिनकी पोस्टिंग सीमा से लेकर अन्य दुर्लभ इलाकों में की जाती हैं। इन गाड़ियों का निर्माण घरेलू बाजार में की दिग्गज Tata Motors और Mahindra जैसी कंपनियां करती हैं।

Maruti Suzuki और Tata Motors की लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस के जरिए किराये पर ले सकते हैं कारें, कंपनी का जबरदस्त ऑफर

Maruti Suzuki and Tata Motors subscription offer: मारुति सुजूकी के बाद अब टाटा मोटर्स ने लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की है। कंपनी ने यह सर्विस अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन के लिए शुरू की है। इस ऑफर के तहत कस्टमर 18 से लेकर 36 महीने तक कार लीज पर ले सकते हैं।

Kia Sonet से लेकर Tata HBX तक, इस अगस्त महीने में देश में आने वाली हैं यह दमदार गाड़ियां! जानिए कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल

Kia Sonet कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली तीसरी गाड़ी होगी, इसे कल यानी 5 अगस्त को बाजार में पेश किया जाएगा। इसके अलावां Tata HBX को बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने BS4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर अग्रिम आदेश तक लगाई रोक! 13 अगस्त को होगी अगली सुनवाई, जानें पूरा मामला

एसोसिएशन की मांग और मौजूदा BS4 स्टॉक को देखते हुए कोर्ट ने अपने आदेश में पहला बदलाव करते हुए कहा था कि, लॉकडाउन खत्म होने के बाद डीलर्स के पास 10 दिनों का समय होगा ताकि वो अपने BS4 स्टॉक को क्लीयर कर सकें।

सुशांत सिंह राजपूत को था लग्जरी कारों और बाइक्स का शौक! गैराज में Maserati की स्पोर्ट कार से लेकर BMW की बाइक्स तक थी शामिल

हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा को ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्मय से हॉटस्टार पर रीलिज किया गया है। जिसे उनके फैंस द्वारा खूब पसंद किया गया और इसे हाई रेटिंग भी मिली है। सुशांत के पास Maserati Quattroporte जैसी लग्जरी कार से लेकर BMW K1300R जैसी बाइक्स मौजूद थीं।

Rafale Aircraft: भारत की सरजमीं पर पहुंचे 5 राफेल विमान, वॉटर सैल्यूट से हुआ स्वागत! जानिए इस वायुवीर से जुड़ी 5 खास बातें

भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों का सौदा किया है, कल यानी की 29 जुलाई को हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर पहले 5 लड़ाकू विमान पहुंच जाएंगे। जानकारी के अनुसार अगले साल के अंत तक अन्य सभी विमानों की भी आपूर्ति कर दी जाएगी।

यह पढ़ा क्या?
X