Tata Group

जब रतन टाटा ने दिखाया, सफल कारोबारी के अलावा बेहतरीन इंसान भी हैं

जब पिछले साल कोरोना महामारी के कारण देश में लॉकडाउन लगाया था तो देश के अधिकांश उद्योग धंधे बंद हो गए थे। तब रतन टाटा ने केंद्र सरकार को एक बड़ी रकम मदद के रूप में दिया था। रतन टाटा ने करीब 500 करोड़ रूपये पीपीई किट, मास्क और अन्य सामग्री खरीदने के लिए दिए थे।

रतन टाटा के बंगले से भी मिलती है सादगी की झलक, ऊपर से नीचे तक करा रखा था सफेद पेंट

इस बंगले के बेसमेंट में एक पार्किंग बनायीं गयी है जिसमें 10 से ज्यादा कार पार्क की जा सकती है। साथ ही यहाँ पर घर में काम करने वाले लोगों के लिए क्वार्टर भी बनाया गया है।

83 की उम्र में भी रतन टाटा को है कार चलाने, प्लेन उड़ाने और पढ़ने का शौक, बताया- पियानो बजाने में क्या आई मुश्किल…

रतन टाटा भारतीय उद्योग जगत की ऐसी शख्सियत हैं जिनके बारे में शायद ही कोई न जानता हो। वे अपनी दिलचस्पियों को लेकल भी अक्सर चर्चा में रहते हैं।

बीमार कर्मचारी से मिलने उसके घर पहुंचे 83 साल के रतन टाटा, बच्चों की पढ़ाई की भी ले ली जिम्मेदारी

विनम्र स्वभाव और अपने कर्मचारियों के प्रति आदर का भाव रखना ही रतन टाटा की पहचान है। ऐसा ही एक दिलचस्प वाकया एक बार फिर से देखने को मिला। दरअसल रतन टाटा अपने एक बीमार कर्मचारी से मिलने  के लिए पुणे में उसके घर में तक पहुँच गए।

एयर इंडिया का निजीकरण इस साल पूरा होना मुश्किल, पहले भी पांच बार बढ़ चुकी है बोली लगाने की समयसीमा, जानें अब क्यों आएगी देरी

एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री प्रक्रिया में कोविड-19 महामारी के कारण पहले ही काफी देरी हुई है, पहले कुछ चरणों में तो एयरलाइन को खरीदने के लिए बोलीदाता ही नहीं मिले थे।

बिक रही Air India, खरीदने के लिए स्टाफ हो रहे तैयार

Air India News आर्थिक संकट से जूझ रही सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया (AI) को सहारा देने के लिए कंपनी के कर्मचारी प्लान बना रहे हैं।

बैंकिंग बिजनेस में भी एंट्री के मूड में Tata, Birla, Bajaj और Piramal Group; फिलहाल इन क्षेत्रों में है दखल

हाल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की एक कमिटी ने बैंकिंग कानून में कुछ बदलाव कर इंड्रस्ट्रियल हाउस को बैंकिंग लाइसेंस ऑफर करने का सुझाव दिया है।

ट्विटर पर फिर ट्रेंड #BoycottTanishq, दिवाली पर पटाखों से बचने की अपील पर ट्रोल हुआ टाटा का ज्वैलरी ब्रांड

कर्नाटक बीजेपी के नेता और हाल ही में राष्ट्रीय महासचिव बने सीटी रवि ने भी इस ऐड के खिलाफ ट्वीट किया है। #BoycottTanishq के साथ ट्वीट करते हुए सीटी रवि ने लिखा, ‘आखिर किसी को हिंदुओं को सलाह क्यों देनी चाहिए कि हम अपने त्योहार कैसे मनाएं?’

रतन टाटा को है कुत्तों से खास लगाव, ग्रुप के ग्लोबल हेडक्वार्टर में बनवा रखा है लग्जरी सुविधाओं वाला स्पेशल घर

रतन टाटा ने कुत्तों के लिए जो घर बनाया है, उसमें उनके लिए खिलौने, खाने के लिए डॉग बिस्किट और ताज होटल के किचन से आने वाले मीट की व्यवस्था भी की जाती है।

10 साल की उम्र में मां-बाप के प्यार से महरूम रह गए थे रतन टाटा, दादी के पास गुजारा काफी वक्त, उन्हीं की सिखाई बातों पर बढ़ रहे आज

रतन टाटा ने बताया कि वो दादी नवाजबाई टाटा के काफी करीब रहे हैं। उन्होंने बताया कि वो आज भी अपनी दादी की सिखाई बातों पर आगे बढ़ रहे हैं।

…जब Ford के अफसरों ने दिखाया था रतन टाटा को रौब, कहा था- कार के बारे में पता नहीं, तो क्यों कर रहे कारोबार? यूं लिया था अपमान का बदला

फोर्ड के अधिकारियों ने रतन टाटा से कहा कि ‘आप कुछ नहीं जानते फिर आपने कार बनाना शुरू ही क्यों किया था?’ फोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि ‘वो हमारी कार डिवीजन को खरीदकर हम पर एहसान कर रहे हैं।’

तनिष्क के हिंदू-मुस्लिम ऐड हटाने के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हुए रतन टाटा, दिग्विजय सिंह और चेतन भगत ने भी उठाया सवाल

चेतन भगत ने भी इस मसले पर ट्वीट करते हुए कहा, ‘टाटा ग्रुप की कंपन होने के चलते तनिष्क से बहादुरी और सही पक्ष रखने की अपेक्षा थी। यदि आपने कुछ भी गलत नहीं किया गया है और आपने देश के बारे में कुछ अच्छा दिखाने का प्रयास किया है तो कमजोर न पड़ें।

टाटा ग्रुप ने की थी इस वजह से की थी टीसीएस की शुरुआत, आज 10 लाख करोड़ से ज्यादा की कंपनी, जानें सफर

कहा जाता है कि कंपनी को खड़ा करने में कोहली का अहम योगदान था। यही कारण है कि उन्हें आईटी इंडस्ट्री का पितामह भी कहा जाता है। 1980 में टीसीएस ने पुणे में टाटा रिसर्च डेवलपमेंट एंड डिजाइन सेंटर की स्थापना की।

मुकेश अंबानी के रिलायंस से टक्कर के लिए टाटा से हाथ मिलाने की तैयारी में वॉलमार्ट, करेगा 1.80 लाख करोड़ रुपये का निवेश

टाटा समूह ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसमें वॉलमार्ट निवेश करने वाला है। दोनों कंपनियों के बीच निवेश को लेकर बातचीत अंतिम राउंड में है।

एयर इंडिया के टाटा ग्रुप के हाथों बिकने की ख़बर पर भड़के बीजेपी सांसद, कहा- केस करूंगा, पहले भी जा चुके हैं कोर्ट

टाटा ग्रुप एयर इंडिया और अपने स्वामित्व वाली कंपनी एयर एशिया का आपस में विलय करने पर विचार कर रहा है। एयर एशिया में टाटा समूह की 51 पर्सेंट की हिस्सेदारी है। गौरतलब है कि एयर इंडिया की शुरुआत टाटा समूह ने ही 1932 में की थी।

जेआरडी टाटा ने चीन से जंग में की थी सेना को ट्रक देने की पेशकश, कल्पना चावला भी थीं प्रभावित

1962 में चीन से जंग के दौरान जेआरडी टाटा ने 30 लाख रुपये की रकम प्रधानमंत्री राष्ट्रीय रक्षा कोष में जमा कराई थी। उस दौर में यह रकम काफी बड़ी मानी जाती थी। यही नहीं उन्होंने मिलिट्री ट्रक की पेशकश भी की थी

कोरोना संकट के बीच 40,000 नए कर्मचारियों की भर्ती की तैयारी में टीसीएस, मुनाफे में कमी के बाद भी लिया फैसला

टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी टीसीएस ने 40,000 नए कर्मचारियों के कैंपस प्लेसमेंट का फैसला लिया है। देश भर से कंपनियां ये भर्तियां करेगी, पिछले साल भी कंपनी ने इतने ही कर्मचारियों का कैंपस प्लेसमेंट किया था।

कोरोना संकट की वजह से टाटा ग्रुप में पहली बार सैलरी में कटौती, कई कंपनियों का टॉप मैनेजमेंट वेतन में 20٪ त्याग को तैयार

टाटा संस के चेयरमैन और समूह की सभी कंपनियों के सीईओ ने सैलरी में 20٪‌ कटौती का फैसला लिया है। कोरोना संकट से कारोबार पर पड़े असर से निपटने के लिए टाटा समूह लागत में कमी की नीति अपना रहा है।

ये पढ़ा क्या?
X