Taliban

तालिबान शांति वार्ता से क्या हासिल

अमेरिकी और तालिबानी प्रतिनिधियों के बीच हाल में कतर वार्ता के बाद अमेरिकी सेना के तेहरान में स्थित कमान के ज्वाइंट चीफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड की टिप्पणी आई है कि युद्धग्रस्त उस देश में ‘तालिबान हार नहीं रहे।’ जनरल डनफोर्ड अमेरिकी फौज के उन अधिकारियों की बढ़ती कतार में शामिल हैं, जो मानती है कि अफगानिस्तान समस्या का हल सैन्य कार्रवाई में नहीं है।

आईएसआई का तालिबान को निर्देश, भारतीय इंजीनियरों को मत छोड़ो

तालिबान ने पॉवर प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे भारत के सात इंजीनियरों को अगवा कर लिया है। अफगानिस्तान के बगलान में तालिबान के डिप्टी चीफ कारी बख्तियार-ए कुंदुज ने शुरुआत में बंधकों को छोड़ने की बात कही थी, लेकिन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के दबाव के कारण बातचीत की प्रक्रिया थम गई।

तालिबानी हैवानियत: खींचकर घर से बाहर लाए, आंखें निकाली और फिर छाती फाड़कर दिल निकाल लिया

अफगानिस्‍तान के सुदूर इलाकों में तालिबान की हैवानियत का नया मामला सामने आया है। यहां की आदिवासी संस्कृति में अब तालिबानी लड़ाके जहर घोल रहे हैं।

पाक सेना प्रमुख ने कहा- अफगानिस्तान में तालिबानी ठिकानों पर हमला करे अमेरिका

जनरल राहिल ने मांग की कि अफगानिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के उग्रवादियों और मुल्ला फजलुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया जाए।

आतंकी मसूद अजहर का दावा-मुझे पकड़ने के लिए जसवंत सिंह ने तालिबान चीफ को की थी पैसे देने की पेशकश

आतंकी मौलाना मसूद अजहर ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। उसके अनुसार, कंधार विमान अपहरण कांड के समय भारत सरकार ने तालिबान के सामने उसे सौंपने के लिए पैसों की पेशकश की थी।

अफगानिस्तान: तालिबान ने 16 यात्रियों को बस से उतार कर मारी गोली, बाकी को बनाया बंधक

तालिबान ने मंगलवार को उत्तरी अफगानिस्तान में कई बसों से यात्रियों को खींचकर बाहर निकाला और उनमें से 16 यात्रियों की हत्या कर दी और दर्जनों अन्य को बंदी बना लिया।

अफगान तालिबान ने हैबतुल्ला अखुंदजादा को बनाया नया नेता, पूर्व मुखिया मुल्ला मंसूर का था बॉडीगार्ड

आतंकवादी संगठन ने एक बयान में कहा, ‘हैबतुल्ला अखुंदजादा को शूरा (सर्वोच्च परिषद) में सर्वसम्मति से इस्लामी अमीरात (तालिबान) का नया नेता नियुक्त किया गया है और शूरा के सभी सदस्यों ने उसके प्रति वफादारी का संकल्प लिया है।’

तालिबान की जड़ें

तालिबान पर शिकंजा कसने या फिर उसे नेस्तनाबूद करने के पीछे अमेरिकी मंशा छिपी नहीं है। उसका मकसद अफगानिस्तान से सस्ता तेल और गैस प्राप्त करना है। इसी मकसद से उसने शुरू में तालिबान की खूब मदद की थी।

अमेरिका ने अफगान तालिबान प्रमुख को मार गिराया, पाक में ड्रोन से बनाया निशाना

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने भी मंसूर की मौत की पुष्टि की है। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन हमले को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंजूरी दी थी।

पाकिस्तान से अघोषित युद्ध का सामना कर रहा अफगानिस्तान : अशरफ गनी

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा, ‘हमारा मूलभूत मुद्दा पाकिस्तान के साथ शांति है। हमारे खिलाफ अघोषित युद्ध है।’ उन्होंने कहा कि तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान क्षेत्र के लिए खतरा बन रहा है।

तालिबान को प्रोत्साहन देने पर अफगान राजदूत ने पाक पर बोला हमला

पाकिस्तान पर करारा हमला करते हुए अफगानिस्तान ने कहा है कि हमारे सीमांत के बाहर राज्य ढांचों के भीतर के गलियारे ने तालिबान को प्रोत्साहन देने के लिए हिंसक बर्ताव और विचारधारा का इस्तेमाल किया।

आईएसआई ने अमेरिका से बचाने के लिए हक्कानी को तालिबान का उप सरगना बनाया: रिपोर्ट

हक्कानी नेटवर्क के पूर्व कमांडर मौलवी सरदार जादरान ने कहा कि हक्कानी की तालिबान गर्वनर की नियुक्ति में प्रमुख भूमिका है।

अफगानिस्तान में छह तालिबान कैदियों को फांसी

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पिछले महीने तालिबान के खिलाफ कड़ी सैन्य प्रतिक्रिया का संकल्प लिया था।

पाकिस्तान में जमात-उद-दावा के मदरसे पर हमला में 15 घायल, तालिबान पर शक

वर्ष 2002 में जमात उद दावा को पाकिस्तान ने प्रतिबंधित कर दिया था लेकिन बाद में एक अदालत ने समूह के आतंकवाद में संलिप्तता के सबूत की कमी के चलते उस पर से प्रतिबंध हटा लिया था।

काबुल: तालिबानी हमले में मरने वालों की संख्या 64 पहुंची

अधिकारियों ने बताया कि मध्य काबुल में तालिबान के बम से लदे ट्रक में मंगलवार (19 अप्रैल) को धमाके के बाद आग की लपटें उठीं और आसमान में धुंए का गुबार फैल गया।

अफगान सरकार के साथ शांति वार्ता से तालिबान का इंकार, पाकिस्तान ने दी चेतावनी

तालिबान ने इस महीने की शुरुआत में पश्चिम समर्थित अफगान सरकार को सत्ता से बाहर करने के संकल्प के साथ ‘‘ऑपरेशन उमरी’’ की शुरुआत की घोषणा की थी।

आतंकवादियों की सुरक्षा के लिए ‘गुप्त वीटो’ पर फूटा भारत का गुस्सा, कहा- जवाबदेही तय करे UN

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति में ‘गुप्त वीटो’ के इस्तेमाल की आलोचना करते हुए जवाबदेही की मांग की और कहा कि….

तालिबान के मोबाइल ऐप को गूगल ने किया बंद

इस एप में तालिबान की मुख्य वेबसाइट से लिए गए वीडियो और बयानों को दिखाया गया था। इस एप के जरिए इंटरनेट उपयोगकर्ता की तालिबान की पश्तो वेबसाइट तक पहुंच बनती थी और यह तालिबान द्वारा अपने दायरे को बढ़ाने के लिए डिजीटल अभियान के विस्तार का हिस्सा है ।

ये पढ़ा क्या?
X