T20 Cricket

T20 cricket: न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन ने तोड़ा टी20 का 11 साल पुराना रिकॉर्ड, 36 गेंद पर ही जड़ा शतक; देखें VIDEO

डिवाइन ने अपनी पारी में 9 चौके और 9 छक्के लगाए। उन्होंने इस तेज शतक के वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। डॉटिन ने 2010 में 38 गेंद पर ही शतक लगा दिया था।

IPL 2020: क्रिस गेल टी20 में 1000 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज, राजस्थान के गेंदबाजों को जमकर कूटा

क्रिस गेल की तूफानी पारी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 186 रन का लक्ष्य दिया। उसने 20 ओवर में 4 विकेट पर 185 रन बनाए। गेल 99 रन के निजी स्कोर पर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 8 छक्के लगाए।

महेंद्र सिंह धोनी IPL में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने, अंबाती रायुडू के नाम भी दर्ज हुई खास उपलब्धि

धोनी ने चेन्नई के लिए 170 मैच खेले हैं। वे 2016 और 2017 सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की ओर से खेले थे। चेन्नई की टीम पर तब प्रतिबंध लगा हुआ था। इस दौरान धोनी पुणे के लिए 30 मैच में खेले थे।

विराट कोहली ने रचा इतिहास, RCB के लिए बनाया नया रिकॉर्ड; रोहित शर्मा और सुरेश रैना की बराबरी भी की

चेन्नई के खिलाफ कोहली ने शिवम दुबे के साथ मिलकर टीम को संभाला। दुबे और कोहली ने आखिरी ओवरों में 34 गेंद पर 76 रन की साझेदारी की। आरसीबी ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 169 रन बनाए।

पाकिस्तानी बल्लेबाज ने टी20 में रचा इतिहास, 35 गेंद पर लगाया शतक; तोड़ डाला 8 साल पुराना रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में क्रिस गेल का नाम सबसे ऊपर दर्ज है। गेल ने मात्र 30 गेंदों का सामना कर शतक जड़ा था। यह रिकॉर्ड गेल ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से खेलते हुए खेलते पुणे के खिलाफ बनाया था।

RCB vs DC: मार्कस स्टोइनिस ने विराट कोहली से लिया ‘बदला’, 24 गेंद पर ही जड़ दिया अर्धशतक

इससे पहले स्टोइनिस ने अपनी दूसरी पुरानी टीम किंग्स इलेवन पंजाब की भी धुनाई की थी। उन्होंने 20 गेंद पर ही अपना अर्धशतक लगा दिया था। स्टोइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया था।

IPL 2020: विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने

विराट कोहली शुरुआती तीन मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए थे। उनकी जमकर आलोचना हुई। कोहली ने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए नाबाद 72 रन बनाकर आलोचकों को जवाब दे दिया।

युवराज सिंह के 6 छक्कों के 13 साल पूरे; युवी ने ब्रॉड के लिए मजे, तो गौतम गंभीर बोले- ये रिकॉर्ड मुझे दे दे ठाकुर

युवराज ने 12 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। यह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक है। उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है। युवराज ने मैच में 16 गेंदों में कुल 58 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 362.50 का रहा। 3 चौके और 7 छक्के लगाए।

कमबैक की तैयारी करने वाले युवराज सिंह को मिला गौतम गंभीर का साथ, बोले- सभी उन्हें देखना चाहते हैं, पंजाब के लिए क्यों नहीं खेल सकते?

युवराज सिंह ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। दो साल तक लगातार टीम में नहीं चुने जाने के कारण उन्होंने ये फैसला किया था। युवी ने अगले सीजन में पंजाब के लिए टी20 मुकाबलों में खेलने की इच्छा जताई है।

केएल राहुल नहीं ऋषभ पंत ही ले सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी की जगह, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रैड हॉज का दावा

खराब विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत को टीम से बाहर किया गया था। साथ ही उनके बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी थी। पंत की जगह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की थी।

VIDEO: ‘हम तो मजदूर हैं, मार खाते रहो, लगे रहो’, टीम इंडिया के गेंदबाज ने कहा- बिजनेस बन गया है टी20 क्रिकेट

पठान के यह पूछने पर कि यदि किसी क्रिकेट खेलने की बात आई तो वे किसे चुनना पसंद करेंगे, व्हाइट बॉल या रेड बॉल। इस पर शमी ने कहा, ‘एंटरटेनमेंट के खेलने होगा तो सफेद गेंद बढ़िया रहेगी। हां अगर कलेजे के लिए खेलना है तो फिर टेस्ट खेलूंगा।’

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने, सुरेश रैना को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने सुरेश रैना के 8392 के रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। कोहली ने शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर शॉट लगाकर यह उपलब्धि हासिल की। कोहली के अब टी-20 क्रिकेट में 8416 रन हो गए हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंचे कोहली, टॉप तीन में दो भारतीय

दूसरे टी20 में 38 गेंदों में 72 रनों की पारी की मदद से विराट कोहली टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कोहली से ऊपर मार्टिन गुप्टिल (74 मैचों में 2272 रन) और रोहित शर्मा (94 मैचों में 2331 रन) हैं।

भारत के खिलाफ इस गेंदबाज ने मचाया कोहराम, महज 6 रन देकर झटके 4 विकेट

इंग्‍लैंड की महिला क्रिकेट टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। भारत की महिला ए टीम के साथ मंगलवार (20 मार्च) को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्‍टेडियम में अभ्‍यास मैच खेला गया। ब्रिटिश गेंदबाज कैटी जॉर्ज ने तीन ओवरों में महज 6 रन देकर चार विकेट झटक लिए। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल है।

वॉशिंगटन सुंदर की लंबी छलांग, 151 क्रिकेटरों को पछाड़ रेटिंग में बनाई जगह

ICC T20 रैंकिंग में वॉशिंगटन सुंदर 151 पायदान की छलांग लगाकर न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी के साथ संयुक्‍त रूप से 31वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। युजवेंद्र चहल 12 पायदान चढ़ कर दूसरे स्‍थान पर आ गए हैं। अफगानिस्‍तान के युवा गेंदबाज राशिद खान पहले पायदान पर हैं।

T-20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड टीम में शामिल तीन स्पिनर

न्यूजीलैंड ने अगले महीने भारत की टर्निंग पिचों पर होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम में तीन स्पिनरों को शामिल किया है।

टी20 से क्रिकेट में बदलाव आया : तेंदुलकर

तेंदुलकर ने कहा, ‘टी20 ने क्रिकेट को खेलने के तरीके को बदल दिया है। उदाहरण के लिए किसी ने नहीं सोचा था कि बल्लेबाज शार्ट थर्ड मैन की मौजूदगी में तेज गेंदबाज पर रिवर्स स्वीप खेलेंगे।

ये पढ़ा क्या?
X