swami vivekananda

रामकृष्ण परमहंस: अपने आखिरी वक्त में भी देते रहे उपदेश, भांप गए थे अपनी मौत; ऐसे थे स्वामी विवेकानंद के गुरु

जगत-प्रसिद्ध स्वामी विवेकानंद रामकृष्ण परमहंस जी के ही प्रधान शिष्य थे। आरंभ में वे रामकृष्ण परमहंस से बहुत तर्क-वितर्क किया करते थे, किंतु धीरे-धीरे गुरु की संगति में उन्हें आध्यात्मिक सत्य की स्पष्ट अनुभूति होने लगी।

विश्व धर्म महासभा को संबोधित करने के बाद क्यों रातभर रोते रहे स्वामी विवेकानंद? पढ़ें पूरा किस्सा

15 जनवरी 1897 को भारत वापस आते हुए वे सबसे पहले श्रीलंका के कोलंबो उतरे थे और वहां हिन्दू समाज ने उनका बड़ा शानदार स्वागत किया था। स्वामी जी युवाओं के बीच इतने प्रसिद्ध हो गए थे कि उनसे मिलने के लिए युवा रेल गाड़ी तक रुकवा देते थे।

127 साल बाद भी क्यों प्रासंगिक है शिकागो के विश्व धर्म संसद में दिया गया स्वामी विवेकानंद का भाषण?

ऐतिहासिक भाषण के बाद स्वामीजी अमेरिका के घर -घर में विख्यात हो गए थे। अमेरिका में जगह-जगह पर उनके पोस्टर लग गए थे और समाचार पत्रों के माध्यम से उनके व्याख्यान अमेरिका के कोने-कोने तक पहुंचने लगे थे।

जब स्वामी विवेकानंद को रेलवे यार्ड में बितानी पड़ी रात, अगले दिन पूरा शहर स्वागत को खड़ा था

जिस सन्यासी को एक दिन पहले तक किसी ने ठहरने के लिए एक कोना तक नहीं दिया था, विश्व धर्म संसद में संबोधन के बाद उसके स्वागत में पूरा शहर बाहें फैलाए खड़ा था।

इस राजा के कहने पर स्वामी विवेकानंद ने बदला था अपना नाम, 25 की उम्र में बन गए थे सन्यासी; पढ़ें- 5 रोचक किस्से

Swami Vivekananda’s: 11सितम्बर, 1893की विश्व धर्म महासभा से पहले स्वामी जी को अमेरिका में अत्यंत कठिन दिन व्यतीत करने पड़े थे। रहने, खाने और ठण्ड के दिनों में पर्याप्त कपड़े नहीं होने के कारण परेशानी तो थी ही साथ ही साथ रंग भेद का सामना भी करना पड़ा था।

Swami Vivekananda Quotes: स्वामी विवेकानंद के ये विचार बदल सकते हैं जीवन; अपनों से करें शेयर

Swami Vivekananda Quotes: स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए आप उनके कोट्स और मैसेज को अपनों से शेयर करें…

Swami Vivekananda Quotes: ‘हम जो बोते हैं वो काटते हैं…’, स्वामी विवेकानंद के इन अनमोल विचार को अपनों से करें शेयर

Swami Vivekananda Quotes: स्वामी विवेकानंद की डेथ एनिवर्सरी के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए उनके अनमोल वचनों को अपनों से शेयर करें। यहां से लें ट्रेंडिंग और बेहतरीन कोट्स और मैसेज-

पश्चिम बंगालः अज्ञातों ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की क्षतिग्रस्त, लगाई जानी थी शिक्षा केंद्र में

इससे पहले, मई 14 को तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में झड़प के दौरान ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़ दी गई थी।

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Quotes, Images, Messages: स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर देखिए उनके प्रेरणादायक सुविचार, अपनों से भी करें शेयर

Happy Swami Vivekananda Jayanti (National Youth Day) 2020 Quotes, Wishes Images, Status, Messages: स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवनकाल में बहुत से बेहतरीन कोट्स बोले जो लोगों के लिए बेहद प्रेरणादायी है। इन कोट्स को जरूर शेयर करें।

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Quotes, Wishes Images, Status: ‘जैसा तुम सोचते हो, वैसे ही बन जाओगे’, स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर शेयर करें उनके ये सुविचार

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Quotes, Wishes Images, Status, Messages, Speech: स्वामी विवेकानंद ने विश्व धर्मों की संसद (1893) में भारत और हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व किया। यह धर्मों की पहली विश्व संसद थी और इसे 11 से 27 सितंबर 1893 तक आयोजित किया गया था।

Happy Swami Vivekananda Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes: दिल और दिमाग के टकराव में दिल की सुनो…. जानिए स्वामी विवेंकानंद की प्रेरणादायक बातें

Happy Swami Vivekananda Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Messages: आइए जानते हैं स्वामी विवेकानंद जी के बेहतरीन कोट्स को और उन्हें अपनों के बीच शेयर करें।

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Date: स्वामी विवेकानंद जी कुछ समय के लिए बेरोजगार हो गए थे, जानिए उनके जीवन से जुड़ी अन्य बातें

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Date: स्वामी विवेकानंद जयंती उस व्यक्ति से याद करने और सीखने का दिन है जिसने हिंदू धर्म के विचारों को फैलाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से अधिक किया, खासकर दुनिया के युवाओं के बीच।

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Speech, Essay, Quotes: 12 जनवरी को है स्वामी विवेकानंद जयंती… यहां से तैयार करें 5 बेहतरीन स्पीच

Swami Vivekananda Jayanti 2020 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Slogan, Quotes: भारत सरकार ने स्वामी विवेकानंद की जन्म तिथि को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसलिए भारत का राष्ट्रीय युवा दिवस 1985 से प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को मनाया जाता है।

JNU में उपद्रवियों ने की स्वामी विवेकानंद की मूर्ति से छेड़खानी, लिख दिया ‘भगवा जलेगा’

हालांकि, यह किसने किया? यह अभी तक साफ नहीं हो सका है। विवेकानंद की यह प्रतिमा कैंपस के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक (प्रशासनिक खंड) में है, जिसके कुछ ही दूर पंडित नेहरू की भी मूर्ति स्थापित है।

Swami Vivekananda Inspirational Quotes, Thoughts: स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि आज, जानें इनके 10 मशहूर कोट्स

Swami Vivekananda Quotes: स्वामी विवेकानंद को एक संत के रूप में, एक महान वक्ता, विचारक व देशभक्त के तौर पर भी जाना जाता है। इनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। स्‍वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। स्‍वामी विवेकानंद ने भारत के उत्‍थान के लिए कई काम किये और लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई।

Happy National Youth Day 2019 Wishes Images, Quotes, Messages: राष्ट्रीय युवा दिवस पर दोस्तों को भेजें ये प्रेरणादायक संदेश

Happy National Youth Day 201, Swami Vivekananda Jayanti 2019 Wishes Images, Quotes, SMS, Messages: स्वामी विवेकानंद के दर्शन, सिद्धांत, अलौकिक विचार और आदर्श बहुत ही उच्च कोटि के हैं। ये दुनियाभर के युवाओं को नई राह दिखाने वाले हैं।

रांची : युवा दिवस पर 33 फीट ऊंची स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण, दावा- राज्य में सबसे बड़ी मूर्ति

युवा दिवस (12 जनवरी) पर झारखंड के सीएम रघुवर दास ने शनिवार शाम राजधानी रांची के बड़ा तालाब (रांची झील) में स्थापित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया। दावा है कि यह राज्य की सबसे बड़ी प्रतिमा है। इसकी ऊंचाई 33 फीट और वजन 9.8 टन है।

Swami Vivekananda Jayanti 2019 Wishes Quotes: स्वामी विवेकानंद के 10 प्रेरणादायक विचार, जीवन में ला सकते हैं बड़ा बदलाव

Happy Swami Vivekananda Jayanti 2019 Wishes Quotes, Happy National Youth Day 2019 Quotes: “जब तक लाखों लोग भूखे और अज्ञान होंगे, मैं हर उस व्यक्ति को देशद्रोही ठहराऊंगा, जो अपने खर्चों पर शिक्षित हो गए हैं और उन पर ध्यान नहीं दिया।”

ये पढ़ा क्या?
X