Sushil Kumar

पहलवान सुशील कुमार का आरोप- मेरे जाली दस्तख़त कर की गई लाखों की हेराफेरी

सुशील ने 2008 में हुए बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद 2012 में लंदन ओलंपिक ने उन्हें सिल्वर मेडल मिला था। उन्होंने 2010 में मॉस्को में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।

रामदेव पुश अप चैलेंज में ओलंपिक पदक विजेताओं को दे चुके हैं मात, खेल मंत्री ने भी जोड़ लिए थे हाथ

एंकर के काफी आग्रह पर रामदेव मंच पर पहुंचे। इस दौरान किरण रिजिजू मना करते रहे। रामदेव पुश-अप चैलेंज के लिए तैयार हो गए। उनके साथ मैरीकॉम, सुशील कुमार और विजेंदर सिंह भी पुश-अप चैलेंज के लिए तैयार थे।

पुलवामा: ‘न तोड़े जाएं खेल के रिश्ते’, विरोध-प्रदर्शन के बीच ओलिंपिक विजेता सुशील कुमार की राय

Ind vs Pak: पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने भी पाकिस्तान के साथ सभी तरह के खेल संबंध खत्म करने की बात कही है।

अपने खिलाफ FIR दर्ज होने पर भड़के पहलवान सुशील कुमार, कहा- दोषी हूं तो फांसी चढ़ा दो

एफआइआर को पढ़ने के बाद सुशील कुमार ने कहा कि अगर एक चश्मदीद भी उनके खिलाफ गवाही देता है तो वह अंजाम भुगतने के लिए तैयार हैं।

वॉकओवर से मिले सुशील कुमार के गोल्ड पर बवाल, फरहान अख्तर बोले- मेडल न लें रेसलर

इंदौर में पुरुषों के 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में सुशील कुमार ने बिना फाइनल मैच खेले ही गोल्ड मेडल जीत लिया।

राजनीतिः ओलंपिक की राह के रोड़े

सुशील और लिएंडर पेस की ओलंपिक में भाग लेने की चाहत ने ही आज उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया है। अगर इन दोनों महान खिलाड़ियों ने ओलंपिक में भाग लेने की चाहत को विराम दिया होता तो उनकी हीरो वाली छवि को और चार चांद लग जाते।

विवेक शुक्ला का लेख : ओलंपिक से पहले की कुश्ती

भारतीय कुश्ती संघ को लगता है कि सही तरह से फैसले करने नहीं आते। उसने अंत तक यह साफ नहीं किया कि रियो में चौहत्तर किलो भार वर्ग में बेजिंग ओलंपिक के कांस्य और लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता सुशील कुमार जाएंगे या फिर नरसिंह यादव।

सुप्रीम कोर्ट जाने से पहले कुश्ती महासंघ से बात करेंगे सुशील कुमार

चयन के लिए ट्रायल की याचिका दिल्ली हाई कोर्ट में खारिज हो जाने के बाद दो बार के ओलंपिक पदकधारी पहलवान सुशील कुमार रियो ओलंपिक में भाग लेने की अंतिम मुहिम के तहत फिर से भारतीय कुश्ती महासंघ से बात करेंगे।

अदालती जंग में चित हुए सुशील कुमार, कोर्ट ने कहा- चयन ट्रायल से पड़ सकता है नरसिंह के मौके पर प्रभाव

ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार दिल्ली हाई कोर्ट में कानूनी लड़ाई हार गए। अदालत ने रियो ओलंपिक के लिए चयन ट्रायल की उनकी मांग यह कहकर ठुकरा दी कि इससे चयनित पहलवान नरसिंह पंचम यादव के मौके पर असर पड़ सकता है।

रियो ओलंपिक में खेलने की सुशील की उम्‍मीदों को झटका, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

पहलवान सुशील कुमार के रियो ओलंपिक 2016 में खेलने की संभावनाओं पर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने विराम लगा दिया है। अब उनके पास उच्‍चतम न्‍यायालय में अपील करने का ही विकल्‍प है।

रेसलिंग फेडरेशन का आरोप-सुशील कुमार ने किया पब्‍ल‍िक के पैसे का गलत इस्‍तेमाल

सुशील कुमार बनाम नरसिंह यादव विवाद में एक नया टि्वस्‍ट आ गया है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा- सुशील कुमार और नरसिंह को मोहरा न बनाए कुश्ती महासंघ

न्यायमूर्ति मनमोहन ने आश्चर्य जताया कि देश का मान बढ़ाने वाले ये दोनों पहलवान क्या यह जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं क्योंकि ये चीजें महासंघ में राजनीति के कारण हो रही हैं, जो कि चौंकाने वाली हैं।

सुशील कुमार के लिए की थी नेताओं ने सिफारिशें : भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा है कि यदि कोटा हासिल कर लेने के बाद भी किसी पहलवान को कानूनी दांवपेंच में उलझाकर ओलंपिक में हिस्सा लेने से रोक दिया जाएगा तो इससे देश में कुश्ती की हत्या हो जाएगी।

क्‍या होगा सुशील कुमार का? रेसलिंग फेडरेशन ने हाई कोर्ट से कहा-नरसिंह यादव हैं बेहतर

डब्ल्यूएफआई ने हालांकि सप्ष्ट किया कि इस वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सुशील कुमार की तुलना में नरसिंह सर्वश्रेष्ठ पहलवान है और चयन निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से किया गया है।

कुश्ती से पहले की ‘कुश्ती’

डबल ओलंपिक मेडलिस्ट होने के कारण सुशील कुमार से सहानुभूति रखने वाले भी कम नहीं हैं। उनका मानना है कि अगर सुशील कुमार चोटिल नहीं हुए होते तो जरूर ओलंपिक कोटा हासिल कर लेते। पदक जीतने का अभी भी उनमें माद्दा है। इसलिए उन्हें ट्रायल के जरिए मौका दिया जाना चाहिए।

अदालत जाने से शर्म महसूस कर रहे हैं सुशील, कहा- अपने वादे से मुकर रहा है डब्ल्यूएफआई

सुशील ने कहा, ‘अदालत में जाना शर्मनाक है। मैं अदालत में थोड़ा अजीब महसूस कर रहा था। एक एथलीट को अदालत में नहीं मैदान पर होना चाहिए।’

कुश्ती और धींगामुश्ती

भारत की ओर से चौहत्तर किलोग्राम वर्ग में नरसिंह पंचम पहले ही रियो ओलंपिक के लिए चुने जा चुके हैं। लेकिन चूंकि सुशील कुमार ने ज्यादा योग्य उम्मीदवार को ओलंपिक में भेजने की मांग के साथ उनके और नरसिंह पंचम के बीच मुकाबले का सवाल उठा दिया है

ये पढ़ा क्या?
X