Supreme Court

डिजिटल मीडिया रेगुलेशन पर है सरकार की नजर, SC से कहा- पहले डिजिटल मीडिया के संदर्भ में लें कोई फैसला, यह बहुत तेजी से पहुंचता है लोगों के बीच

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से दायर जवाबी हलफनामे में कहा गया, ‘‘अगर न्यायालय कोई फैसला लेता है तो यह पहले डिजिटल मीडिया के संदर्भ में लिया जाना चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया से संबंधित पर्याप्त रूपरेखा एवं न्यायिक निर्णय पहले से मौजूद हैं।’’

आप किसी एक समुदाय को निशाना नहीं बना सकते, यूपीएससी जिहाद कार्यक्रम से जुड़ी सुनवाई पर बोले सुप्रीम कोर्ट; शो के प्रसारण पर लगाई रोक

कोर्ट ने कहा कि आप किसी एक समुदाय को निशाना नहीं बना सकते। 15 सितंबर को उच्च न्यायालय ने मुसलमानों के सिविल सेवा में चुने जाने को लेकर दिखाए जा रहे कार्यक्रम पर सख़्त एतराज़ जताते हुए बचे हुए एपिसोड दिखाने पर रोक लगा दी है।

‘टीआरपी और सनसनी है टीवी मीडिया की परेशानी’, SC ने सुदर्शन न्यूज के यूपी जिहाद शो पर लगाई रोक; कहा- किसी एक समुदाय को निशाना नहीं बना सकते

न्यायालय ने कहा कि पहली नजर में ये मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने वाले प्रतीत होते हैं। शीर्ष अदालत ने इस कार्यक्रम की दो कड़ियों के प्रसारण पर रोक लगाते हुये कहा, ‘‘इस समय, पहली नजर में ऐसा लगता है कि यह कार्यक्रम मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने वाला है।’’

समलैंगिक विवाह को हमारा कानून, समाज और मूल्य मान्यता नहीं देते हैं, केन्द्र ने अदालत से कहा

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने यह भी कहा कि हिन्दू विवाह अधिनियम में भी विवाह से जुड़े विभिन्न प्रावधान संबंधों के बारे में पति और पत्नी की बात करते हैं, समलैंगिक विवाह में यह कैसे निर्धारित होगा कि पति कौन है और पत्नी कौन।

‘फाइन भरने का यह अर्थ नहीं है कि हमें फैसला स्वीकार्य,’ प्रशांत भूषण ने कहा- विरोध करने वालों का मुंह बंद कराने में जुटी सरकार

प्रशांत भूषण ने कहा, सरकार के खिलाफ बोलने वालों को परेशान किया जा रहा है। ऐसे लोगों की मदद के लिए जन-जन से एक-एक रुपया जमा कर ट्रुथ फंड (सच्चाई कोष) बनाया जा रहा है।

फिलहाल नहीं छिनेगा 48 हजार परिवारों का आशियाना! केंद्र ने SC से कहा- हल पर दिल्ली सरकार व रेलवे में चल रही बात

केंद्रीय सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया कि झुग्गियों को अभी नहीं हटाया जाएगा। सरकार ने कहा कि रेल्वे दिल्ली सरकार से बात कर रही है और इसका कोई हल निकाला जाएगा।

2009 अवमानना केस: प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिक की यह मांग

भूषण ने याचिका में आपराधिक अवमानना मामले में प्रक्रियागत बदलाव का सुझाव देते हुए ‘‘एकतरफा, रोषपूर्ण और दूसरे की भावनाओं पर विचार किए बिना किए गए फैसले’’ की आशंका का दूर करने का अनुरोध किया है।

SBI, ICICI समेत इन बैंक में संदिग्ध लेनदेन में बढ़ोतरी, रिपोर्ट में दावा

कई मामलों में एफआईयू ने जांच शुरू कर दी है। उदाहरण के लिए एक सरकारी बैंक को दिल्ली की एक कंपनी के कैपिटल मार्केट ट्रांजेक्शंस के बारे में जानकारी मुहैया कराने को कहा गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, वेस्ट बंगाल समेत इन राज्यों को थमाया नोटिस, 2 हफ्ते बाद सुनवाई

जस्टिस एसए बोबड़े की नेतृत्व वाली तीन जजों की पीठ ने इस मामले की सुनवाई करते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस देते हुए दो सप्ताह के लिए सुनवाई टाल दी है।

कोरोना संकट के बीच एंबुलेंस वसूल रही मनमाना पैसा, सुप्रीम कोर्ट ने दिए सुधार के निर्देश

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से याचिका की सुनवाई करते हुये पीठ ने कहा, ‘‘सभी राज्यों के लिये इस प्रक्रिया का पालन करना और एम्बुलेंस सेवा की क्षमता में वृद्धि करने के लिये आवश्यक कदम उठाना जरूरी है।’’

जब तक अरविंद केजरीवाल जिंदा है, किसी का घर नहीं ढह सकता- बीजेपी को आप का जवाब, SC जाएगी दिल्‍ली सरकार

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चढ्ढा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, बीजेपी झुग्गी झोपड़ी वाले इलाकों में नोटिस लगा रही है जिसमें लिखा हुआ है कि उनका घर ढहा दिया जाएगा।

नीरव मोदी के पक्ष में गवाही देंगे पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज मार्कंडेय काटजू, कहा- भारत में नहीं मिलेगा न्याय

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी पीएनबी घोटाले में आरोपी है, सीबीआई की चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि नीरव मोदी ने 6498 करोड़ रुपए का गबन किया।

मीडिया को नहीं है बोलने की आज़ादी का मंत्र जपने का हक: मार्कण्‍डेय काटजू

“हमारे मीडिया को बोलने की आज़ादी का मंत्र जपने का कोई अधिकार नहीं जब वह क्रांति की बात करने वालों की आवाज़ दबा रहे हैं।”

‘आपका कुत्ता और आप दोनों बराबर हैं क्या?’ CJI ने वर्चुअल कोर्टरूम में वकील पर दागा सवाल, बोलती बंद

कोर्ट ने कहा कि जानवरों को विभिन्न कानूनों के तहत संरक्षण प्राप्त है। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि धार्मिक ग्रंथों में इस बात का जिक्र है कि जानवर और इंसान बराबर होते हैं। लेकिन लोग जानवरों के साथ सही व्यवहार नहीं कर रहे हैं और उन्हें चोट पहुंचा रहे हैं।

26 साल पहले भुना लिया था दूसरे का 2,242 रुपये का चेक, कोर्ट की सख्ती के बाद करना पड़ेगा 55 लाख का भुगतान

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आरोपी को अपने खिलाफ आपराधिक मामला हटवाने के लिए शिकायतकर्ता को भुगतान करने के साथ न्यायिक प्रक्रिया और उसका समय बर्बाद करने के लिए जुर्माना भरना होगा।

13 जजों की बेंच ने जिनकी याचिका पर 68 दिनों तक की थी सुनवाई, उनका निधन, जानें- कौन थे केशवानंद भारती?

स्वामी केशवानंद भारती का 79 साल की उम्र में केरल स्थित इडनीर मठ में निधन हो गया, वे लंबे समय से बीमार थे।

सुप्रीम कोर्ट के बाद बार काउंसिल भी दे सकता है प्रशांत भूषण को सजा, ट्वीट्स के जांच के आदेश

एडवोकेट्स एक्ट की धारा 24ए के तहत अगर कोई वकील नैतिक भ्रष्टता से जुड़े किसी अपराध में दोषी पाया जाता है, तो उसे दो साल के लिए कानूनी प्रैक्टिस से अयोग्य किया जा सकता है।

नहीं टलेंगे NEET, JEE Exams, 6 गैर-BJP शासित सूबों की याचिका SC ने कर दी खारिज

महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के छह मंत्रियों ने शीर्ष अदालत से यह कहते हुए याचिका दायर की थी कि यदि आदेश की समीक्षा नहीं की गई, तो “गंभीर और अपूरणीय क्षति और छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

ये पढ़ा क्या?
X