Supreme Court Of India

दूसरी नजर: बड़े सुधार की जरूरत

जब कार्यपालिका अपने विशुद्ध प्रशासनिक या नीतिगत फैसले पर बिना विधिशास्त्र आधारित समीक्षा चाहती है तो उसे अपने विधि अधिकारियों के जरिए कार्यपालिका को सुप्रीम कोर्ट का सामना करना चाहिए।

Cryptocurrency for trade: क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक सुप्रीम कोर्ट ने हटाई, दो साल पहले के रिजर्व बैंक के फैसले को पलटा

Supreme Court on Cryptocurrency: सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाने के भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले को पलट दिया है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लगाते हुए बैंकों को इस वर्चुअल करेंसी के जरिए ट्रेडिंग न करने का कहा था।

सरकार-जुडिशरी में फिर टकराव! जस्टिस कुरैशी को चीफ जस्टिस बनाना चाहता था सुप्रीम कोर्ट का कोलिजियम, मोदी सरकार ने किसी और को बनाया

केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश को चीफ जस्टिस की नियुक्ति के मामले में एक बार फिर से कोलिजियम की सिफारिश को दरकिनार कर दिया है। सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली समिति ने इस पद के लिए सबसे वरिष्ठ जज एए कुरैशी के नाम की सिफारिश की थी।

राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, नागरिकता मामले में चुनाव आयोग को राहुल के चुनाव पर रोक के निर्देश देने वाली याचिका खारिज

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से नागरिकता मामले में राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें चुनाव आयोग को ब्रिटिश नागरिकता के मामले में राहुल के चुनाव लड़ने पर रोक संबंधी आदेश देने की मांग की गई थी।

जज के ऑर्डर में फिर हेराफेरी, सुप्रीम कोर्ट ने चेताया- न्यायपालिका में कॉरपोरेट्स की घुसपैठ

सुप्रीम कोर्ट ने जूडिशरी में कॉरपोरेट्स की घुसपैठ पर चिंता जाहिर की है। जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और संस्था को बचाने की बात कही।

यौन शोषण मामले में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को क्लीन चिट, सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने आरोप किए खारिज

सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यी आंतरिक समिति ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़ने के आरोप को निराधार पाया और उन्हें मामले में क्लीन चिट दे दी।

राफेल सौदाः अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट के नोटिस पर राहुल ने जवाब दाखिल किया

राफेल सौदे से संबंधित अवमानना मामले में कांग्रेस अध्यक राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल को यह नोटिस भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की याचिका पर दिया था।

Lok Sabha Election 2019: आचार संहिता उल्लंघन पर मोदी और अमित शाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस सांसद, सुनवाई के लिए तैयार हुई अदालत

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): सुप्रीम कोर्ट लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर मंगलवार को सुनवाई करने को तैयार हो गया है। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने यह याचिका दायर की है।

CJI पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला पर धोखाधड़ी-धमकाने का केस, जमानत रद्द करने की याचिका पर सुनवाई करेगा कोर्ट

सीजेआई रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला पर पहले से ही धोखाधड़ी और धमकाने का केस दर्ज है। सुप्रीम कोर्ट महिला की जमानत रद्द करने के मामले में 24 अप्रैल को सुनवाई करेगी।

मामला लंबित छोड़ जज साहब चले गए थे गोल्‍फ खेलने, तीन हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस नहीं बन पाएंगे सुप्रीम कोर्ट जज

उच्‍च न्‍यायालयों के मुख्‍य न्‍यायाधीशों को स्‍वत: सुप्रीम कोर्ट भेजे प्रोन्‍नत किए जाने का अधिकार नहीं है। उच्‍च न्‍यायालयों के वरिष्‍ठ न्‍यायाधीशों को भी सीधे सुप्रीम कोर्ट जज बनाया जा सकता है, भले ही वह किसी उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न रहे हों।

बिहार: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- सभी 17 शेल्‍टर होम में यौन उत्‍पीड़न की CBI करे जांच

सर्वोच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार और बिहार पुलिस की जांच पर असंतोष जताया है। सर्वोच्च न्यायालय ने मुजफ्फरपुर समेत 17 अन्य बालिका गृह और उनके मालिकों के विरुद्ध हो रही जांच को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है।

4600 दिन की देरी से बोफोर्स केस दोबारा खोलना चाहती थी सीबीआई! सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

जांच एजेंसी ने 31 मई, 2005 को दिल्ली हाई कोर्ट के द्वारा दिए गए फैसले के खिलाफ इसी साल 2 फरवरी को अपील की थी। इस तरह सीबीआई ने इस मामले में फैसले के खिलाफ अपील करने में 4,600 दिनों से ज्यादा की देर की है।

अयोध्‍या मामला: सिर्फ 4 मिनट चली सुनवाई, CJI बोले- कोर्ट के सामने हैं दूसरी प्राथमिकताएं

यूपी में 6 दिसंबर 1992 को हिंदू कारसेवकों के जत्थों ने बाबरी मस्जिद को ढहा दिया था। इस घटना ने भारतीय राजनीति को हमेशा के लिए दो भागों में बांट दिया था। हिंदू कार्यकर्ताओं को ये यकीन था कि ये मस्जिद भगवान राम के जन्मस्थल पर बने मंदिर को तोड़कर बनाई गई थी।

SSC-2017 ग्रेजुएट लेवल एग्‍जाम हो सकते हैं रद्द! परीक्षा के पहले लीक हो गया था प्रश्‍नपत्र

पीठ ने कहा कि वह समझती है कि गंभीर छात्रों ने रात रात भर पढ़ाई की थी परंतु न्यायालय प्रश्न पत्र लीक होने से लाभ प्राप्त करने वालों को व्यवस्था में शामिल नहीं होने दे सकती। पीठ ने कहा कि वह राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेन्सी या सीबीएसई से परीक्षा आयोजित करने के लिये कह सकती है।

अरावली पर राजस्‍थान सरकार का कबूलनामा, सुप्रीम कोर्ट को बताया- 138 में से 28 पहाड़ियां गायब

पिछले साल सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बजरी खनन से जुड़े 82 लाइसेंस को रद्द कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि बिना पर्यावरणीय मंजूरी और अध्ययन रिपोर्ट के खनन की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

Supreme Court Verdict on Firecrackers: देश भर में पटाखों पर आंशिक प्रतिबंध, जानिए कौन से जला सकते हैं, किन पर पूरी तरह बैन

Supreme Court Verdict Judgement on Firecrackers India: जस्टिस सीकरी ने कहा,” हम साफ कर देना चाहते हैं कि हम सिर्फ दीवाली के लिए ही प्रतिबद्ध नहीं हैं। चाहें गुरुपर्ब हो या क्रिसमस, हमारा आदेश सभी के लिए समान रूप से काम करेगा।”

‘यह कोई पिकनिक स्‍पॉट नहीं’, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग पर लगाया 10 लाख रुपये जुर्माना

याचिका में विभाग ने कहा कि साल 2012 में कोर्ट में दाखिल किया गया मिलता-जुलता मामला अभी तक लंबित है। बाद में विभाग ने जिस मामले को लंबित बताया था, उस मामले को सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2012 में ही निपटा दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने बंद की गुजरात दंगों से जुड़े मामलों की मॉन‍िटरिंग, SIT पूरा करेगी काम

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्य में साल 2002 में हुए दंगों के संबंध में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की तरफ से 15 साल पहले दा​खिल मामले की निगरानी को बंद कर दिया है। ये याचिका गुजरात दंगों से जुड़े मामलों की सुनवाई राज्य से बाहर करवाने के लिए दायर की गई थी।

यह पढ़ा क्या?
X