ताज़ा खबर
 

Supreme Court Of India

बिहार: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- सभी 17 शेल्‍टर होम में यौन उत्‍पीड़न की CBI करे जांच

सर्वोच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार और बिहार पुलिस की जांच पर असंतोष जताया है। सर्वोच्च न्यायालय ने मुजफ्फरपुर समेत 17 अन्य बालिका गृह और उनके मालिकों के विरुद्ध हो रही जांच को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है।

Bofors

4600 दिन की देरी से बोफोर्स केस दोबारा खोलना चाहती थी सीबीआई! सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

जांच एजेंसी ने 31 मई, 2005 को दिल्ली हाई कोर्ट के द्वारा दिए गए फैसले के खिलाफ इसी साल 2 फरवरी को अपील की थी। इस तरह सीबीआई ने इस मामले में फैसले के खिलाफ अपील करने में 4,600 दिनों से ज्यादा की देर की है।

Ranjan Gogoi, CJI

अयोध्‍या मामला: सिर्फ 4 मिनट चली सुनवाई, CJI बोले- कोर्ट के सामने हैं दूसरी प्राथमिकताएं

यूपी में 6 दिसंबर 1992 को हिंदू कारसेवकों के जत्थों ने बाबरी मस्जिद को ढहा दिया था। इस घटना ने भारतीय राजनीति को हमेशा के लिए दो भागों में बांट दिया था। हिंदू कार्यकर्ताओं को ये यकीन था कि ये मस्जिद भगवान राम के जन्मस्थल पर बने मंदिर को तोड़कर बनाई गई थी।

Supreme court, aadhaar card, aadhaar card verdict, aadhaar, aadhaar verdict, aadhaar judgement, aadhar supreme court verdict, aadhaar card supreme court judgement, aadhaar card judgement, adhar card, aadhar card verdict, aadhar card faisla, uidai, uidai,

SSC-2017 ग्रेजुएट लेवल एग्‍जाम हो सकते हैं रद्द! परीक्षा के पहले लीक हो गया था प्रश्‍नपत्र

पीठ ने कहा कि वह समझती है कि गंभीर छात्रों ने रात रात भर पढ़ाई की थी परंतु न्यायालय प्रश्न पत्र लीक होने से लाभ प्राप्त करने वालों को व्यवस्था में शामिल नहीं होने दे सकती। पीठ ने कहा कि वह राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेन्सी या सीबीएसई से परीक्षा आयोजित करने के लिये कह सकती है।

Aravali

अरावली पर राजस्‍थान सरकार का कबूलनामा, सुप्रीम कोर्ट को बताया- 138 में से 28 पहाड़ियां गायब

पिछले साल सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बजरी खनन से जुड़े 82 लाइसेंस को रद्द कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि बिना पर्यावरणीय मंजूरी और अध्ययन रिपोर्ट के खनन की इजाजत नहीं दी जा सकती है।

Fire Crackers

Supreme Court Verdict on Firecrackers: देश भर में पटाखों पर आंशिक प्रतिबंध, जानिए कौन से जला सकते हैं, किन पर पूरी तरह बैन

Supreme Court Verdict Judgement on Firecrackers India: जस्टिस सीकरी ने कहा,” हम साफ कर देना चाहते हैं कि हम सिर्फ दीवाली के लिए ही प्रतिबद्ध नहीं हैं। चाहें गुरुपर्ब हो या क्रिसमस, हमारा आदेश सभी के लिए समान रूप से काम करेगा।”

supreme court

‘यह कोई पिकनिक स्‍पॉट नहीं’, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग पर लगाया 10 लाख रुपये जुर्माना

याचिका में विभाग ने कहा कि साल 2012 में कोर्ट में दाखिल किया गया मिलता-जुलता मामला अभी तक लंबित है। बाद में विभाग ने जिस मामले को लंबित बताया था, उस मामले को सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2012 में ही निपटा दिया था।

supreme court

सुप्रीम कोर्ट ने बंद की गुजरात दंगों से जुड़े मामलों की मॉन‍िटरिंग, SIT पूरा करेगी काम

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्य में साल 2002 में हुए दंगों के संबंध में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की तरफ से 15 साल पहले दा​खिल मामले की निगरानी को बंद कर दिया है। ये याचिका गुजरात दंगों से जुड़े मामलों की सुनवाई राज्य से बाहर करवाने के लिए दायर की गई थी।

supreme court

मुजफ्फरपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने लगाई नीतीश सरकार को फटकार, पूछा- शेल्‍टर होम को कौन दे रहा पैसा?

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (7 अगस्त) को बिहार सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने ये फटकार मुजफ्फरपुर जिले में एनजीओ के द्वारा संचालित बालिका गृह में नाबालिग बच्चियों के साथ हुए कथित रेप के मामले में लगाई है।

Supreme Court, Supreme Court says, Supreme Court orders, Chief Justice, Chief Justice says, Allocate Matters, Right to Allocate Matters, First in Counterparts, Chief Justice is First, Supreme Court decision, National news

समलैंगिकता: याचिकाकर्ता को आशंका- आपस में संबंध बनाने लगेंगे सेना के जवान

याचिकाकर्ता सुरेश कौशल ने कहा,”धारा 377 को हटाने से इस बात का भय बढ़ जाएगा कि जवान अपने ही साथी जवानों से यौन संबंध रखने लगेंगे। अगर इस प्रावधान को गैर आपराधिक घोषित किया गया तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकता है।”

basant panchami 2018, basant panchami, basant panchami 2018 marriage muhurat, vivah shubh muhurat, vivah shubh muhurat 2018, basant panchami 2018 for marriage

शादियों में होने वाला खर्च बताना हो अनिवार्य, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से विचार करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला एक विवाह के मुकदमे की सुनवाई के दौरान दिया। इस मामले में पीड़ित पत्नी ने पति और उसके परिवार के ऊपर कई तरह के आरोप लगाए थे। जबकि दूसरे पक्ष ने किसी भी तरह का दहेज मांगने या स्वीकार करने से इंकार किया था।

विवाहेत्‍तर संबंधों के लिए महिला भी हो जिम्‍मेदार, सुप्रीम कोर्ट में याचिका का केंद्र ने किया विरोध

याचिका में ये कहा गया है कि विवाहेत्तर संबंध में पुरुष और महिला को बराबर का दोषी माना जाए। इंडियन पीनल कोड की धारा 497 के तहत दोषी उस पुरुष को ही माना जाता है, जिसने किसी महिला से यौन संबंध बनाए हों, जो उसकी पत्नी नहीं है।

Petition, SIT, SIT probe, justice brij gopal loya, death, dismissed, justice loya, sohrabuddin case, gujrat, supreme court, amit shah, anuradha, loya family, national news in hindi, world news in hindi, international news in hindi, political news, hindi news, world news, jansatta

निकाह हलाला और तीन तलाक की याचिकाकर्ता को मिली धमकी! हत्या और रेप की कोशिश का आरोप

दिल्ली के ओखला विहार के निवासी और गैंगस्टर उन्हें जान से मारने की धमकियां दे रहे हैं। ओखला विहार वही इलाका है, जहां उन्होंने किराये पर मकान लेने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि वे लोग उन पर मामला वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं।

रिपोर्ट: सुप्रीम कोर्ट के 23 में से सिर्फ 12 जजों ने सार्वजनिक की है अपनी संपत्ति

मई 1997 में, सुप्रीम कोर्ट की फुल बेंच ने फैसला दिया था कि सभी जज अपनी संपत्ति और निवेशों का ब्यौरा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के पास दाखिल करेंगे। ब्यौरे में पत्नी और बच्चों की संपत्ति का ब्यौरा भी शामिल होगा। ये घोषणाएं पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएंगी।

मेरी बीमार मां को भी आधार के चलते पेंशन मिलने में हुई थी परेशानी- सुप्रीम कोर्ट में जज ने सुनाई आपबीती

आधार प्रमाणीकरण को लेकर जारी दिक्कतों का शिकार सिर्फ आप नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट के जज का परिवार भी हुआ है। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान डी चंद्रचूड़ ने आपबीती बताई।

Muslim Man, Muslim Man Converts to Hinduism, Muslim becomes Hindu for mairriage, conversion, religious conversion, love jihad, Supreme Court, Madhya Pradesh, Madhya Pradesh news, Delhi news, Hindi news, News in Hindi, Jansatta

पुनर्विचार याचिकाः एससी-एसटी एक्ट पर दिए फैसले को स्टे करने से सुप्रीम कोर्ट का इन्कार

कोर्ट इस मसले पर केंद्र सरकार की ओर से दी गई पुनर्विचार याचिका पर खुली अदालत में सुनवाई कर रहा था। कोर्ट ने इसी के साथ कहा कि वह इस बाबत 10 दिनों में सुनवाई करेगा। तीन दिनों के भीतर सभी पक्षों को अपनी ओर से जवाब देना होगा।

pm modi, narendra modi, jats, obc for jats, pmo, modi, jats reservations, reservation for jats, jats reservation scrapped, supreme court of india, national news, india news

नरेंद्र मोदी का वादा: जाटों के आरक्षण संबंधी मामले का ढूंढेंगे हल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि जाटों के आरक्षण को समाप्त करने संबंधी उच्चतम न्यायालय के निर्णय का उनकी सरकार अध्ययन कर रही है और कानूनी ढांचे के तहत इसका समाधान खोजने की कोशिश की जाएगी। प्रधानमंत्री ने उनसे मिलने आए विभिन्न राज्यों के जाट नेताओं के 70 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से यह बात कही। […]

teesta setalvad,supreme court of india,javed anand,sabrang,2002 gujarat riots,gulbarg society

तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी पर रोक बरकरार

उच्चतम न्यायालय ने 2002 के दंगे में तबाह अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसाइटी में एक संग्रहालय के धन के कथित गबन के मामले में अग्रिम जमानत की मांग करने वाली तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति की ओर से दाखिल याचिका एक वृहद पीठ को भेज दिया है। हालांकि, न्यायालय ने कहा कि सीतलवाड़ और उनके पति […]