Supreme Court News

प्रदूषण से लड़ाई: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी जापानी तकनीक के बारे में रिपोर्ट, केजरीवाल ने कहा- और बढ़ा सकते हैं ऑड-इवन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में ऑड-इवन स्कीम को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं। मौजूदा स्कीम 15 नवंबर को खत्म हो रही है।

वकालत से लेकर ‘फिल्म निर्माण’ तक से रहा है कनेक्शन, जानें कौन हैं सुप्रीम कोर्ट के 4 नए जज

कानून मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक जस्टिस कृष्णा मुरारी, एसआर भट्ट, वी रामासुब्रमण्यम और हृषिकेश रॉय देश की सबसे बड़ी अदालत के जज होंगे।

अयोध्या विवाद में मध्यस्थ बने जस्टिस कलीफुल्ला के नाम हैं कई बड़े फैसले, कश्मीर में किया था यह काम

अयोध्या विवाद के मध्यस्थ बनाए गए जस्टिस कलीफुल्ला के नाम कई बड़े फैसले हैं। उन्हें कश्मीर के लोगों के मन में भरोसा पैदा करने के लिए भी जाना जाता है।

जब चीफ जस्टिस ने राजीव धवन को सुनाया- कुर्सी से खड़े होने के बाद वकीलों से बात नहीं करता

बातचीत उस वक्त शुरू हुई जब लंच ब्रेक के बाद जस्टिस गोगोई अपने कोर्ट में पहुंचे। इससे एक घंटे पहले, जब बेंच के जज लंच के लिए उठे तो धवन ने कुछ कहना चाहा, लेकिन सीजेआई वहां से निकल गए।

सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्‍पणी: अवैध शादी से पैदा होने वाला बच्‍चा वैध

जस्टिस डीवीई चंद्रचूड और जस्टिस एमआर शाह की बेंच ने कहा कि अगर कानून बच्चे को वैध मानता है तो इसकी इजाजत नहीं कि ऐसे बच्चे को हमदर्दी के आधार पर नौकरी से वंचित किया जाए।

खदान में फंसे मजदूरों पर मेघालय सरकार को SC की फटकार- ‘जिंदा हैं या नहीं, जैसे भी हैं बाहर निकालो, हम रेस्क्यू से संतुष्ट नहीं’

जिस 370 फीट गहरी खदान में मजदूर फंसे हैं उसमें 70 फीट तक पानी भरा है। एनजीटी ने इस खदान से खनन पर रोक लगाने का आदेश दिया था। इसके बावजूद यहां से खनन जारी था।

नेताओं के खिलाफ मामलों की जानकारी नहीं दी, केंद्र के रवैये से सुप्रीम कोर्ट दुखी

देश भर अलग-अलग अदालतों में सांसदों और राजनेताओं के खिलाफ लंबित पड़े मामलों का विवरण मुहैया कराने में नाकाम रहने पर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने लताड़ खानी पड़ी। गुरुवार (30 अगस्त) को जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस नवीन सिन्हा और जस्टिस केएम जोसेफ की एक पीठ ने कहा, “भारत सरकार तैयार नहीं है” क्योंकि वह अदालत द्वारा मांगी गई जानकारी नहीं दे पाई।

समलैंगिकता: याचिकाकर्ता को आशंका- आपस में संबंध बनाने लगेंगे सेना के जवान

याचिकाकर्ता सुरेश कौशल ने कहा,”धारा 377 को हटाने से इस बात का भय बढ़ जाएगा कि जवान अपने ही साथी जवानों से यौन संबंध रखने लगेंगे। अगर इस प्रावधान को गैर आपराधिक घोषित किया गया तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकता है।”

गैर हिंदू से शादी पर इंदिरा गांधी के घुसने पर लगाया था बैन, जगन्नाथ मंदिर को सुप्रीम कोर्ट ने दी यह सलाह

मंदिर अपने नियमों को लेकर काफी सख्त है। मंदिर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी प्रवेश नहीं दिया गया था। इंदिरा द्वारा अन्य धर्म के व्यक्ति से शादी करने के कारण मंदिर ने उनके प्रवेश पर भी रोक लगा दी थी। मंदिर प्रशासन ने कहा था कि केवल हिंदू ही अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट बोला- शादी की उम्र से पहले भी लिव इन में रह सकते हैं लड़का-लड़की

माननीय सुुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि लिव-इन रिश्तों को अब न्यायालय भी मान्यता देता है। इसे महिलाओं की सुरक्षा के लिए घरेलू हिंसा अधिनियम, 2005 के तहत कानून में जगह दी गई है। सुप्रीम कोर्ट नंदकुमार बनाम केरल हाई कोर्ट मामले की सुनवाई कर रही थी।

कठुआ: सुप्रीम कोर्ट से बोला मुख्य आरोपी सांझीराम- मैं गैंगरेप पीड़िता के दादा जैसा

सांझीराम ने कोर्ट से कहा कि वह पीड़िता बच्ची के दादा की तरह हैं। उन्हें पुलिस अफसरों ने झूठा फंसा दिया है। सांझीराम और सभी आठ आरोपी पीड़िता बच्ची के साथ इंसाफ चाहते हैं। इसके अलावा उनकी मांग है कि मामले की जांच निष्पक्ष एजेंसी करे।

खत्म होगा ‘सुप्रीम’ संकट- सवाल उठाने वाले जजों से मिलेंगे चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा

न्यायायमूर्ति कुरियन जोसेफ, रंजन गोगोई और महान्यायवादी के.के. वेणुगोपाल से मिल रहे संकेतों से इस विवाद पर सुलह के आसार नजर आ रहे हैं। न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने कोच्चि में कहा कि शीर्ष न्यायालय में कोई भी संवैधानिक संकट नहीं है और जो मुद्दे उन लोगों ने उठाए हैं, उनके सुलझने की पूरी संभावना है।

जजों का झगड़ा सुलझाने में जुटा बार काउंसिल, चेयरमैन बोले- अफसोस हमने दिया राहुल गांधी को बोलने का मौका

प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ आरोप लगाने वाले उच्चतम न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने आज (13 जनवरी) कहा कि ‘‘कोई संकट नहीं है।’’ न्यायमूर्ति गोगोई एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आये थे।

सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की प्रेस कान्‍फ्रेंस के वक्‍त क्‍या कर रहे थे CJI दीपक मिश्रा, जानिए

इनमें से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के न्यायाधीश बीएच लोया की रहस्यमय परिस्थिति में हुई मौत से संबंधित याचिका को उचित पीठ को ना सौंपे जाने का मामला भी शामिल है। सीजीआई के खिलाफ विरोध जताने के लिए न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर के आवास पर चारों वरिष्ठ न्यायधीशों ने मीडिया को संबोधित भी किया।

पूर्व जस्टिस की राय- प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले जजों पर चले महाभियोग

Supreme Court Senior Judges Address Media: ‘वे सिर्फ 4 जज है, वहां 24 और भी जज हैं। 4 जज एक साथ आ जाते हैं और चीफ जस्टिस को गलत तरीके से पेश करते हैं, यह अपरिपक्व और बचकाना व्यवहार है।’

UP में न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह यूपी के लोकायुक्त नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश का नया लोकायुक्त नियुक्त कर दिया क्योंकि राज्य सरकार उसके निर्देशों का पालन करने में विफल रही थी।

अनब्याही मां हो सकती है बच्चे की संरक्षक

एक ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि पिता की मंजूरी के बिना एक अविवाहित मां अपने बच्चे की एकमात्र कानूनी अभिभावक हो सकती है। न्यायाधीश विक्रमजीत सेन, और अभय…

बलात्कार मामलों में नहीं हो सकता किसी तरह का समझौता: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने सख्त संदेश देते हुये आज कहा कि बलात्कार या बलात्कार के प्रयास के मामलों में किसी भी प्रकार का उदार दृष्टिकोण अपनाना या मध्यस्थता का विचार आना…