Summer

चौपाल : किस ओर

अपने थोड़े से ऐश और आराम के लिए दूसरों पर समस्या थोपना कहां न्यायोचित है? नैतिकता तो जैसे समाज से गायब ही होती जा रही है।

गर्मी से परेशान शख्‍स ने सूरज के खिलाफ पुलिस में की शिकायत, कानूनी कार्रवाई की मांग

आसमान से बरसती आग को लेकर सूर्य पर भारतीय संविधान अनुसार कानूनी धाराओं में कार्रवाई की मांग की गई है। पुलिस ने मामला प्राकृतिक घटना बताकर आवेदन फाइल कर दिया है।

गर्मी का कहर: राजस्‍थान के फलौदी में पारा 50 डिग्री पार, अहमदाबाद में 100 साल का रिकॉर्ड टूटा

राजस्‍थान के फलौदी में गुरुवार को पारा 50 डिग्री को पार कर गया। यहां पर चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर और जैसलमेर में भी पारा 50 डिग्री के करीब दर्ज किया गया।

संपादकीयः मौसम की मार

हर साल गरमी में बढ़ते तापमान के साथ लू के थपेड़ों से बड़ी तादाद में लोगों के बीमार होने और मरने की खबरें आने लगती हैं। कई बार इसके असर से मरने वालों की तादाद काफी हो जाती है।

गर्मियों में बालों को स्मूथ और शायनी बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

गर्मियों में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल के तेल से सिर और बालों के मसाज और समय-समय पर बालों को नीचे से कटवाते रहना कमजोर और पतले बालों की परेशानी से निजात दिला सकता है।

जल बोर्ड ने घोषित किया समर एक्शन प्लान

गर्मियों के लिए एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए जल संसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली जल बोर्ड हर तरह से तैयार है और दिल्लीवासियों को गर्मी के कारण पानी की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी।

देश में कई जगह तापमान 40 के पार, ओडिशा में 66 की मौत

झारखंड के जमशेदपुर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रांची में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रहा

पर्यावरण : ताप की तपिश

हवा में कार्बन की औसत मात्रा 400 पार्ट प्रति मिलियन तक के खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। यह तय मानकों से 43 फीसद ज्यादा है।

झुलस रहे देश के कई इलाके, दिल्ली में रहा सबसे गर्म दिन

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस साल इस समय के सामान्य से छह डिग्री अधिक है।

गर्मियों में तुरंत ऊर्जा के लिए अपनाएं ये पांच आहार

तरबूज गर्मियों में डिटॉक्स के लिए एक बेहतरीन आहार है। तरबूज शरीर में क्षार का निर्माण करता है और इसमें उच्च मात्रा में स्रिटलिन होता है।

पहली बार जारी हुई गर्मी और लू की भविष्यवाणी

मार्च का सुहावना मौसम बीतने के बाद अब गर्मी की बारी है। मौसम विभाग ने पहली बार गर्मी और लू के लेकर भविष्यवाणी जारी करते हुए कहा कि अप्रैल से जून तक का मौसम लगभग पूरे देश में सामान्य से अधिक गर्म रहेगा।

सरकार और कंपनियों की लड़ाई से लग सकते हैं बिजली के झटके

बिजली वितरण कंपनियां गर्मी के मौसम में बिजली की मांग को पूरा करने के तमाम दावे कर रही हैं, इसके बावजूद बिजली संकट की संभावना बरकरार है।

इस गर्मी में नहीं रुलाएगी बिजली

इस साल गर्मी के मौसम में दिल्ली में बिजली की मांग 6100 मेगावॉट तक पहुंचने का अनुमान है। पिछले साल यह 5846 मेगावॉट थी। पिछली गर्मियों में बीआरपीएल इलाके में बिजली की पीक डिमांड 2427 मेगावॉट थी, जो इस साल बढ़कर 2563 मेगावॉट तक जा सकती है।

तो गर्मी में हो जाएंगे घर के बंदी

अगर विश्व के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि होती है, तो 30 फीसद तक ऐसी आशंका है कि तापमान इतना अधिक हो जाएगा कि उत्तर भारत में सबसे गर्म महीनों में घर के बाहर का सामान्य कामकाज करना नामुमकिन हो जाएगा।

ये पढ़ा क्‍या!
X