state bank of india

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो सोशल मीडिया पर रहें सावधान, ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर बैंक ने किया अलर्ट

एसबीआई ने ट्वीट किया है, ‘एसबीआई ग्राहकों से आग्रह किया जाता है कि वे सोशल मीडिया पर अलर्ट रहें और किसी भी भ्रामक और धोखाधड़ी से पूर्ण संदेशों से बचकर रहें।’

एसबीआई पर पड़ सकती है एनपीए की बड़ी मार, 60 हजार करोड़ रुपये की रकम फंसने की है आशंका

भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 60,000 करोड़ रुपये के लोन फंसने और पुनर्गठन करने का अनुमान लगाया है। बैंक को पहले ही कोरोना पैकेज के तहत 6,495 करोड़ रुपये के कर्ज पुनर्गठन के आवेदन मिले हैं।

मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में टॉप 3 में नहीं कोई सरकारी बैंक, 10 बैंकों में सिर्फ एसबीआई और पीएनबी को मिली जगह

निजी सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 6,73,736 रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ देश का नंबर वन बैंक है। बीते करीब ढाई दशकों में एचडीएफसी ने बैंकिंग सेक्टर में तेजी से अपनी पहचान बनाई है।

प्राइवेट होने वाले सरकारी बैंकों में केंद्र सरकार का नहीं होगा कोई दखल, आरबीआई बदल सकता है नियम

सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण की राह पर आगे बढ़ने की तैयारी कर केंद्र सरकार ऐसे बैंकों से पूरी तरह बाहर हो सकती है। दरअसल बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया को आकर्षक बनाने और बोलियां आमंत्रित करने के मकसद से सरकार यह फैसला लेना चाहती है।

YONO ऐप को एक अलग यूनिट बनाने की तैयारी में है भारतीय स्टेट बैंक, 40 अरब डॉलर की हो सकती है कंपनी

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा था कि योनो का इवेलुएशन 40 अरब डॉलर के लगभग हो सकता है। रजनीश कुमार ने उस समय कहा था मैं काफी समय से स्टार्टअप्स को नजदीक से देख रहा हूं।

प्रोसेसिंग फीस में छूट और ब्याज में राहत, लोन पर एसबीआई ने दिए कई ऑफर, जानें- कैसे मिलेगा लाभ

त्योहारी सीजन में क्रेडिट डिमांड को बढ़ाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने लोन पर कई तरह के ऑफर दिए हैं। प्रोसेसिंग फीस में छूट के साथ ही देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक होम लोन के ब्याज पर 10 बेसिस पॉइंट्स की छूट भी दे रहा है।

रिलायंस को रिटेल बिजनेस बेचने के बाद अब एसबीआई को अपना बीमा कारोबार बेच रहे हैं किशोर बियानी, जानें- क्या है वजह

रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपना रिटेल बिजनेस बेचने के बाद अब किशोर बियानी बीमा कारोबार से भी बाहर निकलने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई को वह जनरल और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस बेच सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को दी हिदायत, ऐसे ईमेल से रहें हमेशा सावधान, खाली हो सकता है अकाउंट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट में कहा है कि हमारे ग्राहकों को नॉन एग्जिस्टिंग एंटिटीज से एसबीआई के नाम और स्टाइल में मेल आ रहे हैं। कृपया ऐसे ईमेल पर क्लिक करने से बचें। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आगे कहा है हमने कभी ऐसा कोई मेल नहीं भेजा है।

बच्चों के लिए बैंक खाते पर भारतीय स्टेट बैंक दे रहा है कई सुविधाएं, जानें- कैसे आप उठा सकते हैं फायदा

एसबीआई ने नाबालिगों के लिए बैंक खातों पर कई आकर्षक योजनाओं का ऐलान किया है। बैंक ने ‘पहला कदम’ और ‘पहली उड़ान’ के नाम से ऑफर किए जाने वाले खातों को खुलवाने की ऑनलाइन सुविधा भी दी है।

भारतीय स्टेट बैंक 30,000 से ज्यादा कर्मचारियों को वीआरएस देने की तैयारी में, लागत कम करने के लिए शुरू होगी स्कीम

ड्राफ्ट स्कीम एसबीआई के ऐसे कर्मचारियों को सम्मानपूर्वक नौकरी छोड़ने का रास्ता उपलब्ध कराएगी, जो अपने ​करियर के पूरे होने के पड़ाव पर पहुंच चुके हैं। इसके अलावा ऐसे कर्मचारियों को भी वीआरएस दिया जाएगा, जिनकी परफॉरमेंस बेहद उच्च स्तर की नहीं है।

एसबीआई में 30 साल की नौकरी के बाद होगी काम की समीक्षा, खरे न उतरने पर छुट्टी, विरोध में कर्मचारी

सेवा विस्तार देने के लिए पहली बार समीक्षा कर्मचारी के 30 साल पूरा करने या फिर 55 साल की उम्र के हो जाने के बाद की जाएगी। इसमें यदि कर्मचारी योग्य पाए जाते हैं तो उन्हें 58 साल तक की आयु के लिए विस्तार दिया जाएगा।

बैंकों के भविष्य पर बोले भारतीय स्टेट बैंक के एमडी, सिर्फ वितरण केंद्र के तौर पर ही काम करेंगी शाखाएं

अश्वनी भाटिया ने कहा कि फिनटेक भारतीय बैंकिंग और भुगतान प्रणाली के लिए आगे का रास्ता है और इस क्षेत्र में विकास के बहुत अवसर हैं। फिनटेक ऐसी वित्तीय कंपनियां हैं, जो काम में तेजी लाने और लागत में कटौती के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही हैं।

वित्त वर्ष 2020-21 में माइनस 11 पर्सेंट होगी जीडीपी, तिमाही नतीजों में हाहाकार के बाद एसबीआई ने जताई आशंका

पिछले वित्त वर्ष में जनवरी-मार्च की जीडीपी ग्रोथ 3.1 प्रतिशत रही, जबकि पिछले वर्ष इसी तिमाही में यह 5.2 प्रतिशत रही। रिसर्च रिपोर्ट की माने तो वित्त वर्ष 2020-21 की चारों तिमाही में वास्तविक जीडीपी ग्रोथ निगेटिव रहेगी और -10.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

SBI समेत सिर्फ ये 4 बैंक रह जाएंगे सरकारी, इन बैंकों के निजीकरण की राह पर बढ़ेगी मोदी सरकार

बैंकों के निजीकरण के लिए मोदी सरकार 1970 में बैंकों के राष्ट्रीयकरण के लिए बने कानून बैंकिंग कंपनीज ऐक्ट को निरस्त कर सकती है। ऐसा करना सरकार के लिए मुश्किल भी नहीं होगा क्योंकि संसद के दोनों सदनों से वह बिल को पारित कराने में सक्षम है।

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को किया डाउनग्रेड, भविष्य को लेकर भी जताई आशंका

मूडीज ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि अगले 12-18 महीनों में रेटिंग अपग्रेड कर दी जाएगी, लेकिन भारत की रेटिंग आउटलुक बदलकर स्थिर हो जाए तो इसकी रेटिंग आउटलुक स्थिर हो सकती है।

पहली तिमाही में देश के 10 बैंकों ने राइट ऑफ किए 19 हजार करोड़ रुपये के लोन, जानें- किस बैंक ने कितना कर्ज बही-खाते से हटाया

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने 4,630 करोड़ रुपये को लोन जून तिमाही में राइट ऑफ किए हैं। इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया ने 3,505 करोड़ रुपये के लोन बही-खाते से हटा दिए हैं। कैनरा बैंक ने इस अवधि में 3,216 करोड़ रुपये के लोन राइट ऑफ किए हैं।

यस बैंक के एमडी प्रशांत कुमार को मिलेगी 2.84 करोड़ रुपये की सैलरी, एसबीआई चीफ के मुकाबले होगी 10 गुना ज्यादा

यस बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्युटिव के तौर पर काम करने वाले प्रशांत कुमार को 2.84 करोड़ रुपये का भुगतान एक साल की सैलरी और भत्तों के तौर पर किया जाएगा। एसबीआई चीफ रजनीश कुमार के मुकाबले यह करीब 10 गुना ज्यादा है।

भारतीय स्टेट बैंक समेत इन 6 बैंकों की बड़ी हिस्सेदारी एक साल में बेचने की तैयारी, आरबीआई ने दिया है सुझाव

केंद्र की मोदी सरकार अगले एक साल में देश के 6 बड़े बैंकों में अपनी हिस्सेदारी को 51 फीसदी तक लाने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्र सरकार को अगले 12 से 18 महीनों में इन बैंकों की हिस्सेदारी बेचने का सुझाव दिया है।

ये पढ़ा क्या?
X