Sourav Ganguly

IPL: जब मैदान पर भिड़ गए थे सौरव गांगुली और शेन वॉर्न, दादा पर टॉस के लिए इतंजार कराने का लगा था आरोप

यूसुफ पठान की गेंद पर ग्रीम स्मिथ ने गांगुली का कैच ले लिया। गांगुली क्रीज से नहीं हटे। उन्होंने मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर से सलाह लेने के लिए कहा। मैदान पर खड़े अंपायर जीए प्रतापकुमार ने थर्ड अंपायर के पास फैसले को भेज दिया। थर्ड अंपायर असद रउफ ने गांगुली को नॉटआउट करार दे दिया। इस पर राजस्थान के कप्तान शेन वॉर्न भड़क गए।

‘IPL में सुपर ओवर के दौरान माला पकड़कर भगवान को याद कर रहे थे सौरव गांगुली’, मोहम्मद कैफ ने खोला था राज

आईपीएल के बारे में कैफ ने कहा था, ‘‘आईपीएल गेम है मैन मैनेजमेंट का। इसमें कोच कुछ नहीं करता है। ज्यादा टेक्निकल वो नहीं बता सकता है। बस उसका काम है वैसे खिलाड़ियों को चुनो जो सीधे प्रदर्शन कर सके। इसमें महेंद्र सिंह धोनी सबसे स्मार्ट हैं।’’

तेज गेंदबाज श्रीसंत पर लगा 7 साल का बैन खत्म, कहा- अब मैं आजाद हूं, वापसी के लिए तैयार

श्रीसंत ने अपना पहला वनडे 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इसके बाद 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिल गया। श्रीसंत दो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप।

भारत में 52 इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, एक भी क्रिकेटर के नाम पर नहीं; आधे से ज्यादा पर अब नहीं होते मैच

भारत में पहला टेस्ट मैच 1933 में मुंबई के जिमखाना ग्राउंड पर आयोजित हुआ था। वहां अब अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला जाता है। पहला वनडे मैच 1981 में अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में हुआ था। वहां भी अब अंतरराष्ट्रीय मुकाबले नहीं होते हैं।

LOVE STORY: पारिवारिक दुश्मनी के बीच पनपा था सौरव गांगुली और डोना का प्यार, दो बार करनी पड़ी थी शादी

गांगुली सेंट जेवियर स्कूल में पढ़ते थे, जबकि डोना लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा थीं। स्कूल जाने के बहाने ही गांगुली और डोना एक-दूसरे से मिलते रहे। डोना को डांस करना पसंद था, लेकिन गांगुली के परिवार वालों को नहीं। हालांकि, गांगुली खुद डोना के डांस के दिवाने थे और उन्हें देखने जाते थे।

‘रात में 2 बजे बैटिंग कर रहे थे सचिन तेंदुलकर, अगले दिन सिडनी में ठोक दिया शतक,’ सौरव गांगुली ने सुनाया किस्सा

सौरव गांगुली ने बताया था कि सचिन ने वर्ल्ड कप में उन्हीं के बल्ले से रन ठोके थे। बीच-बीच में जब सचिन से रन नहीं बनते थे, तो वह ढूंढता था बैट। मैं भी हैवी बैट से खेलता था। वह आकर उठाए उसे लेकर खेलने चला जाता था।’

‘मना करने के बावजूद धोनी ने आखिरी दिन मुझे कप्तान बना दिया’, सौरव गांगुली ने अपने अंतिम टेस्ट की सुनाई कहानी

सौरव गांगुली ने अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। टीम इंडिया उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 172 रन से हराया था। भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया था।

मैच हारने पर रोने लगे थे सचिन तेंदुलकर, गुस्से में सौरव गांगुली से कहा था- टीम में रहना है तो सुबह में दौड़ना होगा

गांगुली ने सचिन के बारे में बताया, ‘‘पहली बार सचिन को तब देखा था। लंबे-लंबे बाल थे। मुंबई से वह था तो उसका नाम ज्यादा लिया जाता था, क्योंकि उस दौर में मुंबई के खिलाड़ियों को लेकर शोर ज्यादा मचता था। सचिन को नेट से निकालना पड़ता था। वह सिर्फ बल्लेबाजी करते रहता था।’’

‘पहली बार 2004 में हुई थी महेंद्र सिंह धोनी पर चर्चा, पाकिस्तान दौरे पर ले जाना चाहते थे सौरव गांगुली’, पूर्व कोच का खुलासा

धोनी ने 23 साल 169 दिन की आयु में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे खेला था। 24 साल 148 दिन की आयु में श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2005 में चेन्नई के मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला था।

जब सिलेक्टर्स ने जबरदस्ती जवागल श्रीनाथ को दिया था ब्रेक, सौरव गांगुली के मनाने पर भी वापस नहीं लिया था संन्यास

श्रीनाथ ने इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने खुद को वनडे की टीम के लिए उपलब्ध रखा। श्रीनाथ ने वर्ल्ड कप 2003 में शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 4 विकेट अपने नाम किए थे।

‘शाहरुख खान-जूही चावला के लिए आसान नहीं था सौरव गांगुली को KKR से हटाना,’ बोले टीम के सीईओ वेंकी मैसूर

वेंकी ने कहा, ‘मैं दो भांगों में टूट गया था। निजी तौर पर यह लिए बड़ा निर्णय नहीं था, क्योंकि मैं इतना जुड़ा नहीं था। मैं नया-नया आया था। हां मुझे अहसास है कि टीम के मालिकों के लिए यह काफी कठिन था। ये सिर्फ एक फैसला और दूरदर्शिता थी, जो मैंने पेश की थी।’

अगले साल फरवरी में भारत करेगा इंग्लैंड की मेजबानी, अप्रैल में होगा आईपीएल 2021; बोले सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने कहा, ‘‘बीसीसीआई आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 और 2023 में 50 ओवर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। ’’ पूर्व भारतीय कप्तान ने यह भी कहा कि भारतीय महिला टीम के दौरे पर चर्चा चल रही हैं लेकिन इसके बारे में और कुछ नहीं बताया।

सबसे ऊंची बोली ही नहीं है काफी, ये शर्तें भी करनी होंगी पूरी, तभी मिलेगी IPL की स्पॉन्सरशिप, बोले- BCCI सचिव जय शाह

बीसीसीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए टाइटल स्पॉन्सर का करार साढ़े चार महीने का होगा। आवेदन 14 अगस्त तक जमा होंगे। 18 अगस्त को अधिकार पाने वाले के नाम का ऐलान किया जाएगा।

VIDEO: सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ से खास मकसद के लिए की थी रिक्वेस्ट, हारी बाजी जीत गई थी टीम इंडिया

शो के दौरान मोहम्मद कैफ ने कहा कि मैं राहुल द्रविड़ साहब का बहुत शुक्रगुजार हूं, क्योंकि इन्होंने कीपिंग स्टार्ट की तभी मैं नंबर 7 पर खेल पाया। सामान्यतया नंबर 7 के लिए किसी ऑलराउंडर का चुनाव होता है, जो बैटिंग-बॉलिंग कर सके।

VIVO ने किया IPL 2020 की टाइटल स्पॉन्सरशिप छोड़ने का फैसला, रिप्लेसमेंट को लेकर BCCI का बढ़ा सिरदर्द

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 2 अगस्त को हुई आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में ही स्पष्ट कर दिया था कि वह वीवो से करार नहीं तोड़ेगा।

IPL की डेट्स के ऐलान के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottIPL, लोगों ने कहा- दुनिया चीन का बहिष्कार कर रही, BCCI पनाह दे रहा

दरअसल, गवर्विंग काउंसिल की बैठक से पहले माना जा रहा था कि बीसीसीआई आईपीएल की मुख्‍य प्रायोजक चीनी कंपनी वीवो को झटका दे सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

IPL 2020 पर कोरोना का असर: टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार होगी ‘घर’ से कमेंट्री, चीयरलीडर्स भी नहीं दिखेंगी जश्न मनातीं

IPL 2020 in UAE: कोरोनावायरस के कहर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा। दुनिया की सबसे महंगी घरेलू क्रिकेट लीग 8 नवंबर तक चलेगी।

ICC चेयरमैन पद के लिए सौरव गांगुली के समर्थन में उतरे कुमार संगकारा, ग्रीम स्मिथ भी कर चुके हैं सपोर्ट

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के सीईओ जैक्स फॉल ने कहा था कि अगर गांगुली को आईसीसी का चेयरमैन बनाया जाता है तो उन्हें कोई समस्या नहीं होगी। स्मिथ ने कहा था कि अगर गांगुली आईसीसी का प्रेसिडेंट बनते हैं तो यह क्रिकेट के लिए अच्छा होगा।

IPL 2020 LIVE
X