ताज़ा खबर
 

Smart City

नए स्मार्ट शहरों की लिस्ट में नवाबों का शहर लखनऊ सबसे ऊपर

सरकार ने मंगलवार को 13 और शहरों के नामों की घोषणा की जिन्हें केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किया जाएगा।

लखनऊ, चंडीगढ़, धर्मशाला समेत 13 शहर स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट में शामिल, देहरादून को नहींं मिली जगह

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की दौड़ शामिल शहरों का ऐलान किया। फास्ट ट्रैक वाली स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में देश के 23 शहरों में से 13 शहर इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं।

भाजपा सासंद भोला सिंह ने मोदी की मौजूदगी में ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजना पर उठाए सवाल

भोला सिंह ने मोदी सरकार की ‘स्मार्ट सिटी’ की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिस स्मार्ट सिटी की बात सरकार कर रही है, नगर निगम, नगर पालिका जैसी एजंसियां सालों से यह काम पहले ही कर रही हैं।

स्मार्ट सिटी चयन को राजनीतिक रंग न दें: वेंकैया नायडू

लोकसभा में सौगत राय व कुछ अन्य सदस्यों के पूरक सवालों के जवाब में वेंकैया नायडू ने कहा-‘केंद्र सरकार ने किसी स्मार्ट सिटी का चयन नहीं किया है।

गुजरात: नगर निगम अधिकारियों को फरमान- स्‍मार्ट सिटी लोगो वाली टीशर्ट पहनें नहीं तो भरना होगा जुर्माना

सर्कुलर में कहा गया है, ‘केंद्र सरकार ने जून महीने में दूसरे चरण में 40 स्मार्ट सिटी सलेक्ट करने का फैसला किया है। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं बेहतर हों।

अपने स्मार्ट विलेज ‘सैफई’ के बहाने अखिलेश यादव ने दी प्रधानमंत्री की स्मार्ट सिटी को चुनौती

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, अगर स्मार्ट गांव की बात करे तो सिर्फ सैफई हमारे गांव से बेहतर पूरे देश मे कोई गांव नही होगा।

आयरन और फ्लाई ऐश से मकान बनवाकर 3.5 लाख रुपए में लोगों को देगी सरकार: नितिन गडकरी

ऐसे समय में जबकि देश की केवल एक प्रतिशत जनसंख्या ही 10 लाख रूपये से अधिक कीमत वाले मकान खरीदने में सक्षम है, सरकार न केवल स्मार्ट शहर बनाने को प्रतिबद्ध है बल्कि पांच लाख रूपये से सस्ते मकानों की पेशकश करेगी।

Smart City की लिस्ट से बाहर हुए बिहार, यूपी और शामिल हुए चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद जैसे 20 शहर

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चुने गए पहले जत्थे में भुवनेश्वर, पुणे, अमदाबाद, चेन्नई और भोपाल शामिल हैं। इसमें दिल्ली का एनडीएमसी इलाका भी शामिल है।

स्मार्ट सिटी, रेलवे और अन्य परियोजनाओं में सहयोग करेगा फ्रांस

फ्रांस के राजदूत फ्रांसवा रिचीर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने संघ शासित प्रदेश प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से भेंट की और स्मार्ट सिटी परियोजना तथा चंडीगढ़-दिल्ली के बीच तेज गति संपर्क मुहैया कराने सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा किया।

Smart City की तर्ज पर बदलेगी गांव की रूपरेखा, कहलाएंगे Smart Village

Smart City & village…देश में स्मार्ट सिटी की तर्ज पर अब स्मार्ट गांव भी विकसित होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को 5142 करोड़ रुपये के श्यामा प्रसाद मुखर्जी ग्रामीण मिशन को मंजूरी दे दी है।

मोदी सरकार की ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजना ने गांवों को नजरअंदाज किया: अखिलेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार की ‘स्मार्ट सिटी’ परियोजना ने गांवों को नजरंअदाज किया है जबकि उत्तर प्रदेश प्रशासन ‘‘ग्रामीण और शहरी दोनों…

स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल हुए ये शहर और राजधानियां

केंद्र सरकार की ओर से आज देश में बनने वाले स्मार्ट सिटी के शहरों के नाम की घोषणा की जा चुकी है।

कड़वा गन्ना

नए साल में यह सरकार नए इरादों के साथ देश की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक पटकथा लिखने में व्यस्त है। सरकार कभी स्मार्ट सिटी की बातें करती है तो कभी बुलेट ट्रेन की। विकास के इन सारे वादों और अच्छे दिनों की राह ताकते हुए देश के गन्ना किसान आज भी केवल इंतजार करने को […]