Sikh

‘पेड़ से बांध करते थे पिटाई, कहते थे- कबूल लो इस्लाम’, तालिबानियों के चंगुल से बचाकर भारत लाए गए अफगान सिख निदान सिंह की आपबीती

बकौल सिंह, “वे मुझे दिन-रात पीटते थे। मैं भारत सरकार का तहे दिल से शुक्रगुजार हूं कि वह हमें हमारी मातृभूमि पर ले आई। मेरे पास अपनी भावनाएं बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। मैं यहां तक काफी संघर्ष के बाद आ पाया हूं।”

ब्रिटेन: संसद के बाहर सिख की पगड़ी खींचने की कोशिश, बोला- मुस्लिमों वापस जाओ

रवनीत सिंह ने कहा, ‘‘मैं पोर्टक्युलिस के बाहर खड़े होकर इंतजार कर रहा था अ‍ैर वह शख्स दौड़कर मेरे पास आया। हमलोग अंदर जाने ही वाले थे कि वह मेरे पास आया और उसने मेरे ऊपर हमला कर दिया।’’

ओरलैंडो गोलीबारी के बाद खौफ के साये में अमेरिकी सिख, सता रहा है हिंसा का डर

हालांकि ओबामा प्रशासन ने उनकी सुरक्षा का भरोसा दिलाया है।

सिंगापुर में सिखों के इतिहास पर एक ऐप लॉन्च हुआ, सन् 1850 में जेल में बंद सिखों की दास्तान

यह ऐप एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर दोनों में उपलब्ध है।

सिख पगड़ी मामला : पांच लोगों की जमानत मंजूर, ईशनिंदा कानून के तहत हुए थे गिरफ्तार

शहर के पुलिस प्रभारी खैजर हयात ने कहा, ‘‘पुलिस हिरासत में एक दिन के दौरान, हमने संदिग्धों से पूछताछ की लेकिन यह नहीं पाया कि उन्होंने ईशनिंदा की थी।

सिख पगड़ी मामला : छह में से पांच आरोपी हिरासत में, ईश निंदा कानून के तहत मामला दर्ज

पुलिस ने छह आरोपियों के खिलाफ रविवार (1 मई) को पाकिस्तान दंड संहित की धारा 295 (ईशनिंदा), 506 (धमकियां देना) और 148 के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

पाकिस्तानी तालिबान ने सिख नेता की हत्या की जिम्मेदारी ली

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने इसके साथ ही यह धमकी भी दी है कि उसके मुजाहिदीन उसके मिशन में बाधा बनने वाले लोगों को निशाना बनाते रहेंगे।

US: कैलिफोर्निया में एयरपोर्ट पर सिख छात्र को पगड़ी उतारने पर किया मजबूर

करनवीर सिंह अपनी पुस्तक ‘बुलिंग ऑफ सिख अमेरिकन चिल्ड्रन : थ्रू द आइज ऑफ ए सिख अमेरिकन हाई स्कूल स्टूडेंट’ के बारे में बात करने के लिए कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में वार्षिक सिख संगोष्ठी में गए थे।

अमेरिका: टाइम्स स्क्वायर पर सिखों ने निकाली रैली, मिल्खा सिंह भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने कहा कि इस रैली का मकसद न सिर्फ बैशाखी मनाना है बल्कि अमेरिकियों और हजारों पर्यटकों को सिख संस्कृति से परिचित कराना भी है।

न्यूयार्क के महापौर ने सिखों की जीवटता की सराहना की

न्यूयार्क के महापौर ने कहा कि इस समुदाय ने समय-समय पर जिन चुनौतियों और भेदभाव का सामना किया और उनसे उबरा, वह समझना अपने आप में रहस्योद्घाटन जैसा है।

अमेरिकी सेना का ऐतिहासिक फैसला, सिख सैनिक को ड्यूटी पर दाढ़ी रखने, पगड़ी पहनने की दी इजाजत

28 वर्षीय कैप्टन सिमरतपाल सिंह पहले ऐसे सिख युद्धक सैनिक बन गये हैं जिन्हें अमेरिकी सेना में कार्य करने के दौरान उनकी आस्था संबंधी चीजों को बरकार रखने की अनुमति मिल गयी है।

मेरठ: सिख युवक पर हत्या की कोशिश के मुकदमे ने पकड़ा तूल, भाजपा-सिख समुदाय की एसएसपी से झड़प

रविवार (27 मार्च) की रात जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज कर सेमी फाइनल में प्रवेश किया तो इस जीत के जश्न में सैकड़ो लोग बेगमपुल पर पहुंच गये थे।

अकाली दल के नेता ने कहा- सिख भारत माता की जय के नारे नहीं लगा सकते

उन्‍होंने कहा कि सिखों को वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह कहना चाहिए।

गुजरात में धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन करने वालों में 94.4% हिंदू

धर्म परिवर्तन के लिए गुजरात के जिन इलाकों से सबसे ज्‍यादा आवेदन आए, उनमें सूरत, राजकोट, पोरबंदर, अहमदाबाद, जामनगर और जूनागढ़ शामिल हैं।

अमेरिकन एयरलाइंस ने सिख और तीन मुस्लिम मुसाफिरों को जबरन विमान से उतारा

अमेरिका में एक सिख और उनके तीन मुस्लिम दोस्‍तों को अमेरिकन एयरलाइंस के विमान में सवार नहीं होने दिया गया था।

ब्रिटिश सिख पुर्तगाल में गिरफ्तार

भारत में हत्या और बमबारी के आरोपों को लेकर वांछित भारतीय मूल के एक ब्रिटिश सिख को पुर्तगाल में गिरफ्तार कर लिया गया है। परमजीत सिंह सैनी भारत में प्रत्यर्पण से बचने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहा है..

पवित्र ग्रंथ के अनादर के खिलाफ सिखों ने काले झंडे के साथ प्रदर्शन किया

काले झंडे और तख्तियां लिए हुए, कट्टरपंथी समूहों सहित विभिन्न सिख संगठनों ने पवित्र ग्रंथ के अनादर की पिछले महीने हुई घटनाओं के विरोध में मंगलवार को पंजाब के विभिन्न हिस्सों..

पगड़ी ने बचाई सिख की जान, शराब के बोतल से हुआ था वार

एक ब्रिटिश व्यक्ति को सिख दुकानदार के सर पर ह्विस्की की बोतल से हमला करने के आरोप में 16 हफ्तों की जेल की सजा सुनाई गई है। पगड़ी के कारण सिख की जान बच गई और उसे छोटी-मोटी चोटें आई हैं।

यह पढ़ा क्या?
X