shramik Special trains

COVID-19 संकट के बीच Shramik Special Trains में सफर के दौरान 97 लोगों की गई जान- संसद में केंद्र सरकार ने किया स्वीकार

मृत्यु के इन 97 मामलों में से 87 मामलों में राज्य पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और अब तक संबंधित राज्य पुलिस से 51 पोस्टमार्टम रिपोर्टें प्राप्त हुईं हैं।

गोदाम में रहकर और NGO से मिले टुकड़ों पर काटे चार महीने, मुंबई में बिना नौकरी, बिना पैसे के फंसे थे 70 लोग, ट्रेन में मिली जगह तो छलक पड़े आंसू

देश में कोरोनावायरस संक्रमण के केस बढ़ने के बाद पीएम मोदी ने मार्च के आखिर में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था, इसके बाद से ही लाखों की संख्या में लोग जहां-तहां फंस गए थे।

लॉकडाउन में चलीं 4611 ट्रेनें, 63.07 लाख लोग पहुंचे घर, पर 110 श्रमिकों ने रेलवे परिसर में ही तोड़ दिए दम, सरकारी डेटा से खुलासा

भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू की थी।

IRCTC Shramik Special Trains: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे ने वसूला सामान्य से ज्यादा किराया, छूट के दावे पर उठ रहे सवाल

IRCTC Shramik Special Train Ticket Charges: यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी सरकार ने बेस फेयर का कैलकुलेशन कैसे किया था, लेकिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए जो किराया वसूला गया, वह मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा था।

कोरोना संकटः 15 दिन में प्रवासियों को पहुंचाएं घर, सारे केस भी लीजिए वापस- SC का सरकारों को आदेश

बकौल सुप्रीम कोर्ट, ‘केंद्र और राज्य इसके लिए व्यवस्थित ढंग से लिस्ट तैयार कर प्रवासी मजदूरों की सूची तैयार करें। इनके लिए रोजगार की व्यवस्था को लेकर भी योजना बनाई जाए।’

गर्भवती पत्नी के पास पहुंचना था, पर श्रमिक ट्रेन में नहीं मिल पाई जगह, 5 दिन में 100 सीसी की बाइक से तय किया 2300 किमी लंबा सफर

COVID-19, Shramik Special Train: पूछने पर कि उन्होंने बाइक से सफर क्यों किया? प्रवासी मजदूर ने कहा कि स्थानीय पुलिस के पास पंजीकरण कराने के बाद भी उन्हें प्रवासी स्पेशल ट्रेन में सीट मिलना असंभव होता जा रहा था।

महाराष्ट्र से चलीं 781 श्रमिक ट्रेनें, फिर भी रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़, 30 और ट्रेनों की मांग

Iram Siddique , Mohamed Thaver , Sagar Rajput की रिपोर्टः महाराष्ट्र से अब तक 781 ट्रेनों में 11 लाख से ज्यादा लोग घर पहुंचाए जा चुके हैं, इसके बावजूद हर दिन रेलवे स्टेशनों पर लोगों की भीड़ जुट रही है।

Shramik Special Trains: 18 दिनों में 80 प्रवासियों की ट्रेन में हुई मौत, RPF की डेटा से खुलासा

Shramik Special Trains: ये पहली बार है जब आरपीएफ के एक अधिकारी ने इन संख्याओं की पुष्टि की और कहा कि शुरुआती लिस्ट बनाई गई है। हालांकि राज्यों के साथ समन्वय के बाद जल्द ही एक फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

चार दिन तक ‘श्रमिक स्पेशल’ में लावारिस पड़ा रहा प्रवासी मजदूर का शव, ट्रेन की सफाई हुई तो पता चला

Shramik Special Trains: द इंडियन एक्सप्रेस से उनके भतीजे राहुल शर्मा (18) ने कहा कि परिवार ने आखिरी बार 23 मई को उनसे बात की थी, जब वो ट्रेन में सवार हुए।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्री भूख-प्यास से हलकान: रेलवे ने माना- 44 लाख यात्रियों के लिए दिए केवल 74 लाख फ्री मील्स, देरी पर दी यह सफाई

IRCTC, Shramik Special Trains: एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन 21 मई को मुंबई से गोरखपुर के लिए रवाना हुई। ट्रेन को कल्याण-जलगांव-भुसावल-खंडवा-इटारसी-जबलपुर-मानिकपुर मार्ग से जाना था। लेकिन मौजूदा मार्गों पर भारी ट्रैफिक के कारण इसे गोरखपुर से बिलासपुर, झारसुगुड़ा, राउरकेला, आसनसोल मार्ग से रवाना किया गया।

‘हम पहले से ही परेशान, 26 मई तक न भेजें कोई श्रमिक ट्रेन’, प. बंगाल के मुख्य सचिव की रेलवे चेयरमैन को चिट्ठी

पश्चिम बंगाल सरकार ने अम्फान तूफान के चलते राज्य में श्रमिक ट्रेन न भेजने का आग्रह किया, लेकिन इसे बंगाल की प्रवासी मजदूरों को राज्य में न लेने की कोशिश कहा जा रहा है।

श्रमिक एक्सप्रेस: चिलचिलाती धूप में परिवार संग घंटों खड़े रहे प्रवासी मजदूर, फिर भी नहीं हुई कई की स्क्रीनिंग

श्रमिक एक्सप्रेस से अपने-अपने घर जाने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के सैकड़ों प्रवासी मजदूर और उनके परिवार वाले भीषण गर्मी में घंटों तक स्क्रीनिंग के लिए लाइन में खड़ा रहे।

IRCTC Special Trains: रोजाना 100 श्रमिक ट्रेनें जाएगी बिहार, 8 लाख पहुंचे, पर 20 लाख प्रवासी कर रहे वापसी का इंतजार

IRCTC Special Trains: इसके अतिरिक्त रेलवे ने लोगों खासतौर पर देश के छोटे कस्बों और शहरों में रहने वालों को बड़ी राहत देते हुए एक जून से रोजाना 200 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

रेलवे का ऐलान- संबंधित राज्‍यों की मंजूरी के बिना भी चल सकती हैं ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनें, बांद्रा स्‍टेशन पर जुटी हजारों की भीड़

Corona Virus Lockdown: मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार सुबह हजारों की संख्या में मजदूर एकत्रित हो गए। इन लोगों की मांग थी कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए इन्हें घर जाने दिया जाए।

Coronavirus Lockdown की प्रवासियों पर मार: ‘धैर्य रखते-रखते सड़क पर आ गए…’, CM के संदेश पर मजदूरों का दर्द

Covid Outbreak in Punjab: बिहार के बेतिया जाने के इंतजार में स्टेडियम के बाहर बैठे रामजीसा (38) कहते हैं, ‘हमारे पंजीकरण की स्थिति की पुष्टि करने के लिए कोई जानकारी नहीं है। मगर वो हमने से धैर्य रखने के लिए कह रहे हैं। धैर्य रखते-रखते सड़क पर आ गए हम। दो हफ्ते हो गए हैं बुकिंग किए हुए, मगर कोई जवाब नहीं मलिा।’

Lockdown: मजदूरों को बड़ी राहत! देश के किसी भी जिले से ‘Shramik Special’ ट्रेनें चलाने को Indian Railways तैयार- बोले रेल मंत्री

Shramik Express: बता दें कि भारतीय रेलवे ने एक मई से अब तक 1,074 श्रमिक विशेष ट्रेनों का परिचालन किया। इनसे लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 14 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया है।

कोरोना संकट में राजनीति! ममता सरकार पर बीजेपी का आरोप- ट्रेनों को जाने का इजाजत नहीं दे रहीं दीदी

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के पत्र लिखने और केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के फोन करने के बावजूद ममता सरकार इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

IRCTC Special Trains: बिहार के प्रवासी मजदूरों पर योगी सरकार की दरियादिली, ट्रेन पकड़ने के लिए ना जाना पड़े पैदल, चलवाएगी लोकल ट्रेन

IRCTC Special Trains List, Time Table, Schedule: जिला प्रशासन ने इस बाबत एक नोट भी जारी किया है। जिसमें कहा गया कि राज्य सरकार के निर्देश पर जनपद गौतम बुद्ध नगर में प्रवासी मजदूर बहन-भाईयों के लिए उनके वर्तमान निवास स्थानपर जाने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

राशिफल
X