Shani Shingnapur

सबलीकरण के सामने

केरल के सबरीमाला मंदिर में मासिक धर्म के आयुवर्ग की महिलाओं का प्रवेश वर्जित है। यह कितना हास्यास्पद है, खासकर उस देश के लिए, जो सारे विश्व को ज्ञान का दान करने का दावा करता रहा हो।

राजनीतिः समानता के अधिकार तहत

देवियों के मंदिर में तो गर्भगृह में स्त्री ही बैठी है, फिर उसका नाम चाहे जो हो। तब पुजारी, जो कि पुरुष हैं, इन्हें कैसे छूते हैं? क्या देवियों के मंदिरों में यह व्यवस्था महिलाओं के हाथ में नहीं होनी चाहिए? भूमाता ब्रिगेड की महिलाएं समानता के अधिकार के तहत केवल पूजा का अधिकार मांग रही थीं। इसमें किसी को भी आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

विवाद के गुरु

शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने ‘स्त्रियों द्वारा शनि पूजा करने पर बलात्कार की घटनाओं में बढ़ोतरी होगी’ जैसा विवादित बयान देकर फिर बवाल खड़ा कर दिया है।

भय बनाम आस्था

पिछले कुछ समय से यह सवाल उठ रहा है कि कोई व्यक्ति या समुदाय किसके प्रति आस्था रखेगा, किसी पूजा करेगा, यह उसका निजी मामला है और देश का संविधान उसे ऐसा करने का अधिकार देता है।

भगवान शनि की पूजा से महिलाओं के खिलाफ बढ़ेंगे बलात्कार के मामले: शंकराचार्य

शंकराचार्य ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के मंदिरों में सार्इं बाबा की मूर्ति की स्थापना की गयी है और गणेश तथा हनुमान जैसे देवताओं को उनके पैरों में बैठा दिया गया है।

जो ‘भारत माता की जय’ नहीं बोलना चाहते, उन्हें हिन्द महासागर में फेंक देना चाहिए: साध्वी प्राची

साईं बाबा मंदिर में दर्शन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये प्राची ने कहा इस आधुनिक समय में महिलाओं को मंदिरों में प्रवेश नहीं देना गलत है।

प्रतिबंध हटने के बाद शनि मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की भीड़

मंदिर न्यास की घोषणा के तुरंत बाद कुछ महिलाओं ने पवित्र गर्भगृह में प्रवेश करके पूजा अर्चना की।

शनि शिंगणापुर मंदिर में 400 साल पुरानी परंपरा टूटी, महिलाओं को मिली घुसने की इजाजत

शनि शिंगणापुर मंदिर ट्रस्‍ट ने एलान किया कि वे गुडी पड़वा पर महिलाओं को मंदिर के अंदर दाखिल होने की मंजूरी देंगे।

शनि शिंगणापुर विवाद: शिवसेना ने कहा- आपसी सहमति से हल हो सकता था मंदिरों में प्रवेश का मुद्दा

शिवसेना ने जानना चाहा है कि क्या मुसलिम महिलाओं के धार्मिक अधिकारों के लिए भी इसी तरह का फैसला दिया जाएगा?

शनि मंदिर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार को आदेश देने की मांग

याचिकाकर्ता ने बताया कि 23 अप्रैल को महिला श्रद्धालुओं के साथ शिंगणापुर मंदिर में शनि देव की पूजा अर्चना के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने की उनकी योजना है।

शनि शिंगणापुर विवाद: सीएम फडणवीस खिलाफ अदालत की अवमानना का मामला दायर करेंगी तृप्ति देसाई!

भूमाता रणरागिनी बिग्रेड की अध्यक्ष तृप्ति ने आरोप लगाया कि शनिवार (2 अप्रैल) जो कुछ भी हुआ वह महिला कार्यकर्ताओं की हत्या की पहले से रची गयी साजिश थी

शनि शिंगणापुर विवाद: हाईकोर्ट का आदेश, पर ग्रामीणों ने महिलाओं को मंदिर में जाने से रोका, पुलिस ने नहीं की मदद

मंदिर में 400 साल पुरानी परंपरा को कायम रखने के लिए गठित कार्य समिति के सदस्य उच्च न्यायालय के आदेश को उच्चतम उन्यायालय में चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं।

शनि शिंगणापुर : दोनों पक्षों ने फैसला मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर छोड़ा

महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की इजाजत दिलाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के बीच मंदिर अधिकारियों और कार्यकर्ताओं के बीच बातचीत संपन्न हुई

शनि शिंगणापुर का संकट दूर करने के लिए आज होगी बात, क्या मंदिर में प्रवेश होंगी महिलाएं?

शिंगणापुर के शनिमंदिर मंदिर विवाद को सुलझाने के लिए अहमदनगर जिला प्रशासन ने आंदोलनकारी महिला संगठन और मंदिर के प्रबंधकों को बातचीत के लिए शनिवार को बुलाया है।

शनि मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर शरद पवार का बयान, लिंगभेद नहीं करते भगवान

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से पाबंदी हटाने की मांग का समर्थन करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार कहा कि भगवान लिंग भेद नहीं कर सकते…

शनि शिंगणापुर मंदिर में ऐतिहासिक बदलाव, 53 साल बाद महिला बनी अध्‍यक्ष

28 नवंबर को एक महिला मंदिर के अंदर घुस गई थी, जिसके बाद मंदिर को धोया गया था। इस मुद्दे को लेकर मंदिर प्रशासन काफी आलोचना हुई थी।