Shani Shingnapur temple

शनि शिंगणापुर मंदिर में 400 साल पुरानी परंपरा टूटी, महिलाओं को मिली घुसने की इजाजत

शनि शिंगणापुर मंदिर ट्रस्‍ट ने एलान किया कि वे गुडी पड़वा पर महिलाओं को मंदिर के अंदर दाखिल होने की मंजूरी देंगे।

मंदिरों में महिलाओं का प्रवेश बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला, कहा मौलिक अधिकार है और रक्षा करना सरकार का कर्तव्य है

महाराष्ट्र में महिलाओं को अब मंदिरों में प्रवेश से रोका नहीं जाएगा, क्‍योंकि बॉम्‍बे उच्च न्यायालय ने आज कहा कि पूजास्थलों पर जाना उनका मौलिक अधिकार है और इसकी रक्षा करना सरकार का कर्तव्य है।

उच्च न्यायालय ने कहा, मंदिरों में जाना महिलाओं का मौलिक अधिकार, सरकार करे रक्षा

महाराष्ट्र सरकार ने उच्च न्यायालय को आश्वस्त किया कि वह पूरी तरह से लैंगिक भेदभाव के खिलाफ है और महाराष्ट्र हिंदू पूजा स्थल (प्रवेश प्राधिकार) कानून के प्रावधानों को सख्ती से लागू करेगी।

हाईकोर्ट ने कहा, अगर पुरूषों को पूजास्थल पर जाने की अनुमति तो महिलाओं को भी जाने दो

अदालत ने कहा कि अगर कोई मंदिर या व्यक्ति इस तरह का प्रतिबंध लगाता है तो उसे महाराष्ट्र के एक कानून के अंतर्गत छह महीने की जेल की सजा हो सकती है।

शनि शिंगणापुर का संकट दूर करने के लिए आज होगी बात, क्या मंदिर में प्रवेश होंगी महिलाएं?

शिंगणापुर के शनिमंदिर मंदिर विवाद को सुलझाने के लिए अहमदनगर जिला प्रशासन ने आंदोलनकारी महिला संगठन और मंदिर के प्रबंधकों को बातचीत के लिए शनिवार को बुलाया है।

संघ ने ‘शनि शिंगणापुर मंदिर’ में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी को बताया सही

शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी मामले में स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मुखपत्र ‘ऑर्गेनाइजर’ ने ‘आदरपूर्ण संवाद’ के जरिए को लेकर जारी विवाद समाधान तलाशने की वकालत की है।

आस्था का आधार

शिंगणापुर शनि मंदिर के कर्ताधर्ता पुराने अंधविश्वासों के आधार पर पुरुष और स्त्री के बीच विभाजक रेखा खींचते आ रहे हैं, तो उन्हें किस आधार पर तर्कशील माना जा सकता है!

शनि शिंगणापुर मंदिर में घुसने जा रही महिलाओं को पुलिस ने रोका

भूमाता ब्रिगेड की अध्‍यक्ष तृप्ति देसाई ने कहा कि,’ इसके बाद हम मंदिर में घुसेंगी और शनि मूर्ति वाले प्‍लेटफॉर्म पर चढ़ेंगी। हमें पता है कि पुलिस हमें मंदिर परिसर में नहीं जाने देंगी।

शनि शिंगणापुर मंदिर में ऐतिहासिक बदलाव, 53 साल बाद महिला बनी अध्‍यक्ष

28 नवंबर को एक महिला मंदिर के अंदर घुस गई थी, जिसके बाद मंदिर को धोया गया था। इस मुद्दे को लेकर मंदिर प्रशासन काफी आलोचना हुई थी।

भेदभाव की भक्ति

हाल ही में महाराष्ट्र के शिगनापुर शनि मंदिर में एक महिला द्वारा शनि देव की पूजा करने से काफी विवाद खड़ा हो गया। आश्चर्य है कि जिन सत्ता संस्थानों से देश चलता है…

महिला ने मंदिर में प्रवेश कर तोड़ी सदियों पुरानी परंपरा, बाद में हुआ शनिधाम का शुद्धिकरण

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिंगणापुर गांव स्थित प्रसिद्ध शनि मंदिर में एक महिला ने प्रवेश कर मंदिर में महिलाओं का प्रवेश निषेध करने वाली सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ दिया।