Serena Williams

US OPEN 2020: सेरेना विलियम्स 14वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचीं, पुरुषों में डोमिनिक थीम ने रचा इतिहास

सेरेना और अजारेंका के बीच अब तक 22 मुकाबले हुए हैं। इसमें सेरेना ने 18 और अजारेंका ने 4 मैच जीते हैं। सेरेना ने इससे पहले अजारेंका को 2012 और 2013 के यूएस ओपन के फाइनल में हराया था।

143 साल के इतिहास में पहली बार अंतिम-8 में पहुंचीं 3 मॉम, सेरेना विलियम्स, विक्टोरिया अजारेंका और त्सेवाताना पिरोनकोवा ने रचा इतिहास

मां बनने के बाद अब तक केवल तीन महिलाएं ही कोई ग्रैंड स्लैम जीत पाईं हैं। यह उपलब्धि बेल्जियम की किम क्लिसटर्स, ऑस्ट्रेलिया की इवोन गोलगॉन्ग और मार्गरेट कोर्ट के नाम दर्ज है।

US OPEN: सेरेना विलियम्स ने लगाया ‘शतक,’ 53वीं बार बनाई ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में जगह

अब क्वार्टर फाइनल में सेरेना विलियम्स का मुकाबला बुल्गारिया की त्स्वेताना पिरोनकोवा और फ्रांस की एलिज कॉर्नेट के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। सेरेना अब तक 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं।

US Open: सेरेना विलियम्स ने क्रिस एवर्ट का 31 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली खिलाड़ी बनीं

39 साल की सेरेना के लिए यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि यह उन्होंने अपनी बेटी ओलंपिया के तीसरे जन्मदिन पर हासिल की है। वहीं सेरेना की बड़ी बहन वीनस विलियम्स पहली बार यूएस ओपन के पहले राउंड में हार गईं।

अब टेनिस में भेदभाव!: अगस्त में समय पर होगा यूएस ओपन, लेकिन दिव्यांगों को कोर्ट पर उतरने की मंजूरी नहीं

व्हीलचेयर प्रतियोगिताओं को टूर्नामेंट से हटाने का कई खिलाड़ी विरोध कर रहे हैं। इसमें पैरालिंपियन और व्हीलचेयर टेनिस स्टार डायलन अल्कोट भी शामिल हैं। उन्होंने ऐसा फैसला लेने के लिए प्रतियोगिता आयोजन करने वाले पदाधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई है।

अजग-गजब टोटके: सेरेना विलियम्स को जूतों में दिखा कामयाबी का राज, बिना अंडरवियर पहन आंद्रे अगासी ने जीते 8 ग्रैंड स्लैम

सेरेना जूतों के फीतों को लेकर भी अंधविश्वासी हैं। वह खास अंदाज में जूते के फीते बांधती हैं। उनकी कोशिश होती है कि मैच के दौरान उनके फीते ना खुलें। मैच के दौरान जूते के फीते खुलने को सेरेना अपशकुन मानती हैं।

जापान की नाओमी ओसाका 1 साल में सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट बनीं; सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा, मारिया शारापोवा का भी तोड़ा रिकॉर्ड

नाओमी ओसाका केवल एक साल की थीं, जब 1999 में सेरेना विलियम्स ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 19 साल बाद ओसाका ने यूएस ओपन (2018) के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। अब 22 साल की इस स्टार खिलाड़ी ने अपने दिग्गज प्रतिद्वंद्वी को फिर से पछाड़ दिया है।

Mother’s Day: मैरीकॉम से लेकर सानिया मिर्जा तक, ये खिलाड़ी मां बनने के बाद भी बनीं चैंपियन

सानिया मिर्जा की सर्वश्रेष्ठ सिंगल रैंकिंग 27 है, जो उन्होंने 2007 में हासिल की थी। उनका निकाह 12 अप्रैल 2010 को हैदराबाद में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से हुआ था। अक्टूबर 2018 में सानिया ने बेटे इजान को जन्म दिया था।

विराट कोहली के अलावा इन खिलाड़ियों ने भी छोड़ा मांसाहार, 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना भी हैं शामिल

विराट कोहली के मौजूदा डाइट में प्रोटीन शेक, सब्जियां और सोया शामिल हैं। सेरेना विलियम्सन को विश्वास था कि वेजिटेरियन बनने से शरीर का सिस्टम साफ हो जाएगा।

कोरोना के खौफ के बीच खेल जगत से आई अच्छी खबर; फ्रांस में होगा टेनिस टूर्नामेंट, तुर्कमेनिस्तान में भिड़ेंगी फुटबॉल टीमें

तुर्कमेनिस्तान के इस कदम से दुनिया के कई देश चिंतित है। दूसरे देशों को लगता है कि तुर्कमेनिस्तान इस महामारी को गंभीरता से नहीं ले रहा। वहां के एक व्यवसायी ने कहा कि खुशी से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।

Australian Open 2020: पूर्व चैम्पियन वोज्नियाकी ने नम आंखों के साथ टेनिस को कहा अलविदा, सेरेना विलियम्स और ओसाका हारीं

सेरेना सात बार यह खिताब जीत चुकी है लेकिन 2006 में तीसरे दौर में बाहर होने के बाद पहली बार इतनी जल्दी उनकी रवानगी हुई है।

VIDEO: सेरेना विलियम्स ने मां बनने के 2 साल बाद जीता खिताब, आग पीड़ितों को दान की 30 लाख रुपए की पुरस्कार राशि

38 साल की सेरेना ने इससे पहले अपना आखिरी खिताब जनवरी 2017 में जीता था। तब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में अपनी बड़ी बहन वीनस विलियम्स को सीधे सेटों में 6–4, 6–4 से हराया था। इस तरह से सेरेना ने करीब तीन साल बाद अपने खिताबी सूखे को खत्म किया।

38 साल की हुईं 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सुपर मॉम, कभी कॉस्ट्युम तो कभी अंपायर से झड़प को लेकर रहीं हैं विवादों में

Birthday special: सेरेना अबतक 7 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 3 फ्रेंच ओपन, 7 विम्बलडन और 6 यूएस ओपन जीत चुकी हैं। इतना ही नहीं उन्होंने 14 युगल ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

US OPEN: 19 साल की बियांका एंड्रेस्कू ने रचा इतिहास, 37 साल की सेरेना को हराकर ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली कनाडाई बनीं; देखें VIDEO

बियांका ग्रैंड स्लैम जीतने वाली कनाडा की पहली टेनिस खिलाड़ी हैं। उनके माता-पिता रोमानिया के रहने वाले हैं। हालांकि, बाद में दोनों कनाडा चले गए। बियांका का जन्म कनाडा में ही हुआ है।

US OPEN: पूर्व वर्ल्ड नंबर वन मारिया शारापोवा की पहले ही दौर में छुट्टी, सेरेना विलियम्स ने लगातार 19वीं बार हराया

सेरेना ने यह मुकाबला सिर्फ 55 मिनट में ही जीत लिया। 2006 में यूएस ओपन का खिताब जीतने वाली शारापोवा 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना के खिलाफ सिर्फ 2 पॉइंट ही बना पाईं। अब दूसरे दौर में उनका अमेरिका की वाइल्ड कार्ड एंट्री प्लेयर कैटी मैकनेली से मुकाबला होगा।

VIDEO: बिना हारे ही रोजर्स कप का खिताब गंवाने पर रोने लगीं Serena Williams, कहा- दर्द के कारण खेलना मुश्किल हो गया था

37 साल की इस खिलाड़ी ने जब बीच में मैच छोड़ा तब वे कनाडा की 19 साल की बियांका एंड्रीसक्यू के खिलाफ 3-1 से आगे भी चल रही थीं। वे खिताब जीतने की तगड़ी दावेदार दिख रही थीं, लेकिन तभी उनकी पीठ का दर्द बहुत बढ़ गया। उन्होंने मेडिकल टीम की मदद ली, लेकिन कोई आराम नहीं हुआ। इसके बाद सेरेना ने मैच से रिटायर होने का फैसला किया।

World Tennis Rankings: Naomi Osaka फिर से टॉप पर पहुंचीं, Serena Williams को भी 2 स्थान का फायदा

महिला रैंकिंग में अब दूसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिसकोवा पहुंच गईं हैं। पुरुषों की वर्ल्ड रैंकिंग में शुरुआती 4 खिलाड़ियों (नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, रोजर फेडरर और डोमिनिक थिएम) की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पीवी सिंधु ही हैं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय महिला एथलीट, पिछले एक साल में की 39 करोड़ रुपए आमदनी

सिंधु ने जून 2018 से 30 मई 2019 तक कुल 55 लाख डॉलर (करीब 39 करोड़ रुपए) कमाए हैं। इसमें 5 लाख डॉलर (3.54 करोड़ रुपए) प्राइज मनी, जबकि 50 लाख डॉलर (35.4 करोड़ रुपए) विज्ञापन से कमाए गए हैं।

IPL 2020 LIVE
X