School

Air Pollution: गुरुग्राम-फरीदाबाद के स्कूलों में छुट्टी, नोएडा और मेरठ के School भी मंगलवार तक रहेंगे बंद; दिल्ली में सांस लेना मुहाल

Delhi NCR Air Pollution AQI Levels: प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों के सभी स्कूलों में चार और पांच नवंबर को छुट्टी का आदेश दिया। वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी अगले दो दिन यानी चार व पांच नवंबर को कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

नर्सरी क्लास के ‘टॉपरों’ का पोस्टर लगवा निशाने पर स्कूल, टि्वटर यूजर्स जमकर निकाल रहे भड़ास

स्कूल ने ये होर्डिंग एक विज्ञापन के रूप में लगाया था। इसमें स्कूल का नाम बड़े लाल फॉन्ट में ‘प्रिया भारती हाई स्कूल’ लिखा हुआ है। इस होर्डिंग में नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी और पहली कक्षा के बच्चों की तस्वीर लगी हुई हैं।

Chhattisgarh: महिला स्कूल टीचर ने बच्चों को पीटा फिर बनाया मुर्गा, जबरन कहलवाया ‘मैं गधा हूं’

बताया जा रहा है कि टीचर ने मुर्गा बने बच्चों की पहले तो छड़ी से पिटाई की फिर उनसे कहलवाया की मैं गधा हूं। इस करतूत का टीचर ने वीडियो भी रिकॉर्ड किया।

Chhattisgarh: हेयर स्टाइल के चलते स्कूल ने किया छात्राओं को बाहर, जिला शिक्षा अधिकारी ने लिया ये फैसला

छत्तीसगढ़ के एक स्कूल में छात्राओं को स्कूल से इसलिए बाहर कर दिया क्योंकि उन्होंने स्कूल के मुताबिक चोटी नहीं की थी।

नोएडा : स्कूल की छत और दीवार ढही, 2 बच्चों की मौत, मलबे में कई के दबे होने की आशंका

नोएडा की सलारपुर कॉलोनी स्थित खजान मेमोरियल पब्लिक स्कूल की छत और दीवार सोमवार सुबह ढह गई। पुलिस अब तक चार बच्चों को मलबे से निकाल चुकी है। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

बिहार: मास्‍टर साहब ने स्‍कूल में बच्‍चों से कराया ‘मसाज’, देखें वीडियो

कुछ समय पहले ही बिहार सरकार द्वारा एक स्कूल प्रशासन पर कड़ी कार्यवाई की गई थी। जहां लापरवाही बरतने के चलते शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया था।

एमसीडी के स्‍कूल में हिंदू और मुस्लिम बच्‍चों को अलग-अलग सेक्‍शन में बांटा, संख्‍या भी पूरी नहीं

दिल्ली के वजीराबाद स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में हिंदू और मुस्लिम छात्रों को धर्म के आधार पर अलग-अलग सेक्शन में बांटने का मामला सामने आया है। विद्यालय में काम कर रहे शिक्षकों ने प्रभारी पर ऐसा करने का आरोप लगाया है।

असम: RSS के स्कूल से ‘मुस्लिम छात्र’ ने 10वीं में टॉप किया

एक रेस्तरां में काम करने वाले सरफराज के पिता अजमल हुसैन का कहना है कि वह अपने बेटे को अच्छी शिक्षा देना चाहते थे, ऐसे में ‘‘अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान या विद्या भारती के स्कूल में उसका दाखिला कराना मुझे कभी गलत नहीं लगा।’’

टैगोर के जरिए बच्चों को अधिकार संपन्न बनाने की तैयारी

दक्षिण पूर्वी दिल्ली में एक वंचित इलाके के बच्चे गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर के जीवन पर आधारित फिल्मों, लघु कहानियों, पेंटिंग्स और कविताओं के माध्यम से खुद को जीवन की कसौटी पर कसने के लिए प्रयासरत हैं।

चेन्नई: स्कूल ने छात्रों को सुनाया सोशल साइट से दूर रहने का फरमान, मांगा हलफनामा

स्कूल के इस कदम का सोशल मीडिया में मिला-जुला रिएक्शन देखने को मिल रहा है।

आधी आबादी : बढ़ाने होंगे अधिकारों के दायरे

देश में लगभग 6.3 करोड़ किशोरियों को अलग से शौचालय उपलध नहीं है, जिस कारण महीने में छह-सात दिन उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ता है।

लंबी स्कर्ट पहनने पर स्कूल से घर भेजी गई मुस्लिम लड़की, प्रिंसिपल ने बताया ‘धार्मिक प्रतीक’

स्कूलों में धर्मनिरपेक्षता से जुड़े साल 2004 के कानून के अनुसार शिक्षण प्रतिष्ठानों में नकाब, यहूदी पोशाक और लंबा ईसाई क्रॉस पहनने पर रोक है।

चीन में भूस्खलन की चपेट में आया प्राथमिक विद्यालय, 22 छात्र घायल

काउंटी के उप प्रमुख जिआंग के मुताबिक, स्कूल के सभी 149 छात्रों और 12 शिक्षकों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।

परवरिश का परिवेश

यह विडंबना है कि अधिकतर मामलों में स्कूल और खुशी का कोई रिश्ता ही नहीं। ‘कैसा रहा स्कूल’, इस सवाल के जवाब में छिपी है हमारे समय की एक बड़ी त्रासदी।

तकनीकि के दौर में मारे-मारे फिर रहे डॉक्टर, इंजीनियर और एमबीए पासः लालू यादव

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने पेरेंट्स को तरजीह दी कि वे अपने बच्चों को मोबइल फोन से दूर रखें। क्योंकि आज कल के बच्चे मोबाइल की लत का हद से ज्यादा शिकार हो रहे हैं, जो उनके करिअर के लिए ठीक नहीं है।

राजधानी में मनमानी फीस वसूलने वालों अब खैर नहीं, दिल्ली सरकार ने गठित किया शिकायत केंद्र

निजी स्कूलों को मनमाने तरीके से फीस वसूलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को शिकायत केंद्र का गठन किया जहां अभिभावकों की शिकायतों का समाधान होगा।

गुजरात: ट्रस्ट ने दाखिले के लिए आवेदन पत्र में ‘भारत माता की जय’ लिखना बनाया अनिवार्य

कांग्रेस ने इसकी कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि यह भाजपा की मूल मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश की है

स्कूल जाने वालों की तुलना में घर पर पढ़ने वाले बच्चे अधिक सोते हैं

शोध के अनुसार, घर पर पढ़ने वाले बच्चों की तुलना में निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 44.5 प्रतिशत बच्चे नींद पूरी न होने की शिकायत से ग्रसित थे।

ये पढ़ा क्‍या!
X