sawan 2020

सावन विशेष: शिव उस तत्व का नाम, जो शून्य भी है और सर्वस्व भी

शिवलिंग पर तीन रेखाओं का यही महत्व है कि पूरी सृष्टि शून्य से उत्पन्न होती है और शून्य में ही विलीन हो जाती है। वैज्ञानिक रूप से भी यह बात समझ में आती है क्योंकि शून्य ही उस अनंत असीमित को समा सकता है। कोई भी आकार वाली चीज, असीमित को नहीं समा पाएगी। इसलिए शिव यानी शून्य, शिव यानी आदि, शिव यानी वह परम तत्त्व जिससे सब कुछ है पर वह स्वयं में कुछ भी नहीं, यह निराकार है, संसार में ऊर्जा का स्रोत है, जो कुछ भी जड़ और चेतन हमें दृष्टिगोचर होता है वह इसी शिव की अभिव्यक्ति है।

दुनिया मेरे आगे: बादल, बरखा और बाढ़

दरअसल, सावन का माह प्रेमोत्सव का माह है और इस प्रेमोत्सव में किसी के प्रेम का वितान फैल कर समस्त सृष्टि को अपनी बाहों में भर लेता है। वह किसी वैयक्तिक आलंबन का मोहताज नहीं रह जाता।

सावन पूर्णिमा की कथा सुनने से मनोरथ पूर्ण होने की है मान्यता, जानिये व्रत कथा और महत्व

Sawan Purnima Vrat Katha in Hindi: भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना भक्तों के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है

साढ़े साती और ढैय्या से निजात पाने के लिए सावन के आखिरी सोमवार करें ये उपाय, शनिदेव के प्रसन्न होने की है मान्यता

Shani Sadhe Sati: शनि से जुड़े दोष दूर करने और उनकी कृपा पाने के लिए शिव की उपासना एक सिद्ध उपाय है

सावन का आखिरी सोमवार आज, सावन पूर्णिमा और रक्षाबंधन के साथ ये बन रहे हैं खास संयोग

Sawan Somvar Vrat Vidhi, Katha, Samagri, Significance, Muhurat: शिव चालीसा और रुद्राष्टक के पाठ से भी भक्तों पर सदैव औढ़रदानी की कृपा बनी रहती है

3 अगस्त को है सावन पूर्णिमा, जानिए क्या है पूजा विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त

Sawan Purnima Kab hai: भगवान शिव की आराधना के लिए सावन पूर्णिमा का महत्व बहुत अधिक है, सावन पूर्णिमा 3 अगस्त को है।

सावन के आखिरी सोमवार बन रहे हैं, मनोकामना पूर्ति के योग, जानिए कैसे करें पूजा

Sawan Last Somwar: कहा जाता है कि सावन में शिव चालीसा का पाठ करने से समस्त बाधाएं दूर होती हैं। सावन में चीनी से शिवलिंग का अभिषेक करने से सुख और वैभव की प्राप्ति होती है

सावन माह खत्म होने से पहले करें ये ज्योतिषीय उपाय, पैसों संबंधी परेशानी दूर होने की है मान्यताएं

कहा जाता है कि सावन में शिव चालीसा का पाठ करने से समस्त बाधाएं दूर होती हैं। सावन में चीनी से शिवलिंग का अभिषेक करने से सुख और वैभव की प्राप्ति होती है।

Shravan Putrada Ekadashi Date: कब है श्रावण पुत्रदा एकादशी? जानें क्यों रखा जाता है ये व्रत और क्या है विधि

Putrada Ekadashi 2020: पुत्रदा एकादशी व्रत की दक्षिण भारत में विशेष महत्ता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से वाजपेयी यज्ञ के बराबर पुण्यफल की प्राप्ति होती है और संतान संबंधी कष्ट दूर हो जाते हैं।

Sawan Somvar 2020: सावन सोमवार शिव भक्तों के लिए होता है खास, जानें इस दिन कैसे करें महादेव को प्रसन्न

Sawan Somvar Puja Vidhi, Katha, Samagri, Significance, Muhurat: व्रत रखने वालों को इस दिन विधि विधान पूजा कर सोमवार व्रत कथा भी जरूर सुननी चाहिए। व्रती को एक समय भोजन करना चाहिए। मान्यता है कि इस व्रत को करने से घर में सुख शांति का वास होता है।

Sawan Somvar Vrat Katha: सावन सोमवार व्रत पूजन इस कथा को पढ़े बिना माना जाता है अधूरा

Somvar Katha: आज सावन का चौथा सोमवार है और इस माह का आखिरी सोमावर 03 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन पड़ेगा। सावन सोमवार के दिन शिव के भक्त व्रत रखते हैं।

शाम के समय इस विधि से करें हरियाली तीज पूजा, जानिए व्रत कथा

हरियाली तीज के दिन महिलाएं हरे रंग का प्रयोग प्रमुखता से करती हैं। इस दिन मायके से बेटी के लिए साड़ी, श्रृंगार सामग्री, फल इत्यादि आते हैं। यह व्रत निर्जला रखा जाता है।

Shivling Puja: अविवाहितों को क्यों नहीं करनी चाहिए शिवलिंग की पूजा, जानिए इसका धार्मिक कारण

Shivling Puja by Unmarried Women: माना जाता है कि तप में व्यस्त भगवान शिव की तपस्या में कोई व्यवधान न पड़े इसलिए कुंवारी लड़कियों को शिवलिंग की पूजा नहीं करनी चाहिए

हरियाली अमावस्या आज, जानिए इस दिन प्रकृति की क्यों की जाती है आराधना

इस पर्व को कृषि के द्वारा समृद्धि प्राप्त करने का प्रमुख पर्व माना जाता है। देश के कई भागों में इस दिन परम्पराओं के दामन में आंतरिक और बाह्य समृद्धि के लिए विशेष क्रियाएं और उपासना देह और आत्मा की मानिंद घुली-मिली दिखाई देती हैं।

Viral Video: सावन के महीने में शिव तांडव स्तोत्र का ये वीडियो हो रहा वायरल, मिले करोड़ों में व्यूज

इस शिव तांडव स्तोत्र (Shiv Tandav) को सुनकर लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इस वीडियो को करोड़ों में व्यूज मिल चुके हैं। बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने भी शिव तांडव का यह वीडियो शेयर किया है। कालीचरण महाराज (Kalicharan Maharaj) ने जिस भक्ति और अद्वितीय तरीके से शिव तांडव स्तोत्र गाया है उसने हर किसी का दिल जीत लिया है।

Panchang, 20 July 2020: पंचांग अनुसार जानिए हरियाली अमावस्या और सावन सोमवार के शुभ मुहूर्त

Panchang Today 20 July 2020: जब अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) के नाम से भी जाना जाता है। पूर्वजों की आत्मा की तृप्ति के लिए अमावस्या के खास उपाय किए जाते हैं। आज नक्षत्र पुनर्वसु, योग हर्षण, सूर्य राशि कर्क और चंद्र राशि मिथुन रहेगी।

Somvati Amavasya Vrat Katha: सोमवती अमावस्या की इस पावन कथा को पढ़ने से सभी मनोरथ पूर्ण होने की है मान्यता

Somvati Amavasya Vrat Katha And Vidhi: ऐसी प्रचलित परंपरा है कि पहली सोमवती अमावस्या के दिन धान, पान, हल्दी, सिंदूर और सुपाड़ी की भंवरी दी जाती है। उसके बाद की सोमवती अमावस्या को अपने सामर्थ्य के हिसाब से फल, मिठाई, सुहाग सामग्री, खाने की सामग्री इत्यादि की भंवरी दी जाती है।

सावन सोमवार व्रत कथा: जानिए कैसे साहूकार के बेटे को मिला दीर्घायु का वरदान

आज सावन का तीसरा सोमवार व्रत है। इस दिन सोमवती अमावस्या का भी संयोग बन रहा है। सोमवती अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। कई लोग अमावस्या तिथि पर भी व्रत रखते हैं। यहां जानिए सावन सोमवार व्रत की संपूर्ण कथा…

IPL Records
X